जागरण संवाददाता, कठुआ: लखनपुर स्थित हाईवे टोल प्लाजा में तैनात कर्मियों की मनमानी पर स्थानीय वाहन चालकों का गुस्सा फिर फूटने लगा है। बुधवार को स्थानीय यात्री व कामर्शियल वाहन चालकों ने हाईवे टोल प्लाजा में तैनात कर्मियों की मनमाने ढंग से टोल वसूले जाने को लेकर प्रदर्शन किया और जमकर नारेबाजी की।

प्रदर्शनकारियों ने चेतावनी दी कि अगर स्थानीय वाहनों से टोल वसूलने की प्रक्रिया बंद नहीं की गई तो वे उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर हो जाएंगे, जिसमें टोल प्लाजा पर बढ़ी संख्या में लोग पहले की तरह हल्ला बोल कर बंद कराने के लिए प्रदर्शन करेंगे। प्रदर्शन में शामिल यूथ वेलफेयर के प्रधान सन्नी शर्मा, मेटाडोर यूनियन के प्रधान सुरेश शर्मा ने कहा कि टोल प्लाजा पर तैनात कर्मियों पर मिनी बस चालकों से अपने ही जिला के क्षेत्र में मात्र 5 से 10 किलोमीटर की दूरी पर जाने और आने पर 290 रुपये टोल वसूलने को गलत और गुंडागर्दी करार दिया। उन्होंने कहा कि एक तो पहले जिला के पंजीकरण वाहनों को टोल माफ होना चाहिए, यह उनकी पहले से ही मांग रही है, क्योंकि ऐसा अन्य स्थानों पर भी है। दूसरा जहां स्थानीय यात्री वाहन जो उसी रूट पर मात्र 5 से 10 किलोमीटर की दूरी पर दौड़ते हैं, उनसे बार बार एक दिशा में 145 रुपये टोल वसूला जाता है, जब चालक इसे स्थानीय क्षेत्र की बात करते तो कर्मी बहस करने लगते हैं। इससे आए दिन कर्मियों से बहसबाजी हो रही है।

सुरेश शर्मा ने कहा कि एक तो कारोबार पहले से ही कोरोना की वजह से मंदी में हैं। दूसरा अपने ही क्षेत्र में वाहन चलाने पर रोजाना 290 रुपये टोल अदा करने से यात्री वाहनों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसके बाद भी टोल प्लाजा वाले उनसे जबरन टोल वसूलने का रवैया बनाकर माहौल को तनावपूर्ण बना रहे हैं, जिसका गुस्सा कभी भी सड़कों पर फूट सकता है। यूथ वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान सन्नी शर्मा ने इस गंभीर मुद्दे को लेकर म्यूनिसिपल कमेटी के कार्यालय में जाकर प्रधान रवींद्र शर्मा से बात की और कहा कि वे कमेटी अपने अधिकार क्षेत्र में लगे टोल प्लाजा को हटाने के लिए कार्रवाई करें अन्यथा वे इसे हटाने के लिए बड़ा आंदोलन छेड़ेंगे। टोल प्लाजा निकाय की हद में वैसे भी नहीं लगता है, यह कमेटी की कमजोरी है कि उसके क्षेत्र में टोल प्लाजा लगा है और वे स्थानीय वाहन चालकों से जबरदस्ती से टोल वसूलने का रवैया अपनाकर लोगों में रोष बढ़ा रहे हैं। कमेटी के प्रधान रवींद्र शर्मा ने कहा कि टोल प्लाजा कर्मियों की मनमानी बढ़ती जा रही है। अगर ऐसा ही रवैया रहा तो सरकार ने बात करेंगे।

Edited By: Jagran