Move to Jagran APP

कोरोना की तीसरी लहर की संभावना देख प्रशासन हुआ सतर्क

जागरण संवाददाता कठुआ कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन अभी स

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 05:00 AM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 05:00 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर की संभावना देख प्रशासन हुआ सतर्क
कोरोना की तीसरी लहर की संभावना देख प्रशासन हुआ सतर्क

जागरण संवाददाता, कठुआ: कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन अभी से ही सतर्क हो गया है। इसके कारण लोगों को कोविड प्रोटोकाल का पालन करने की लगातार दूसरे दिन अपील भी की। साथ ही पालन नहीं करने वालों पर जिलेभर में बुधवार से सख्ती भी करना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

डीसी कार्यालय के आसपास सार्वजनिक जगह, सड़क और दुकानों पर बिना मास्क के घूमने वालों को रोककर चालान किए गए। सख्ती सिर्फ पैदल चलने वालों पर ही नहीं, बल्कि दोपहिया और हल्के व यात्री वाहनों में सवार यात्रियों के वाहनों को रोककर भी बिना मास्क के दिखने वालों पर की गई। कार्रवाई के दौरान बिना मास्क के हर नागरिक को 500 रुपये का चालान किया गया। साथ ही उसे अपनी ओर से एक मास्क भी पहनने के लिए दिया गया।

करीब एक माह के अंतराल बाद दोबारा शुरू की गई कार्रवाई से लोगों में पहले की तरह अभी कोई गंभीरता नहीं देखी जा रही है, लेकिन आने वाले दिनों में अगर इसी तरह कार्रवाई जारी रही तो लोग दोबारा मास्क पहनने शुरू कर देंगे। यह भी है कि पिछले कुछ सप्ताह से अब लोग कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बाद भी कुछ ज्यादा ही लापरवाह हो गए हैं। सामाजिक कार्याें में भी पहले की तुलना में अब ज्यादा भीड़ होने लगी है और वहां ज्यादातर बिना मास्क के ही घूमते नजर आते हैं, जबकि अभी भी जारी नई गाइडलाइन के अनुसार शादी समारोह में 25 और अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोगों को शामिल होने का आदेश है। अब ऐसे समारोहों में सैकड़ों लोग शामिल होने शुरू हो गए हैं। इस तरह के लोगों के व्यवहार को देखते हुए प्रशासन को स्वास्थ विभाग की तीसरी लहर की आशंका से दिख रही है, जिसे रोकने के लिए प्रशासन ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है।

बाक्स----

डीसी व एसएसपी ने की कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील

जागरण संवाददाता, कठुआ: डीसी राहुल यादव व एसएसपी रमेश चंद्र कोतवाल ने जिलावासियों से कोविड गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ विभाग के विशेषज्ञों ने आने वाले महीनों में तीसरी लहर की चेतावनी दी है। उसे देखते हुए लोग कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। ऐसा नहीं करने वालों पर अब सख्त कार्रवाई होगी। डीसी राहुल यादव ने कहा कि हमें दूसरी लहर से सीख लेना होगा कि कोविड-19 के खतरनाक प्रकोप को रोकने के लिए हमें खुद अपनी सुरक्षा करनी है, इसमें कोई ढील नहीं बरती जाए। जिले में कई स्थानों पर ऐसे ²श्य देखा गया है कि लोग अब कोविड के उचित व्यवहार का पालन नहीं कर रहे हैं। लोग सामाजिक और धार्मिक सभा में भाग लेने शुरू कर दिए हैं, जबकि सभी ऐसे कार्यक्रमों या अन्य गतिविधियों के लिए एसओपी पूर्व निर्धारित है। उन्होंने कहा कि इन सब को देखते हुए जिला प्रशासन अगले दो दिनों में इंफोर्समेंट अभियान शुरू करने जा रहा है। उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में कार्य करने और सुरक्षित दूरी बनाए रखने, हाथ की स्वच्छता बनाए रखने और मास्क पहनने जैसी सुरक्षा सावधानियों का पालन करने की अपील की, ताकि तीसरी लहर के खतरे को बेअसर किया जा सके। एसएसपी आरसी कोतवाल ने भी लोगों से रात के क‌र्फ्यू का पालन करने की अपील की, जो रोजाना रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक लागू रहता है। उन्होंने कहा कि नए निर्देश के अनुसार संपूर्ण टीकाकरण वाले व्यक्तियों को लखनपुर में कोविड -19 परीक्षण से गुजरने की छूट है, जबकि अन्य सभी को लखनपुर के माध्यम से जम्मू कश्मीर में प्रवेश टेस्ट कराने के बाद ही दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से कोविड उपयुक्त व्यवहार और अन्य एसओपी बनाए रखने और नागरिक और पुलिस प्रशासन को कोविड -19 के प्रसार को रोकने में मदद करने की भी अपील की। बाक्स----

सरकारी कार्यालयों में कर्मी बिना मास्क के ही दिखे

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिला प्रशासन जहां आम लोगों को कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षित रहने के लिए मास्क आदि पहनने की अपील के साथ-साथ सख्ती कर रहा है, वहीं इसका असर सरकारी कर्मियों पर नहीं हो रहा है। सरकारी कर्मी अभी भी कई कार्यालयों में बिना मास्क के ही काम करते दिख रहे हैं। जिले में ऐसे कई सरकारी कार्यालय के ²श्य कैमरे में कैद किए गए, जहां एक भी कर्मी मास्क पहने काम करता नहीं दिखा। अगर पढ़े लिखे कर्मियों का यह हाल है कि वे भी उच्च अधिकारियों की अपील की अनदेखी करेंगे तो आम लोगों से क्या उम्मीद की जा सकती है। ऐसे में प्रशासन को सभी कार्यालयों के कर्मियों को अपने कर्मियों को मास्क पहनने के सख्त निर्देश देने चाहिए। इससे वहां काम कराने आने वाले लोगों में भी जागरूकता आएगी और वे कार्यालयों में सभी को मास्क पहनने देख जागरूक होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.