संवाद सहयोगी, चड़वाल: पादर्शिता और काम को जल्दी निपटाने के मकसद से फूड एंड सप्लाई विभाग द्वारा ऑनलाइन सिस्टम लगाया गया है। मगर चड़वाल में पिछले तीन माह से ठप पड़ा ऑनलाइन पोर्टल लोगों के लिए परेशानियों का सबब बना हुआ है। कार्यालयों में लगे कंप्यूटर मात्र शोपीस बनकर रह गए हैं। लोग अपने नाम दुरुस्त कराने व राशन कार्ड में नए नाम जोड़ने के साथ अन्य कार्यो को पूरा करने के लिए पिछले तीन माह से कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, मगर परेशानियों के अलावा उन्हें कुछ हासिल नहीं हो रहा है।

विभाग के मढ़ीन कार्यालय में लड़की का नाम राशन कार्ड से हटवाने के लिए आए पुरुषोतम दास ने बताया कि उसकी लड़की की शादी पांच माह पहले हुई थी। अब उसका नाम उसके ससुराल के परिवार के राशन कार्ड में दर्ज कराना है। मगर पिछले तीन माह से कार्यालय में बेटी का नाम परिवार के राशन कार्ड से हटवाने के लिए चक्कर लगा रहा हूं। मगर हर बार विभागीय अधिकारी पोर्टल बंद और सिस्टम के खराब होने की बात कह कर टाल रहे हैं। इसी तरह अक्षय कुमार ने बताया कि उनका नाम राशन कार्ड में ठीक न होने के कारण स्टेट सब्जेक्ट बनवाने में दिक्कत आ रही है। कार्यालय में आए अन्य लोगों ने भी कहा कि वह पिछले लंबे समय से राशन कार्ड से जुड़े कार्यो को कराने के लिए चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन अभी तक काम नहीं हो पा रहा है। अलबता एक बार फिर लोगों ने जिला प्रशासन से समस्या का समाधान करने की मांग की है, ताकि उनको पेश आ रहे परेशानी से निजात मिल सके।

लंबे समय से ऑनलाइन सिसटम बंद है। इस कारण समस्या आ रही है, लोगों के काम न होने के कारण विभागीय अधिकारी भी परेशान हैं। उम्मीद ही इसी माह सिस्टम ठीक हो जाएगा और लोगों को राशन कार्ड से जुड़े कार्य कराने में कोई दिक्कत नहीं आएगी।

-अशोक कुमार, टीएसओ मढ़ीन

By Jagran