Move to Jagran APP

लखनपुर में जाम के कारण बढ़ते हादसों पर नवनिर्वाचित सदस्यों ने जताई चिंता

राज्य सरकार से जाम की समस्या से निपटने के लिए लखनपुर में एक विशेष नोडल अधिकारी नियुक्त करने की मांग की।

By Edited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 06:45 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 06:46 PM (IST)
लखनपुर में जाम के कारण बढ़ते हादसों पर नवनिर्वाचित सदस्यों ने जताई चिंता
लखनपुर में जाम के कारण बढ़ते हादसों पर नवनिर्वाचित सदस्यों ने जताई चिंता

जागरण संवाददाता, कठुआ : लखनपुर में जाम के कारण बढ़ते हादसों को लेकर मंगलवार म्यूनिसिपल कमेटी के नवनिर्वाचित सदस्यों ने चिंता जताई। गत दिवस हुए हादसे में मारे गए दंपती के लिए दुख जताया और इसका कारण लखनपुर में लगने वाले जाम को बताया। आयोजित बैठक में राज्य सरकार से जाम की समस्या से निपटने के लिए लखनपुर में एक विशेष नोडल अधिकारी नियुक्त करने की मांग की।

loksabha election banner

नवनिवार्चित सदस्यों ने हादसे के कारण को जाम बताते हुए दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर को राज्यपाल के सलाहकार बीबी व्यास, डीजीपी दिलबाग सिंह, आइजीपी ट्रैफिक जम्मू, डिवकॉम जम्मू, को पोस्ट किया ताकि उच्चाधिकारियों को भी जहां की बदतर स्थिति का पता चल सके। बैठक में नवनिर्वाचित सदस्यों में एडवोकेट राकेश शर्मा, रवींद्र कुमार शर्मा, काका सिंह के अलावा वरिष्ठ एडवोकेट सुशील गुप्ता, रवि गुप्ता, राजेश गुप्ता आदि ने लखनपुर में आए दिन जाम के कारण अक्सर होने वाले हादसों पर गहरी चिंता जताते हादसे का कारण जाम संबधित दैनिक जागरण में प्रकाशित खबर को उच्चाधिकारियों को पोस्ट कर इस पर कड़ा संज्ञान लेने की मांग की। सदस्यों ने कहा कि जाम की समस्या से आए दिन हादसे होते हैं। जिससे कई हंसते खेलते परिवार की खुशियां हमेशा के लिए काफूर हो रहीं हैं, कई परिवारों के मुखिया, भाई, बहन, इकलौती संतान, मां-बाप मौत का शिकार हो जाते हैं।

ऐसे दुखद हादसों पर सरकार को गंभीर होकर तुरंत रोक लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाई करनी चाहिए। हालांकि हादसे के बाद सड़क सुरक्षा को लेकर प्रशासनिक अधिकारी बैठकें करते हैं, लेकिन हादसों को रोकने के लिए व्यवहारिक रूप से कोई कार्रवाई नहीं होती है। सरकार इस पर गंभीरता दिखाते हुए लखनपुर में इस समस्या के लिए विशेष नोडल अधिकारी नियुक्त करें जो किस विभाग के कारण जाम लग रहा है, उसकी मौके पर जांच के बाद कार्रवाई करें। उसका नंबर भी सार्वजनिक किया जाए ताकि आम लोग भी लखनपुर जैसे राज्य के मुख्य प्रवेश द्वार पर यातायात से संबंधित शिकायत सीधे कर सकें।

फ्रूट सीजन में रहता है लखनपुर में जाम

लखनपुर में जाम की समस्या फ्रूट सीजन के कारण होती है, जिससे ट्रकों की आवाजाही में एकदम इजाफा हो जाता है, लेकिन फिर भी यात्री वाहनों के लिए एक लेन सुचारु रहती है, हालांकि जाम से दुर्घटना की संभावना कम हो जाती है, क्योंकि उसके कारण वाहनों की गति धीमी होती है। अगर ऐसी स्थिति में कोई दुर्घटना होती है तो वो वाहन चलाने वाले में किसी एक की लापरवाही भी हो सकती है, हालांकि ये जांच का विषय है, मामला दर्ज हुआ है। जिसमें देखा जाएगा कि किसके कारण दुर्घटना हुई है, जो भी दोषी होगा, कानून उसे सजा देगा।

-चौधरी मुश्ताक,

एसपी ट्रैफिक,

कठुआ-सांबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.