Move to Jagran APP

नप प्रधान पद के लिए भाजपा से चार दावेदार, घोषणा बाद में

राकेश शर्मा कठुआ नगर परिषद में विगत 13 दिन से खाली पड़ी कुर्सी पर नए प्रधान के चुनाव के

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 04:50 AM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 04:50 AM (IST)
नप प्रधान पद के लिए भाजपा से चार दावेदार, घोषणा बाद में
नप प्रधान पद के लिए भाजपा से चार दावेदार, घोषणा बाद में

राकेश शर्मा, कठुआ: नगर परिषद में विगत 13 दिन से खाली पड़ी कुर्सी पर नए प्रधान के चुनाव के लिए जल्द ही एक बार फिर बिगुल बजने वाला है। उससे पहले प्रधान पद पर बैठने की उम्मीद लगाए पार्षदों में अभी से ही अंदरखाते से जोड़तोड़ की गणित शुरू हो चुकी है। अभी तक भाजपा से चार पार्षद उक्त दौड़ में शामिल हैं।

loksabha election banner

नगर परिषद में इस बार भी प्रधान की कुर्सी पर बैठने के लिए जादुई आंकड़ा 11 है जो भाजपा पार्षदों की मौजूदा संख्या के आधार पर है। प्रधान पद की खाली पड़ी कुर्सी पर नरेश शर्मा के इस्तीफे के बाद अब एक नहीं बल्कि चार चार दावेदार हैं जो इस समय अपने-अपने स्तर से पार्टी के जिला, प्रदेश व केंद्र में मौजूद नेताओं के संपर्क में हैं, क्योंकि संख्या के आधार पर उन्हें सभी पार्षदों को मनाना होगा। जब मतदान में सभी पार्टी द्वारा घोषित उम्मीदवार के लिए आम राय बनाकर एकजुटता दिखाएंगे।

पूर्व में हुए अविश्वास प्रस्ताव में कुछ ने अपनी पार्टी के उम्मीदवार के विरुद्ध जाकर विरोधी दल के साथ सांठगाठ की थी, जबकि उस समय प्रदेश हाईकमान ने सभी 13 पार्षदों को घोषित उम्मीदवार के लिए वोट डालने का निर्देश था। फिर भी उनके निर्देशों की परवाह किए बिना कुछ ने विरोधी दल का ही साथ दिया। ऐसे में अब क्या गारंटी है। इन 13 में से भाजपा के कुछ ऐसे पार्षद भी है, जिन्हें पार्टी से ज्यादा अपने स्वार्थ की पूर्ति को प्राथमिकता देना मुख्य मकसद रहता है। नरेश शर्मा के इस बार प्रधान पद की दौड़ से बाहर होने पर हो सकता है कि सभी 13 एकजुट होकर पार्टी का ही आदेश माने और घोषित उम्मीदवार के पक्ष में समर्थन करें, क्योंकि उनकी मुख्य आपत्ति एवं नाराजगी नरेश शर्मा के प्रधान रहते हुए थी। इस बार अगर ऐसा नहीं होता है तो पार्टी के लिए अपना प्रधान चुनना पहले से काफी आसान रहेगा।

मौजूदा समय में तो चार प्रधान की दौड़ में हैं,जो अभी अपने नाम सार्वजनिक नहीं कर रहे हैं, क्योंकि एक तो चुनाव के लिए अभी घोषणा होनी है। दूसरा पार्टी किस पर सहमति बनाएगी, ये भी देख रहे हैं। उधर, नप में प्रधान की खाली पड़ी कुर्सी के कारण अब वहां पहले जैसा माहौल नहीं रहता है, जिसमें न तो गहमागहमी का माहौल है और न ही ज्यादा संख्या में शहरवासी अपने काम कराने के लिए दिख रहे हैं। पार्षद भी बहुत कम संख्या में अब कार्यालय आते जाते दिख रहे हैं। सभी नए चुनाव में अगले प्रधान के बनने का इंतजार कर रहे हैं। बाक्स---

नगर परिषद में पार्षदों की संख्या

भाजपा : 13

निर्दलीय :7

कांग्रेस :1

कुल : 21


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.