Move to Jagran APP

गांव बनयाडी में व्यर्थ में बह रहा है बोरवेल का पानी

संवाद सहयोगी हीरानगर जल संरक्षण हेतु आम जनता को जागरूक करने के लिए समाजसेवी संस्थाएं व प

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 05:07 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 05:07 PM (IST)
गांव बनयाडी में व्यर्थ में बह रहा है बोरवेल का पानी
गांव बनयाडी में व्यर्थ में बह रहा है बोरवेल का पानी

संवाद सहयोगी, हीरानगर : जल संरक्षण हेतु आम जनता को जागरूक करने के लिए समाजसेवी संस्थाएं व प्रशासन कई कार्यक्रम आयोजित करता है, लेकिन व्यर्थ में बह रहे पानी को रोकने के लिए खुद प्रशासन ही गंभीर नहीं।

prime article banner

हीरानगर उप मंडल में हीरानगर कस्बे के साथ-साथ गुडा, साझी मोड़, मढीन, चंगी, नौ चक, बनयाडी, हरिया चक आदि गावों में दर्जनों बोरवेल है, जिन का पानी वषरें से कुदरती तौर पर निकल कर व्यर्थ में बह रहा है। अगर जल शक्ति विभाग इस पानी को ओवर हैड टैंक में भरकर गावों में सप्लाई करे तो पानी की समस्या का काफी हद तक समाधान हो सकता है। क्षेत्र निवासी बनारसी दास, कुलदीप राज, दर्शन लाल, सरपंच राकेश चौधरी का कहना है कि निचले क्षेत्र में जहा भूजल स्तर काफी ऊपर है, वहा पर पूर्व में किए गए बोरवेल का पानी अपने आप निकलते रहता है जो बहुत कम उपयोग में लाया जाता है। सारा पानी नालों में बह जाता है। उन्होंने कहा कि अगर इन बोरवेल को पाइपों से जोड़ कर ओवर हैड टैंको में भर कर घरों में सप्लाई दी जाए तो पानी की समस्या का हल हो सकता है। इसे खेतों में सिंचाई के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। संबंधित विभाग को इस पर गौर करना चाहिए। इस संबंधी जल शक्ति विभाग के एई मनोज शर्मा का कहना है कि कुछ बोरवेल को पाइपों से जोड़ा गया है। बनयाडी के बोरवैल पर पाइप लगाई गई थी, जिससे रेत निकल रहा था। इसलिए उसे खोला गया था। अन्य बोरवेल को पाइपों से जोड़ने के लिए प्रपोजल बना कर भेजेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.