जागरण संवाददाता, कठुआ: नगर परिषद में अविश्वास प्रस्ताव को लेकर पिछले तीन माह से जारी गतिरोध पर अब सोमवार को फ्लोर टेस्ट होने के साथ विराम लगना तय माना जा रहा है।

शनिवार को नगर परिषद के सीईओ दिलीप अबरोल मतदान के लिए पार्षदों की बैठक बुलाने संबंधी एक्ट के तहत मिले अधिकार का इस्तेमाल करेंगे। हालांकि, एक्ट के तहत पहले सात दिन में बैठक बुलाने का अधिकार नरेश शर्मा के पास था, लेकिन उन्होंने अपने खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव की बैठक बुलाने के अधिकार को इस्तेमाल नहीं किया। इसके बाद सात दिनों की अवधि पूरी होते ही एक्ट के तहत अब अधिकार सीईओ के पास आ चुकी है। उनके पास भी एक्ट के तहत सिर्फ तीन दिन का ही समय बैठक बुलाने का है, इसके चलते अब मतदान कराने को लेकर वे शनिवार को सभी 21 पार्षदों को लिखित में सूचना जारी कर देंगे। इसमें सभी पार्षदों को मतदान के लिए फ्लोर टेस्ट में सोमवार की बैठक में उपस्थित होने को कहा जाएगा।

इस चर्चित मतदान प्रक्रिया में सबसे अहम हिस्सा यह रहेगा कि फ्लोर टेस्ट में होने वाले मतदान को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। मतदान की सारी प्रक्रिया हाईकोर्ट के आदेश पर मौके पर सार्वजनिक नहीं होगी। मतदान प्रक्रिया को पूरी तरह से सीलबंद कर उसे हाईकोर्ट के आदेश पर एक अक्टूबर को होने वाली सुनवाई के बाद ही नए आदेश मिलने पर सार्वजनिक किया जाएगा। हाईकोर्ट के आदेश से 12 विरोधियों को अब उसी दिन अगर उनकी जीत होती है तो खुशी मनाने का मौका तुरंत नहीं मिलेगा, जैसे कि अक्सर मतदान के तुरंत बाद जीत की खुशी मनाई जाती है। यह तय है कि उनके द्वारा लाया गया प्रधान एवं उप प्रधान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान प्रक्रिया अब संपन्न हो जाएगी, जैसा कि विगत 3 बार असफल रही थी। इस बार मतदान प्रक्रिया पूरी होने से उनका नरेश शर्मा के खिलाफ जीत के लिए पहला मिशन आवश्य सफल होगा। अब उसके बाद कोर्ट क्या आदेश देती है, इसके लिए विरोधियों को अभी कम से कम एक सप्ताह तक इंतजार करना ही पड़ेगा। उसके बाद ही अपना नया प्रधान चुन सकते हैं। वह भी कोर्ट के आदेश पर।

उधर, सियासी सूत्र बताते हैं कि नरेश शर्मा अपने खिलाफ होने वाले मतदान के लिए फ्लोर टेस्ट में भाग हीं न लें? इससे भाजपा की अपनी ही परिषद में जारी गुटबाजी में नया मोड़ आना लगभग तय है। कोट्स---

नगर परिषद एक्ट के तहत शनिवार को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए सभी 21 पार्षदों को फ्लोर टेस्ट में भाग लेने के लिए सूचना दी जाएगी। उनके पास एक्ट में अधिकार के तहत सोमवार को फ्लोर टेस्ट कराने के लिए बैठक बुलाने का समय है।

-दिलीप अबरोल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद, कठुआ।

Edited By: Jagran