Move to Jagran APP

एक माह में 600 एमएम बारिश से किसानों में खुशी

जागरण संवाददाता कठुआ जिले में इस बार बरसात अच्छी होने से किसान खुश हैं। पर्याप्त बारिश

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Aug 2021 12:48 AM (IST)Updated: Tue, 03 Aug 2021 12:48 AM (IST)
एक माह में 600 एमएम बारिश से किसानों में खुशी
एक माह में 600 एमएम बारिश से किसानों में खुशी

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में इस बार बरसात अच्छी होने से किसान खुश हैं। पर्याप्त बारिश से इस बार मुख्य फसल धान के साथ बागवानी को भी काफी लाभ पहुंचने की संभावना है। आंकड़ों के अनुसार एक माह में जिले में 600 एमएम बारिश हो चुकी है, जो कि अभी तक पर्याप्त है।

loksabha election banner

अभी भी बरसात का मौसम बाकी है, अगस्त के पूरे महीने में बारिश की संभावना है, इसके लिए मौसम विभाग के पुर्वानुमान भी यही बता रहे हैं, वहीं शास्त्रानुसार सावन मास में वैसे भी सौ फीसद बारिश होने का धार्मिक गुरु अनुमान लगाते हैं, इसी के चलते इस पवित्र महीने का नाम भी सावन मास यानि सौ बारिश वाला महीना। अभी तो इस महीने की शुरूआत हुए मात्र दो सप्ताह ही हुए हैं। ऐसे में संभावना है कि अभी बारिश और होगी। कृषि वैज्ञानिकों के अनुसार जिले में 1200 से 1600 एमएम तक बरसात में बारिश होती है। उक्त आंकड़े के हिसाब से देखा जाए तो अब तक 600 एमएम बारिश हो चुकी है, ऐसे में अभी बरसात का समय है तो उपरोक्त आंकड़े के पास जल्द पहुंच सकती है। बरसात में अगर 1200 से 1600 एमएम बारिश हो जाती है तो अच्छी बरसात कहा जा सकता है। इससे हर क्षेत्र में लाभ है। धान की फसल के लिए पर्याप्त बारिश तो वरदान है। खासकर उन इलाकों में जहां धान की फसल सिर्फ बरसात के पानी से सिचाई पर निर्भर रहती है। इसके अलावा बागवानी के अलावा पौधरोपण अभियान को काफी लाभ मिलता है। पशुओं के लिए चारे की कहीं भी कमी नहीं रहती है अच्छी बरसात खुशहाली का प्रतीक मानी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.