Move to Jagran APP

बारिश व बाढ़ से हुए नुकसान की जल्द की जाएगी भरपाई

जागरण संवाददाता कठुआ सप्ताह में एक बार डीसी राहुल यादव व एसएसपी रमेश चंद्र कोतवाल जिले क

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 04:55 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 04:55 AM (IST)
बारिश व बाढ़ से हुए नुकसान की जल्द की जाएगी भरपाई
बारिश व बाढ़ से हुए नुकसान की जल्द की जाएगी भरपाई

जागरण संवाददाता, कठुआ: सप्ताह में एक बार डीसी राहुल यादव व एसएसपी रमेश चंद्र कोतवाल जिले के किसी भी ब्लॉक में जाकर लोगों की समस्याएं उनके द्वार पर सुनने का क्रम जारी रखे हुए हैं। इसी क्रम में बुधवार को बरनोटी में जन शिकायत निवारण शिविर का आयोजन कर लोगों की समस्याएं सुनीं और मौके पर समस्या का समाधान करने की कोशिश की।

loksabha election banner

शिविर में जनप्रतिनिधि मंडलों ने अपने-अपने क्षेत्रों के विकास और अन्य सुविधाओं से संबंधित मुद्दों को खुलकर अधिकारियों के समक्ष उठाया, जिस पर डीसी राहुल यादव ने ध्यान से सुनने के बाद मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को संबंधित समस्याओं को गंभीरता से लेकर निश्चित समय सीमा के भीतर समाधान करने के निर्देश दिए।

हाल ही में बारिश और बाढ़ के कारण हुए नुकसान के मुद्दे पर डीसी ने आश्वासन दिया कि जरूरी कार्याें के लिए फंड की मांग का अनुमान लगाया गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब के माध्यम से पर्याप्त सिचाई जल आपूर्ति की मांग को संबंधित अधिकारियों के साथ उठाया गया है। उन्होंने कहा कि शाहपुर कंडी परियोजना के पूरा होने से जिले के कंडी क्षेत्रों की पानी की जरूरतें पूरी हो जाएगी। किशनपुर कंडी पंचायत घर और पंचायतों के हदबंदी के उठाए गए मुद्दों पर डीसी ने कहा कि राजस्व टीम को जल्द ही हदबंदी का कार्य करने के लिए प्रतिनियुक्त किया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि हैंडपंपों की मरम्मत की मांग को कुछ दिनों में पूरा किया जाएगा, क्योंकि जिले के विभिन्न हिस्सों के 400 से अधिक हैंडपंपों की चरणबद्ध तरीके से मरम्मत की जाएगी। इससे पेयजल की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा।

उन्होंने लोगों से समय पर बिजली बिल का भुगतान करने की भी अपील की। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों की मूल्यवान संपत्ति को बहाल करने के लिए जल निकासी के लिए सफाई करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि जनसंपर्क कार्यक्रम आयोजित करने से प्रशासन को अन्य कल्याणकारी योजनाओं के अलावा सभी क्षेत्रों से संबंधित विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की मौके पर स्थिति प्राप्त करने में मदद मिलती है।

बहरहाल, मौके पर बीडीसी बरनोटी के चेयरमैन बृजेश्वर सिंह ने कहा कि 31 पंचायतों वाले ब्लॉक के लिए पानी की समस्या और लो वोल्टेज महत्वपूर्ण समस्या है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालयों के लाभ से वंचित रहे परिवारों को भी जल्द लाभ देने की मांग की। घाटी के सरपंच पृथीपाल सिंह निक्कू ने कहा कि पंचायत में प्रशासन द्वारा अधिकारियों को यह निर्देश दिया जाए कि वे आधार कार्ड बनाने का शिविर लगाएं, ताकि लोगों को कठुआ नहीं जाना पड़े। साथ में जिन जमीनों पर सरकारी इमारतें बनाई गई हैं, अभी तक उन जमीनों के कागज भी नहीं बन पाए हैं, जल्द से जल्द जमीन उसी विभाग के नाम किया जाए।

पंचायत किशनपुर कंडी के सरपंच कुलदीप सिंह काका ने कहा कि पैसे देने के बावजूद बिजली विभाग ट्रांसफार्मर नहीं लगाया, जिसके कारण ग्रामीणों में आक्रोश है।

फोरलेन-बी वेस्ट पंचायत के सरपंच ने हाल ही में हुई बारिश और बाढ़ के कारण बह गए सड़कों की मरम्मत का काम जल्द शुरू करने की मांग की।

बाक्स---

थानों में पुलिस सरपंचों को भी देखती है मुजरिमों की नजर से

मेरथा के सरपंच बलवीर सिंह हैप्पी ने एसएसपी के समक्ष पुलिस थाने का मुद्दा उठाते हुए बताया कि जब भी सरपंच थाना में लोगों के कामों के सिलसिले में जाते हैं तो वहां पर पुलिस अधिकारी ऐसे व्यवहार करते हैं, जैसे सरपंच ही मुजरिम है इस पर भी ध्यान देना चाहिए ताकि चुने हुए नुमाइंदे लोगों की मदद कर सके। उन्होंने अपनी समस्याएं बताते हुए कहा कि सरकार द्वारा कई स्कीमें तो चलाई जाती हैं, लेकिन उसमें हमेशा फंड का अभाव रहता है। इसके कारण पंचायत में काम नहीं हो पाते। पंचायत मेंरथा में तलाब भी बन गया है और वहां पर हेडपंप भी लगा दिया गया है लेकिन वहां ट्रांसफार्मर ना लगने से वह नहीं चल रहा आखिर बिजली विभाग वाले वहां क्यों नहीं लगा रहे। यह विभाग की जिम्मेवारी है। बाक्स---

बरनोटी में पुलिस जनसभा होगा आयोजित: एसएसपी

एसएसपी आरसी कोतवाल ने लोगों को आश्वासन दिया कि पुलिस और समाज के बीच सोच को बेहतर बनाने के लिए बरनोटी में एक पुलिस-जनसभा आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस ने उन युवा उम्मीदवारों को शारीरिक प्रशिक्षण प्रदान करने की जिम्मेदारी ली है जो पुलिस, सेना या किसी अन्य सुरक्षा बलों में शामिल होना चाहते हैं। उन्होंने लोगों से नशे या पशु तस्करी से संबंधित गतिविधियों के बारे में सूचित करने की अपील की, ताकि दोषियों के खिलाफ समय पर कार्रवाई की जा सके। इससे पूर्व विभाग के अभियंताओं के अलावा जिला एवं क्षेत्रीय अधिकारियों के पास प्रतिनिधियों की समस्याओं एवं मांगों की स्थिति का विवरण लिया गया। इसी तरह का शिविर बसोहली में भी आयोजित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.