Move to Jagran APP

बिलावर को जिला बनाने की मांग हुई मुखर

बिलावर को जनता भी जिला की मांग को लेकर मुखर हुईबिलावर को जनता भी जिला की मांग को लेकर मुखर हुईबिलावर को जनता भी जिला की मांग को लेकर मुखर हुईबिलावर को जनता भी जिला की मांग को लेकर मुखर हुईबिलावर को जनता भी जिला की मांग को लेकर मुखर हुईबिलावर को जनता भी जिला की मांग को लेकर मुखर हुईबिलावर को जनता भी जिला की मांग को लेकर मुखर हुईबिलावर को जनता भी जिला की मांग को लेकर मुखर हुई

By JagranEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 07:15 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 07:15 PM (IST)
बिलावर को जिला बनाने की मांग हुई मुखर
बिलावर को जिला बनाने की मांग हुई मुखर

संवाद सहयोगी, बिलावर: केद्र ने जम्मू कश्मीर राज्य का पुर्नगठन कर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग से केंद्र प्रशासित प्रदेश बना दिया, लेकिन जनता की कठुआ जिले का पुर्नगठन कर बिलावर को अलग जिला बनाने की मांग को आजतक सरकार द्वारा पूरा नहीं किया जा रहा। इस बेरूखी के विरोध में और बिलावर को जिला बनाने के लिए अब लोग सड़क पर उतरने का मन बना रहे हैं। पहले चरण में बिलावर के तीनों तहसीलों में जनसंपर्क अभियान चलाने का फैसला लिया गया है। उक्त बातें बिलावर जिला आंदोलन के संयोजक एडवोकेट हरी चंद जलमेरिया ने रामकोट, मांडली, किशनपुर डुंगाडा, देवल, कटल बाथर में लोगों के सथ बैठक के दौरान कही।

loksabha election banner

बिलावर जिला आंदोलन के संयोजक हरी चंद जलमेरिया ने कहा कि डीलिमिटेशन कर नई विधानसभा का गठन किया जा रहा है। फिर सरकार कठुआ जिले का पुर्नगठन क्यों नहीं कर रही है। कठुआ जिले का पुर्नगठन कर बिलावर को पहाड़ी जिला बनाने की मांग जनता काफी अर्से से करती आ रही है। कठुआ लोहाई मल्हार तहसील से लेकर डग्गर दमान तो बसंतगढ. ऊधमपुर से इसकी सीमाएं लगती है। भौगोलिक परिस्थितियों को देखकर कठुआ जिला काफी बड़ा है, जिसका पुर्नगठन किया जाना अब समय की जरूरत है। सरकार को कठुआ जिले का पुर्नगठन कर बिलावर को जिला बनाना चाहिए। 2006 में गुलाम नबी आजाद की सरकार के समय में धोखा हुआ था, जबकि 2014 में उमर सरकार ने नई प्रशासनिक इकाईयों के गठन में जिले का दर्जा नहीं दिया था। बिलावर जिला आंदोलन ने सरकार द्वारा बनाये जा रहे उज्ज डैम को बिलावर के लिए विनाशकारी साबित होगा। इससे बिलावर की भौगोलिक दशा बदल जाएगीं। अगर सरकार बिलावर के लिए कुछ करना चाहती है तो बाला सुंदरी टनल का निर्माण करवाए, इससे कठुआ और बिलावर की दूरियां चंद पलों की रही जाएगी, जिससे विकास और रोजगार के नये अवसर पैदा होंगे।

इस मौके पर बंसी लाल गुप्ता, ओमप्रकाश खजूरिया, बुद्धि सिंह, बिशन दास शर्मा, कृष्ण चंद वर्मा, जोगिद्र सिंह, शमशेर सिंह आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.