Move to Jagran APP

गांवों जैसी समस्याएं, सफाई व्यवस्था का भी बुरा हाल, हर कोई परेशान

गलियां लोग परेशान नही हो पा रहा समाधान। फोटो सहित-10 से 22 तक संवाद सहयोगी कठुआ। शहर के वार्ड 1

By JagranEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 07:21 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 07:21 PM (IST)
गांवों जैसी समस्याएं, सफाई व्यवस्था का भी बुरा हाल, हर कोई परेशान
गांवों जैसी समस्याएं, सफाई व्यवस्था का भी बुरा हाल, हर कोई परेशान

संवाद सहयोगी, कठुआ : शहर के वार्ड 18 में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। अगर वार्ड के कबीर नगर मोहल्ले की बात की जाए तो मोहल्ले में कई समस्याएं है, जिसका समाधान नहीं हो पा रहा है। इस वजह से लोग काफी परेशान है।

loksabha election banner

वार्ड में कुछ गली ऐसी है जो कि अभी तक बनाई ही नहीं गई है, जिस वजह से वार्ड में सीवरेज की समस्या बनी हुई है। इसके अलावा कई गलियों में स्ट्रीट लाइट तक नहीं है, जिस वजह से शाम होते ही अंधेरा पसर जाता है। इस समस्या से नगर परिषद को भी अवगत करवा चुके है, लेकिन समस्याओं का अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ। वार्ड के कई हिस्सों में अभी तक बिजली के खंभे तक नहीं लगाए गए हैं, जिसके कारण लोगों ने 150 से 200 मीटर तक की दूरी से बिजली की तारे डालकर बिजली के कनेक्शन जोड़े हुए है, जिस वजह से लोगों को काफी परेशान होना पड़ता है। पीएचई विभाग द्वारा पेयजल की सप्लाई के लिए पाइपें डाली गई है, लेकिन गली उपर होने के वजह से टूट जाती है। इस वजह से वार्ड में कई दिनों तक पेयजल की सप्लाई बंद हो जाती है। लोगों ने कहा कि कई बार पीएचई विभाग को इस समस्या से अवगत करवाया गया, लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ।

कई बार नगर परिषद से वार्ड की गलियों में सफाई व्यस्था को ठीक करने की गुहार लगा चुके हैं। आलम यह है कि सीवरेज का पानी गलियों के बीचो-बीच बहते रहता है। लोगों ने बताया कि सफाईकर्मी वार्ड की कुछ गलियों में आते जरुर हैं, लेकिन कुछ गलियों में दर्शन तक नहीं होता। इस वजह से वार्ड में गंदगी पसरी हुई है। वार्ड में डस्टबीन तो रखा गया है, लेकिन लोग कूडा डस्टबीन में फेंकने के बजाए बाहर ही फेंक कर ढ़ेर लगा देते है। कई बार नगर परिषद को इन समस्याओं से अवगत करवाया गया, लेकिन समस्याओं का कोई समाधान नहीं हुआ। कोट्स---

वार्ड में कई गलियां ऐसी है जो अभी तक बनाई ही नहीं गई है, कई बार नगर परिषद को इन गलियों को बनाए जाने को लेकर गुहार लगा चुके है, लेकिन अभी तक वार्ड की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ।

- बचन लाल। कोट्स---

वार्ड की मुख्य समस्या सीवरेज की है, सीवरेज सही नहीं होने से बारिश के मौसम में लोगों के घरों में अक्सर गंदा पानी चला जाता है। इस वजह से लोगों को कई तरह की समस्या से जूझना पड़ता है। इस समस्या से राहत दिलाई जाए।

- आशा देवी। कोट्स---

वार्ड की सीवरेज काफी पुरानी है, बारिश में लोगों के घरों में जल भराव हो जाता है, कई बार इस समस्या से नगर परिषद को अवगत करवाया गया, लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ।

- साहिल कौल। कोट्स---

- वार्ड की नालियों में गंदा पानी जमा रहता है। इस वजह से वार्ड में बदबू रहती है जो कि बीमारियों को न्योता दे रही है। नालियों की सफाई के साथ-साथ सीवरेज की समस्या से राहत दी जाए।

- बचन लाल। कोट्स---

वार्ड में कई जगहों पर डस्टबिन नहीं होने से लोग गंदगी खुले में फेंक देते है, जिस वजह से वार्ड के कुछ जगहों पर गंदगी का आलम है। नगर परिषद को चाहिए कि जिन जगहो पर डस्टबीन नहीं है, वहां पर लगाए जाए।

- इशांत। कोट्स---

वार्ड की गलिया काफी खस्ताहाल है, कुछ गलियां अभी तक बनाई ही नहीं गई है। वह पूरे तरीके से खराब है, नगर परिषद को गली की हालत ठीक करवानी चाहिए, ताकि लोगों को राहत मिल सके।

- मीनाक्षी देवी। कोट्स---

वार्ड के कई हिस्सें में स्ट्रीट लाइट तक नहीं है, जबकि जिन जगहों पर लगी है वह खराब है। इस वजह से वार्ड की गलियों में शाम होते ही अंधेरा पसर जाता है। नगर परिषद से मांग करते है कि जल्द से जल्द वार्ड की स्ट्रीट लाइटें ठीक करवाई जाए।

- सुनीता देवी। कोट्स---

कुछ गलियों में सुधार की जरूरत है, कही नालों की स्लैब टूटी हुई है तो कहीं गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। नगर परिषद के प्रधान से कई बार गुहार लगा चुके है, लेकिन अभी तक उसे ठीक नहीं किया गया।

- पूजा देवी। कोट्स---

गलियां टूटने से गंदा पानी की बदबू से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। जिस वजह से बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है। नगर परिषद को समय-समय पर साफ सफाई करवानी चाहिए।

-तृप्ता देवी। कोट्स--बाक्स---

वार्ड 18 में तीन गलियों के टेंडरों के अलावा तीन अन्य 6 लाख के विकास कार्यो के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। वहां भी रूटीन के विकास कार्य कराएं जा रहे हैं। सीवरेज की समस्या सिर्फ इसी वार्ड में नहीं, बल्कि पूरे शहर की है। इसके लिए प्लान बना है।

-नरेश शर्मा, प्रधान, नगर परिषद, कठुआ। बाक्स---

वार्ड की मुख्य समस्या

- वार्डवासी सीवरेज की समस्या से काफी परेशान हैं।

- वार्ड की कई गलियां अभी तक नहीं बनाई गई।

- गलियों में गंदगी पसरी हुई है।

- कई गली में स्ट्रीट लाइट नहीं होने से अंधेरा पसरा रहता है। बाक्स---

जागरण सुझाव

-सीवरेज की समस्या का समाधान करना चाहिए।

-टूटी गलियों को ठीक किया जाए।

- गंदगी खुले में फेंकने के बजाए कूडेदान में फेंके।

- वार्ड की स्ट्रीट लाइटें ठीक करवाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.