Move to Jagran APP

आदमखोर तेंदुए के आतंक से ग्रामीण दहशत में

आये दिन लोगों पर कहर वरपा रहा है। ऐसा कोई दिन नहीं होता जब बिलावर की तीनों तहसीलों में कही तेंदूए ने मवेशियों पर हमला कर उन्हें मौत के घाट नहीं उतारा हो । यहां बिलावर के गढ मालती दल्लि्यां कडेत्र रामपुर टडी क्षेत्र हो या फिर रामकोट तहसील के सरे बूल सर सरबल रजवालता आदि क्षेत्रों में

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Nov 2019 08:23 PM (IST)Updated: Tue, 12 Nov 2019 10:25 PM (IST)
आदमखोर तेंदुए के आतंक से ग्रामीण दहशत में
आदमखोर तेंदुए के आतंक से ग्रामीण दहशत में

संवाद सहयोगी, बिलावर: उपजिला में तेंदुआ का आतंक आये दिन लोगों पर कहर बरपा रहा है। ऐसा कोई दिन नहीं होता, जब बिलावर की तीनों तहसीलों में तेंदूए ने मवेशियों पर हमला कर उन्हें मौत के घाट नहीं उतारा हो।

loksabha election banner

बिलावर के गढ, मालती, दल्लियां कडेत्र, रामपुर, टडी क्षेत्र हो या फिर रामकोट तहसील के सरे, बुल, सर सरबल, रजवालता आदि क्षेत्रों में तेंदूए का आतंक लोगों के लिए खौफ का पर्याय बन गया है। रात के समय अंधेरे में तेंदुआ बेखौफ होकर मोहल्लों में घूमता है और लोगों के मवेशियों को अपना शिकार बनाता है।

मई माह में लाडी पंचायत के दल्लियां में 65 वर्षीय बुजुर्ग को घर के भीतर घुसकर तेंदूए ने मार डाला था, जबकि सोमवार को रामकोट में 18 वर्षीय युवक तेंदूए के हमले का शिकार हुआ। यहां काफी अर्से से जनता प्रशासन से दिन ब दिन बढ़ रहे तेंदूए के आतंक से निजात दिलाने की गुहार लगा रही है, लेकिन प्रशासन खामोश है। तेंदूए के खौफ के आगे नतमस्तक होकर रह गया है। यही कारण था कि मकवाल निवासी युवक की मौत के बाद लोगों का गुस्सा फूटा और लोग वनजीव संरक्षण विभाग के लचर कार्यप्रणाली के खिलाफ सड़कों पर उतर आई। कोट्स---

गढ मालती में आये दिन तेंदूए ने किसी ने किसी के मवेशी को मौत के घाट उतारा है। अब तो लोगों में तेंदूए का इंसानों पर हमला करने की घटना के बाद खौफ और ज्यादा बढ़ जाएगा। -गणेश चंद्र, पंच, गढ़। कोट्स---

देवल पंचायत के टडी में तेंदुआ काफी नुकसान पहुंचाता है। पशुओं को मारता है, लेकिन पशुपालकों को सरकार की ओर से कोई मुआवजा नहीं मिलता।

-खुशी राम, पंच टडी।

कोट्स---

रात के समय अंधेरे में तेंदुआ बेखौफ होकर मोहल्लों में घूमता है। लोगों के मवेशियों को अपना शिकार बनाता है, लेकिन पशु पालक सिर्फ आंसू बहने के अलावा और कुछ नहीं कर पाता।

-कुंजल हुसैन, हौटार निवासी कोट्स---

पहले मई महीने में लाडी पंचायत के दल्लियां में 65 वर्षीय बुजुर्ग को घर के भीतर घुसकर तेंदूए ने मार डाला था। अब वनजीव संरक्षण विभाग को अपनी गहरी निद्रा को छोड़ जागना चाहिए।

- मंगू राम गुप्ता, भडडू निवासी। कोट्स---

उपजिला में तेंदूए के आतंक से निजात दिलाने की मांग जनता काफी समय से वन्यजीव संरक्षण विभाग से करता आ रहा है, लेकिन विभाग के अधिकारी या कर्मचारी किसी हादसे के समय ही नजर आते है। बाकी जनता को भगवान भरोसे छोड़ दिया जाता है।

- दीवान चंद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.