Move to Jagran APP

आजादी की लड़ाई में नेता जी के दिए योगदान को किया याद

संवाद सहयोगी बसोहली नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्म दिन के उपलक्ष्य में म्यूनिसिपल कमेटी बसोहली कार्या

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 11:53 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 11:53 PM (IST)
आजादी की लड़ाई में नेता जी के दिए योगदान को किया याद
आजादी की लड़ाई में नेता जी के दिए योगदान को किया याद

संवाद सहयोगी, बसोहली: नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के जन्म दिन के उपलक्ष्य में म्यूनिसिपल कमेटी बसोहली कार्यालय में श्रद्धाजली समारोह का आयोजन किया गया। मौके पर कमेटी के प्रधान सुमेश सपोलिया, पार्षद राजेंद्र बाली, सुरेंद्र सिंह, तृप्ता देवी, स्थानीय निवासी वेद फंदा, सोहन चौधरी, तिलक नाथ, इंद्रजीत सिंह आदि ने उनके चित्र पर फूल अíपत किए। इस दौरान दो मिनट का मौन रखा गया।

loksabha election banner

कमेटी के प्रधान सपोलिया ने बताया कि देश की आजादी में सबसे ज्यादा योगदान उनका रहा है। उन्होंने भारत को आजादी दिलाने के लिए अपना जीवन तक न्यौछावर कर दिया। उनके योगदान को सदा याद रखा जाएगा।

उधर, डिग्री कालेज में एनएसएस इकाई ने शिविर के दूसरे दिन सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रुप में मनाया। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन से हुआ। इसके बाद सरस्वती वंदना हुई। मौके पर एनएसएस छात्रों ने सुभाष चंद्र बोस जी के जीवन पर काव्य पाठ एवं भाषण भी दिया। एनएसएस छात्रों ने सास्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। प्रोफेसर डाक्टर शिव कुमार ने छात्रों को ं करियर परामर्श भी दिया। यह सारा कार्यक्रम प्रोफेसर राकेश सिंह की देखरेख में हुआ। उन्होंने एनएसएस छात्रों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए तथा एनएसएस के महत्व को विस्तार से समझाया। साथ ही उन्होंने छात्रों के जीवन में एनएसएस की भूमिका क्या है, उस पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर प्रोफेसर डाक्टर पोपिन्द्रर भगत, प्रोफेसर विक्की, प्रोफेसर रमन कुमार तथा कालेज के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

उधर, हीरानगर में नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की 125वीं जयंती पर शनिवार को छप्पड़ मोड़ तथा हीरानगर कस्बे में आयोजित कार्यक्रम में स्थानीय लोगों ने श्रद्धाजलि देकर उन्हें याद किया।

छप्पड मोड़ पर पूर्व एमएलसी सुभाष गुप्ता तथा अन्य काग्रेस नेताओं ने प्रतिमा पर पुष्प अíपत कर उन्हें श्रद्धाजलि दी। इससे पहले पूर्व एमएलसी सुभाष गुप्ता ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और डिग्री कालेज हीरानगर के एनसीसी वालंटियर्स ने सलामी दी और राष्ट्रीय गान गाया। इस मौके पर गुप्ता ने कहा कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस ने देश को आजाद कराने में बड़ी अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने आजाद हिन्द सेना बना कर अंग्रेजों के खिलाफ कार्रवाई की। उन्होंने युवाओं को स्लोगन दिया था कि आप मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा। इससे युवाओं को प्रेरणा मिली थी। उन्होंने कहा हमें उनके दर्शाए मार्ग पर चल कर देश की एकता व अखंडता के लिए काम करना चाहिए, यही उन्हें सच्ची श्रद्धाजलि होगी। कार्यक्रम में जुगल किशोर बाली, शिव रतन, रमेश कुंडल, प्रवीण भगत, राम स्वरूप खजुरिया, नीटू खजुरिया आदि मौजूद थे। वहीं कस्बे में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता व डीडीसी सदस्य अभिनंदन शर्मा, करण कुमार मंडल, प्रधान राजेंद्र बख्शी, अजय शेरपुरी, पूर्व विधायक कुलदीप राज, सोमलाल मास्टर व देव राज आदि ने सुभाष चन्द्र बोस की प्रतिमा पर पुष्पाजलि अíपत की श्रद्धांजलि दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.