Move to Jagran APP

चार दिन पहले विदेश से लौटे सात नागरिकों की रिपोर्ट निगेटिव

जागरण संवाददाता कठुआ ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच विदेश से लौटे सात नागरिकों की रि

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 04:47 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 04:47 PM (IST)
चार दिन पहले विदेश से लौटे सात नागरिकों की रिपोर्ट निगेटिव
चार दिन पहले विदेश से लौटे सात नागरिकों की रिपोर्ट निगेटिव

जागरण संवाददाता, कठुआ: ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच विदेश से लौटे सात नागरिकों की रिपोर्ट सोमवार को निगेटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी विदेशी नागरिकों का आरटीपीसीआर टेस्ट करवाया था। हालांकि, जिले में राहत की बात यह है कि कोरोना महामारी का प्रकोप कम है।

loksabha election banner

चार दिन पहले प्रदेश के मुख्य प्रवेश द्वार लखनपुर से होकर कठुआ स्थित अपने-अपने गांवों को लौटते समय बिना जांच कराए पहुंचने के बाद प्रशासन ने उन्हें घरों में ही जाकर क्वारंटाइन किया। साथ ही सेंपल लिया, जिसकी रिपोर्ट सोमवार को निगेटिव आने से प्रशासन ने राहत की सांस ली। उधर, सोमवार को रूटीन में जिले में मात्र एक ही नया कोरोना संक्रमित मरीज मिला है, जिसके बाद जिले में अब सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या 7 हो गई है। बीते पांच दिनों में जिले में मात्र 3 नये कोरोना पाजिटिव मिले हैं। इस आंकड़े से साफ है कि जिला में कोरोना की कितनी रफ्तार अब रह गई है, लेकिन ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए प्रशासन ने शहर में बिना मास्क के घूमने वाले लोगों को कोविड-19 के प्रोटोकाल पर अमल करने के लिए फिर से जागरूक करने को लेकर अभियान छेड़ दिया है। इसके लिए पुलिस आए दिन जगह -जगह नाके लगाकर बिना मास्क के घूमने वालों पर चालान करके कार्रवाई भी कर रही है। इसके बाद भी लोग अब ज्यादातर बिना मास्क के ही घूमने शुरू कर दिए हैं। लोग कोरोना को भूल कर सामान्य जीवन पहले की तरह जीकर रोजमर्रा की गतिविधियों में भी भाग ले रहे हैं।

उधर, बसोहली में ओमिक्रोन के बढ़ते संभावित खतरे को लेकर बसोहली उपजिला प्रशासन अभी से सतर्क हो गया है। पंजाब-हिमाचल से प्रवेश करने वाले मुख्य प्रवेश द्वार अटल सेतु पर एसएचओ सिकंदर सिंह चौहान की अगुवाई में विशेष टीम को तैनात किया गया है जो हर आने जाने वाले वाहन को बिना जांच व पंजीकरण के अंदर नहीं आने दे रहे हैं।

बीएमओ अनुराधा केरनी की ओर से वन विभाग के नाके पर स्वास्थ्य विभाग का पंजिकरण काउंटर खोला गया है, जहां पर पुलिस द्वारा हर यात्री का पंजिकरण किया जा रहा है। इस के बाद पंजिकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद स्वास्थ्य विभाग के जांच केंद्र में कोरोना का सैंपल लिया जाता है। सुबह से लेकर देर रात तक यहां पर नाके पर विशेष टीमें लगी रहती हैं जिनमें स्वास्थ्य, शिक्षा व कृषि विभाग के कर्मचारियों को विशेष तौर पर नियुक्त किया गया है।

जानकारी अनुसार रोजाना 150 से 200 वाहन पंजाब की ओर जाते हैं और इतने ही लगभग वापिस प्रवेश करते हैं। बीएमओ अनुराधा केरनी ने बताया कि अभी यह क्षेत्र इस वायरस से बचा हुआ है और बचा रहे, इसके लिए प्रयासरत हैं। लोग भी सहयोग देते रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.