जागरण संवाददाता, कठुआ: हाईवे पर निर्माणाधीन सिक्स लेन की जद में आने वाले सभी अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई प्रशासन की ओर से शुरू की गई है। प्रशासन हाईवे पर प्रस्तावित सिक्स लेन का निर्माण शुरू होने से पहले हाईवे अथारिटी को कई वर्षाें से किए गए अतिक्रमण हटाकर जगह खाली कर सुपुर्द करने में जुटा हुआ है।

इसी क्रम में सोमवार को कठुआ तहसील प्रशासन की देखरेख में सकता चक से बरनोटी तक एक साथ दर्जनों अवैध कब्जों को हटाया गया। इस कार्रवाई में दर्जनों अस्थायी एवं पक्के निर्माणाधीन चबूतरे तोड़े गए। इस कार्य में जेसीबी का प्रयोग किया गया। हालांकि, कार्रवाई में अभी तक कोई पक्का रिहायशी मकान या दुकान नहीं तोड़ी गई है, सिर्फ दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों के आगे खाली पड़ी हाईवे अथारिटी की भूमि का अपनी सुविधा अनुसार किए गए इस्तेमाल को बनाई गई सीढि़यां, रैंप, प्लेटफार्म और टीन के शेड आदि ही हटाए गए। इसके चलते मुहिम का कहीं भी विरोध नहीं किया गया। सिर्फ जेसीबी द्वारा तोड़े जाने के दौरान सावधानी बरतने की अपील की जा रही थी, ताकि दुकान को कोई नुकसान न पहुंचे। फिर भी कहीं-कहीं हल्का विरोध हुआ, लेकिन मौके पर प्रशासन भारी संख्या में पुलिस बल लेकर तैनात रहा। इससे कठुआ तहसील प्रशासन की हद में पहले दिन की मुहिम सकता चक से बरनोटी तक सफल रही।

अभी यह मुहिम बरनोटी के बाद लगेट मोड़, लच्छीपुर मोड़, कालीबड़ी, कठुआ, हटली मोड़ से लखनपुर तक पूरी की जाएगी, जहां पर सैकड़ों की संख्या में ऐसे अतिक्रमण हैं, जिस पर दुकानदारों ने हाईवे अथारिटी की भूमि को अपनी सुविधा के अनुसार इस्तेमाल करने के लिए पिछले कई वर्षाें से अपने कब्जे में कर रखा है।

बता दें कि इससे पहले गत सप्ताह हीरानगर क्षेत्र के कूटा मोड़, हीरानगर व दियालाचक में भी इस तरह का अतिक्रमण अभियान चलाया गया था। दरअसल, हाईवे अथारिटी का इस समय जिला कठुआ में लखनपुर से लेकर कूटा मोड़ तक निर्माण कार्य सिर्फ पल्लीमोड़ में ही शुरू हुआ है। इसके अलावा उपरोक्त स्थानों पर अभी निर्माण कार्य शुरू न होकर वहां पहले अतिक्रमण हटाया जा रहा है, ताकि निर्माण कार्य शुरू होने से पहले दुकानदार को पता चल सके।

Edited By: Jagran