संवाद सहयोगी, बसोहली/बनी: गौ वध किए जाने को लेकर हिंदू संगठन सोमवार को सड़क पर उतर आया। पहाड़ी क्षेत्र में जगह-जगह सड़क जाम कर रोष प्रदर्शन किया और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। हालांकि, प्रशासन से आरोपितयों की जल्द गिरफ्तारी का आश्वासन मिलने के बाद शांत हुए।

बनी में बने तनाव को देखते हुए एसएसपी सोमवार बाद दोपहर बनी पहुंच गए। बताया जाता है कि बनी पुलिस ने पूछताछ के लिए दो लोगों को हिरासत में लिया है। दरअसल, बनी तहसील के बनी डग्गर मार्ग पर स्थित बाड़ी पंचायत के जंगल में रविवार देर शाम गाय का कटा सिर एक बोरी में मिला, जिसके बाद हिंदू समुदाय के लोग भडक गए और रात को ही सड़क पर उतर गए।

सोमवार सुबह करीब नौ बजे पहाड़ी क्षेत्र बनी में हिंदू समुदाय के लोग काफी संख्या में एकत्रित होकर बनी-बसहोली मार्ग जाम कर नारेबाजी शुरू कर दी। साथ ही गुनाहगारों को जल्द पकड़ने की मांग की। इस दौरान पूरे दिन मार्ग व बाजार बंद।

गुनहगारों को बख्शा नहीं जाएगा -जीवन लाल

बनी में पूर्व विधायक जीवन लाल भी प्रदर्शन में शामिल होते हुए कहा कि गुनहगारों को बख्शा नहीं जाएगा। हिंदू-मुस्लिम भाईचारा में दरार डालने के लिए ऐसा कार्य किया जा रहा है। इस दौरान एसडीएम सतीश शर्मा, एसडीपीओ अरविंद कुमार पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को शांत करते हुए आश्वासन दिया कि प्रशासन को लोगों का भी सहयोग चाहिए। जल्द ही गुनहगारों को पकड़ लिया जाएगा, जिसके बाद प्रदर्शनकारी शांत हुए।

हालांकि, इस दौरान नारेबाजी कर रहे कुछ कार्यकर्ता आपस में ही भिड़ने लगे, लेकिन हालात बिगड़ते देख पूर्व विधायक जीवनलाल ने सभी को शांत करते पुलिस को जांच करने के लिए तीन दिन का समय दिया, जिसके बाद सभी शांत हुए। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक कमेटी का गठन किया जो प्रशासन के संपर्क में रहकर जानकारी प्रदर्शनकारियों तक पहुंचाएंगे।

प्रशासन के आश्वासन के बाद शांत हुए लोग

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि आरोपितों को जल्द नहीं पकड़ा गया तो 27 जनवरी को दोबारा प्रदर्शन करेंगे। उधर, बसोहली व शीतलनगर में भी हिंदू समुदाय के लोगों में रोष व्याप्त है। उक्त घटना को लेकर सोमवार को सड़क पर उतरे। हालांकि, प्रशासन से आश्वासन मिलने के बाद यहां भी लोग शांत हुए।

म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान सुमेश सपोलिया, भाजयुमो के प्रधान उदित पाधा, राष्ट्रीय गौ रक्षा वाहिनी के जिलाध्यक्ष पवन ललौत्रा और जिला महामंत्री साहिल मिश्रा, रिंपी गुप्ता, सोहन चौधरी, डिंपी सपोलिया, विकास दत्ता, अखिल भारतीय विद्या परिषद के बसोहली प्रधान आशुतोष शर्मा आदि के नेतृत्व में बसोहली में गौ हत्या के विरोध में मार्ग बंद कर रोष जताया, जिसमें स्थानीय निवासियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

बस अड्डे पर बसोहली-महानपुर-पठानकोट और बसोहली-बनी सड़क अवरुद्ध कर जमकर नारेबाजी की। इस दौरान गौ हत्यारों को जल्द से जल्द पकड़ कर कड़ी कार्रवाई करने की मांग की।

गौ हत्यारें के पकड़े जाने तक चैन से नहीं बैठेगें

म्यूनिसिपल कमेटी के प्रधान सपोलिया व भाजयुमो के प्रधान उदित पाधा ने प्रशासन के समक्ष एक ही मांग रखी कि जब तक गौ हत्यारों को पकड़ा नहीं जाता, तब तक कोई हिंदू चैन से नहीं बैठेगा। उन्होंने बताया कि बसोहली में बाहर से आए लोग आए दिन इस तरह के काम करने में लगे हैं, प्रशासन को इन्हें खदेड़ना चाहिए।

ये लोग हमारी एकता को तोड़ने का काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पिछली बार भी गौ हत्या हुई, लेकिन कोई पकड़ा नहीं गया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रधान आशुतोष ने कहा कि हर बार आस्था के साथ खिलवाड़ क्यों होता है, हिन्दू समुदाय के ही मंदिर तोड़े जाते हैं, गौ माता का वध किया जाता है। उन्होंने कहा कि अब हिंदू चुप बैठने वाला नहीं है।

जल्द ही आरोपितों का नाम होगा सार्वजनिक

एडीसी अजीत सिंह, नायब तहसीलदार मोहम्मद इस्माइल व एएसआई ने पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया कि बनी प्रशासन जल्द ही आरोपितों को पकड़ कर नाम सार्वजनिक करेगा। आरोपितों पर सख्त कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, शीतलनगर में भी दुकानों को बंद कर हिंदू-मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रैली निकाली।

शीतलनगर के सतीश वर्मा, अमित अबरोल, मोहम्मद यासीन, इंसार अहमद, इंसार अली, अनिल कुमार, डीजन सिंह, संजय कुमार, संजीव घई के नेतृत्व में शीतलनगर में रैली निकाली जो गौ हत्या को लेकर प्रशासन को जल्द कार्रवाई कर आरोपियों को पकड़ने की मांग की। रैली ग्रेफ कैंप से शुरू होकर पूरे बाजार का चक्कर लगाती हुई पावर हाउस तक गई। इसके बाद नायब तहसीलदार नरेश बारा से मुलाकात कर उन्हें आरोपितों को पकड़ने के लिए मांग की।

Edited By: Sonu Gupta

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट