Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : कठुआ में 60 कनाल में बनेगा पालीटेक्निक कालेज, प्रशासनिक बैठक में लिए और कईं अहम फैसले

Administrative Council Jammu Kashmir शरदकालीन राजधानी जम्मू में लगातार बढ़ती भीड़ और वाहनों के जाम से निपटने के लिए प्रदेश प्रशासनिक परिषद ने फ्लाई ओवर की योजना को कार्यान्वित करने को हरी झंडी दे दी है। प्रस्तावित पुल 23.50 करोड़ की अनुमानित लागत से तैयार होगा।

By naveen sharmaEdited By: Rahul SharmaPublished: Wed, 30 Nov 2022 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 11:23 AM (IST)
Jammu Kashmir : कठुआ में 60 कनाल में बनेगा पालीटेक्निक कालेज, प्रशासनिक बैठक में लिए और कईं अहम फैसले
बहरामपोरा-बारामुला में पांच हजार मीट्रिक टन के कोल्ड स्टोर के निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।(File Photo)

जम्मू, राज्य ब्यूरो : कठुआ जिले के बडाला गांव में 60 कनाल जमीन पर पालीटेक्निक कालेज बनेगा। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई प्रदेश प्रशासनिक परिषद की बैठक में इसके प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। यह भूमि कौशल विकास विभाग को स्थानांतरित की जाएगी। अधिकारी ने बताया कि कठुआ में नए औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित किए जा रहे हैं। बीते दो वर्ष के दौरान पंजाब, हिमाचल समेत कई अन्य राज्यों के उद्योगपतियों ने अपने उपक्रम स्थापित करना शुरू किए हैं।

loksabha election banner

रामबन जिले में सड़क के लिए जमीन मंजूर : प्रशासनिक परिषद ने रामबन जिले में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर स्थित डिगडोल से भाजमसता तक पुन:संरेखित एप्रोच सड़क के निर्माण के लिए 17 कनाल 15 मरला जमीन उत्तर रेलवे को देने का प्रस्ताव भी सरकार ने मंजूर कर लिया है। इस सड़क के निर्माण से सुरंग टी-49 और राष्ट्रीय राजमार्ग-44 के बीच संपर्क बढ़ जाएगा। इसका लाभ भाजमसता, उरनहाल और इसके साथ सटे गांवों को भी मिलेगा।

जम्मू के जुल्लाका मोहल्ला में फलाई ओवर मंजूर :  शरदकालीन राजधानी जम्मू में लगातार बढ़ती भीड़ और वाहनों के जाम से निपटने के लिए प्रदेश प्रशासनिक परिषद ने फ्लाई ओवर की योजना को कार्यान्वित करने को हरी झंडी दे दी है। प्रस्तावित पुल 23.50 करोड़ की अनुमानित लागत से तैयार होगा जो शहर के भीतरी हिस्सों की विभिन्न सड़कों को जुल्लाका मोहल्ला के पास सर्कुलर रोड पर जोड़ेगा। प्रशासनिक परिषद की बैठक में जम्मू शहर के भीतरी हिस्सों में ट्रैफिक के लगातार बढ़ते दबाव और उससे उत्पन्न होने वाली समस्याओं से निपटने के उपायों पर चर्चा हुई। बैठक में जम्मू शहर की प्रमुख सड़कों से वाहनों की आवाजाही का दबाव कम करने की तैयार की गई योजनाओं का भी संज्ञान लिया गया। इसके बाद प्रस्तावित फ्लाईओवर ब्रिज के निर्माण की योजना को भी मंजूरी दी गई। प्रस्तावित पुल का स्पैन 250 मीटर होगा। यह पुल सर्कुलर रोड जुल्लाका मोहल्ला से निकलकर पूर्वी नदी तवी की तरफ हेरिटेज कांप्लैक्स मुबारक मंडी महल के मैदान तक बनेगा।

बारामुला के बहरामपोरा में कोल्ड स्टोर मंजूर : प्रशासनिक परिषद ने जम्मू कश्मीर बागवानी योजना एवं विपणन निगम द्वारा बहरामपोरा बारामुला में पांच हजार मीट्रिक टन के कोल्ड स्टोर के निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। प्रस्तावित कोल्ड स्टोर में 20 कक्ष होंगे और प्रत्येक की क्षमता 250 मीट्रिक टन होगी। इस परियोजना में सेबों की ग्रेडिंग, छंटाई के लिए पांच टीपीएच की अत्याधु़निक और स्वचालित मशीनों का इस्तेमाल होगा। यह सुविधा उत्पादन क्षेत्र के पास फल उत्पादकों और व्यापारियों को आधुनिक भंडारण सुविधाएं प्रदान करेगी और सेबों की शेल्फ लाइफ में काफी वृद्धि होगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.