Move to Jagran APP

टीचिंग व नान टीचिंग स्टॉफ की कमी, भवन भी अप्रर्याप्त

कॉलेज छात्रों का न सिर्फ शिक्षित करने बल्कि उन्हें एक सभ्य नागरिक बनाने की जिम्मेदारी भी कॉल

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 06:36 AM (IST)
टीचिंग व नान टीचिंग स्टॉफ की कमी, भवन भी अप्रर्याप्त
टीचिंग व नान टीचिंग स्टॉफ की कमी, भवन भी अप्रर्याप्त

कॉलेज छात्रों का न सिर्फ शिक्षित करने, बल्कि उन्हें एक सभ्य नागरिक बनाने की जिम्मेदारी भी कॉलेज की होती है। यहा से निकलने के बाद आगे चलकर छात्र अपने करियर के बारे में सोचता है। बिलावर उपजिला के तीन तहसीलों रामकोट, लोहाई मल्हार और बिलावर के छात्रों के अलावा बनी उपजिले के छात्र भी डिग्री बिलावर के साथ लगते क्षेत्रों से राजकीय डिग्री कॉलेज बिलावर में विभिन्न स्ट्ीमों में शिक्षा ग्रहण कर रहे 1350 कॉलेज छात्रों को उच्च शिक्षा देकर काबिल बनाने का जिम्मा संभाल रहें है। यहा संसधानों की कमी और स्टॉफ की किल्लत के बावजूद डिग्री कॉलेज के छात्र हर क्षेत्र में बेहतर कर रहें है।

loksabha election banner

डिग्री कॉलेज की व्यवस्था और अन्य मुद्दों को लेकर बिलावर डिग्री कॉलेज के साथ-साथ रामकोट डिग्री कॉलेज के नोडल प्रिंसिपल की जिम्मेदारी संभाल रहे प्रिंसिपल डॉ. जुगल किशोर शर्मा के साथ कॉलेज की शैक्षणिक व्यवस्था और अन्य पेश आ रही चुनौतियों को लेकर दैनिक जागरण के बिलावर संवाद सहयोगी करूण शर्मा ने बातचीत की, जिसके मुख्य अंश इस प्रकार है। -बिलावर डिग्री कॉलेज में कितने विद्यार्थी और कितने स्ट्ीम है?

बिलावर डिग्री कॉलेज की अगर बात करें तो यहा 1350 विभिन्न स्ट्ीमों में शिक्षा ग्रहण कर रहें है। दो-तीन सालों से यहां नया विषय शुरू नहीं हो पाया है, लेकिन डिग्री कॉलेज में मौजूदा समय में मेडिकल, नॉन मेडिकल, आर्टस, कॉमर्स, बीसीए, एपिलाइड मैथ, कंप्यूटर एप्लीकेशन विषय पढ़ाए जा रहें हैं। इस बार फिजिकल एजुकेशन, लाइब्रेरी सर्वर और सोशल वर्क विषय को शुरू करने के लिए यूनिवर्सिटी को लिखा गया है।

-कॉलेज को नैक सर्टिफिकेट मिलने का क्या हुआ?

यूजीसी से नैक सर्टिफिकेट लेने के लिए कॉलेज में नैक एसएसआर तैयार की जा रही है, ताकि आने वाले दिनों में जब भी यूजीसी की टीम कॉलेज का दौरा करें तो उसे औचारिकताएं पूरी मिलें। -छात्रों की संख्या तो बहुत अच्छी है, कॉलेज में स्टाफ की क्या स्थिति है?

कॉलेज में 33 असिस्टेंट प्रोफेसर के पद स्वीकृत है, जिनमें से 15 स्थाई है, जबकि बाकी बिषयों को अस्थाई लेक्चरर पढ़ा रहे है। जिनकी नियुक्ति हर बर्ष नये सिरे से शिक्षा सत्र शुरू होने के बाद होती है। नॉन टीचिंग स्टॉफ की भी कमी है। व्यवस्था चलाने में कॉलेज के अन्य स्टॉफ सराहनीय काम कर रहे हैं। -1359 विद्यार्थियों के लिए मौजूदा इमारत तो अपर्याप्त है?

हर साल छात्रों की संख्या बढ़ रही है। यहा पुरानी इमारत अब अपर्याप्त सिद्ध हो रही है। एडिशनल क्लास रूम बनाने के साथ कॉलेज की इमारत को अपग्रेड करने का प्रपोजल बनाकर विभाग के आला अधिकरियों को भेजा गया है। -बिलावर कॉलेज में हॉस्टल सुविधा छात्रों को आजतक नसीब नहीं हुई ?

बिलावर डिग्री कॉलेज को शुरू हुए करीब 14 साल हो गए है, लेकिन हॉस्टल सुविधा नहीं है। इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने डीपीआर बनाकर भेजी है। जबकि कॉलेज द्वारा लड़कियों के लिए अलग से कॉमन रूम बनाने के लिए प्रस्ताव भेजेंगे है। -हर क्षेत्र में बिलावर कॉलेज के छात्र बेहतर प्रदर्शन कर रहें है।

डिग्री कॉलेज में छात्रों को बेहतर शिक्षा देने के साथ-साथ उनके चौमुखी विकास पर काम हो रहा है। 2016-17 में इतिका महाजन ने आर्टस विषय में यूनिवर्सिटी में टॉप किया था, जबकि 2017-18 में बीसीए में धानुक्ष शर्मा ने यूनिवर्सिटी में दसवीं पोजिशन ली थी। इसके अलावा कॉलेज के छात्र आरडी राहुल सिंह ने 2018 में गणतंत्र दिवस की दिल्ली में होने वाली आरडी परेड में भाग लेकर बिलावर वासियों का नाम रोशन किया। 2018 में ही राहुल सिंह और सदाम हुसैन शेख ने शूटिंग ने गोल्ड लिया। 2017 में एथलेटिक्स में प्रिया शर्मा ने गोल्ड लिया ।

-पढ़ाई के अलावा छात्रों के भविष्य को संवारने के लिए बिलावर कॉलेज में क्या हो रहा है?

डिग्री करने के बाद छात्रों को जॉब चाहिए, इसलिए डिग्री कॉलेज में करियर काउंसलिंग सेल बना गया है। इसके लिए विशेष लेक्चररों का आयोजन होता है। जिसमें केएएस अधिकारी, सेना के अधिकारियों के अलावा अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लोगों को विशेष लेक्चरर के लिए बुलाकर छात्रों को जॉब के लिए जरूरी टिप्स देने के साथ उन्हें गाइड किया जाता है। -कॉलेज में भविष्य को लेकर प्रायोजित योजनाएं?

डिग्री कॉलेज में बन रहे करीब साढे़ चार करोड़ की लागत से बन रहा मल्टी पर्पस हॉल का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। जिसमें छात्रों के लिए कई प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन हो सकता है। जबकि डिग्री कॉलेज मे ग‌र्ल्स स्टूडेंटस के लिए कॉमन रूम बनाने की योजना पर भी काम हो रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.