Move to Jagran APP

चीन की आक्रामकता के खिलाफ लोगों में उबाल

बॉर्डर पर शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजली अर्पित की। इस अवसर एसोसिएशन के सदस्यों ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की और चाइना के खिलाफ नारेबाजी कर रोष प्रकट किया। वही एक्स सर्विसमैन वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jun 2020 12:03 AM (IST)Updated: Thu, 18 Jun 2020 12:03 AM (IST)
चीन की आक्रामकता के खिलाफ लोगों में उबाल
चीन की आक्रामकता के खिलाफ लोगों में उबाल

जागरण टीम: कठुआ: चीन के खिलाफ लोगों का गुस्सा बढ़ते ही जा रहा है। लोग सड़क पर आकर चीन के खिलाफ रोष प्रदर्शन कर चीन का पुतला फूंक रहे हैं। बुधवार को दियालाचक में जहां चीन का पुतला फूंककर रोष प्रदर्शन किया गया, वहीं एक्स सर्विसमैन वेलफेयर एसोसिएशन ने चीन बॉर्डर पर शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजली दी।

loksabha election banner

दियालाचक में रोष प्रदर्शन की अगुवाई कर रहे पूर्व एमएलसी सुभाष गुप्ता ने भारतीय सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान के प्रति श्रद्धा दिखाते हुए श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि दंगाइयों के वेश में लोहे की छड़ और बांस के साथ चीनी सैनिकों ने नाखून से भारतीय सैनिकों पर उस समय हमला किया, जब सैनिक सीमा विवाद के मुद्दे को सुलझाने की कोशिश कर रहे थे। चीनी कायरता के इस कृत्य में सैनिकों के बीच एक कर्नल भी शहीद हो गए। गालवान क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ 20 भारतीय सैनिक भी शहीद हुए हैं। जिस तरह से चीन पर नकेल कसी गई है, उसकी वजह से चीन पूरी तरह से दवाब में है। जो अपनी अर्थव्यवस्था के सबसे बुरे दौर से जूझ रहा हैं, लेकिन इसके साथ ही तथ्य को इनकार नहीं किया जा सकता कि भारतीयों को अपने बहादुर सैनिकों का भारी नुकसान उठाना पड़ा। उन्होंने कहा कि चीन जैसे पड़ोसी से सतर्क रहने की जरूरत है। पूरा राष्ट्र सशस्त्र बलों के साथ खड़ा है, सैनिकों के बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।

इस मौके पर जुगल किशोर बाली, अनंत राम डोगरा, सरपंच विनय शर्मा, प्रवीण भगत, सोमनाथ वर्मा, मुकेश कुमार, तिलक राज, मदन लाल, आशु शर्मा, अजय कुमार, साहिल सलैड़ा, रमेश कुमार और प्रवीण कुमार उपस्थित थे।

उधर, एक्स सर्विसमैन वेलफेयर एसोसिएशन ने चीन बॉर्डर पर शहीद हुए भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजली दी और चीन के खिलाफ नारेबाजी कर रोष प्रकट किया। एक्स सर्विसमैन वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन ज्ञान सिंह पठानिया ने कहा कि चीन ने भारत को एक बार फिर से धोखा दिया है। 1962 में भी चीन ने एक नारा दिया था हिदी चीनी भाई भाई, लेकिन उस वक्त भी भारत की पीठ पर छुरा घोपा था, जिसमें कई जवान शहीद हुए थे, आज एक बार फिर से कायराना हरकत की है। उन्होंने चीन को चेतावनी देते हुए कहा एक्स सर्विसमैन अभी हथियार चलाना नहीं भूले हैं, अगर चीन नहीं सुधरा तो जरूरत पड़ने पर एक्स सर्विसमैन के सभी सदस्य भारत माता के लिए अपनी जान कुर्बान कर देंगे। इस मौके पर एसोसिएशन के जिला प्रधान मनोहर सिंह भी उपस्थित थे।

इसी तरह, हीरानगर में भाजपा कार्यकर्ताओं ने चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया तथा चीन निर्मित सामान को जलाकर रोष जताया। भाजपा नेता सोम लाल के नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे लोगों ने चीन के खिलाफ नारेबाजी की और जवानों की शहादत का जल्द बदला लेने की मांग की। इस अवसर पर सोम लाल ने कहा कि चीन ने धोखे के साथ सैनिको पर हमला किया है, पूरा देश गुस्से में है, सरकार को चीन से बदला लेने की सेना को खुली छूट दी जानी चाहिए, ताकि दोबारा ऐसी नापाक हरकत नहीं कर सके। आज से चीन के साथ व्यापार भी बंद किया जाना चाहिए, ताकि कोई चीन निर्मित सामन न खरीदे। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना पर गर्व है, जांबाजों की शहादत व्यर्थ नहीं जाने देंगे। प्रदर्शनकारियों में मुकेश पादा, कनवर सिंह, जगदीश राज शर्मा, रिकू, मुनीश कुमार, दर्शन लाल आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.