Move to Jagran APP

विभिन्न संगठनों ने गणतंत्र पर शान से लहराया तिरंगा

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित करने के लिए विभिन्न संगठनों में भी भारी उ

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jan 2019 01:11 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jan 2019 01:11 AM (IST)
विभिन्न संगठनों ने गणतंत्र पर शान से लहराया तिरंगा
विभिन्न संगठनों ने गणतंत्र पर शान से लहराया तिरंगा

जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित करने के लिए विभिन्न संगठनों में भी भारी उत्साह देखा गया। जिसके चलते जगह-जगह विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने अपने अपने क्षेत्र में शान से तिरंगा फहराया। इसके साथ ही उपस्थित लोगों को राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी गई। जिला मुख्यालय पर कठुआ नगर परिषद के कार्यालय में नप प्रधान नरेश शर्मा की अध्यक्षता में ध्वजारोहण कार्यक्रम हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि राज्य के पूर्व वन मंत्री राजीव जसरोटिया ने तिरंगा फहराया। इस मौके पर नगर परिषद की प्रधान रेखा

loksabha election banner

कुमारी के अलावा स्थानीय पार्षद भी मौजूद रहे । राजीव जसरोटिया ने कठुआ वासियों को छात्र में गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि पिछले चार सालों में कठुआ के विकास में लोगों को काफी कुछ देखने को मिला है। जिसके चलते लोगों को काफी सुविधाएं मिली,जो शायद पिछले 50 सालों में नहीं मिल पाई। उन्होंने दावा किया कि उनके कार्यकाल में क्षेत्र में कई विकास कार्य हुए और जो रह गए हैं, उन्हें पूरे करने के लिए प्रयासरत है।

उन्होंने ये कहा कि अब नगर परिषद में चुने गए उनकी ही पार्टी के प्रतिनिधि विकास कराने में अपना योगदान दे रहे है।

इसी बीच हीरानगर चौक में पूर्व एमएलसी सुभाष गुप्ता ने तिरंगा फहराया और इस मौके पर राज्य के पूर्व वित्त मंत्री स्वर्गीय गिरधारी लाल डोगरा की मूर्ति पर भी श्रद्धा सुमन अर्पित किए। सुभाष गुप्ता ने जिलावासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि इस महान दिवस को पाने के लिए अनेकों स्वतंत्रता सेनानियों ने अपनी कुर्बानिया दी हैं। जिसमें महात्मा गाधी,सुभाष चंद्र बोस,भगत सिंह, पंडित जवाहर लाल नेहरू की भूमिका को कभी भुलाया नहीं जा सकता है उन्होंने कहा अब हम सबका दायित्व बनता है कि हम इस आजादी को बनाए रखने के लिए एकजुट होकर भाईचारे से देश के विकास में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा की गणतंत्र दिवस के लागू होते ही देश के प्रत्येक नागरिक को बराबर के अधिकार मिले और भारत को अपना संविधान मिला जो कि पूरे विश्व में सबसे बड़ा लोकतंत्र कहलाय। कार्यकर्ताओं ने इस मौके पर भारत माता की जय घोष करके डोगरा चौक में माहौल पूरी तरह से देश भक्ति में बना दिया। इ

इधर कठुआ के मुख्य बाजार में हर वर्ष की तरह भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य डॉ. नरेंद्र सिंह जसरोटिया ने भी अपने कार्यकर्ताओं से तिरंगा फहराया और स्थानीय निवासियों को इस राष्ट्रीय पर्व की शुभकामनाएं दी। जसरोटिया ने कहा कि हमारे लिए हम सब के लिए बहुत ही गर्व का दिन है। इस दिन हमें अपना संविधान मिला और उन्हें हमें अपने बराबर हक मिले। उन्होंने कहा कि भाजपा के शासनकाल में देश ने इन 5 सालों में अभूतपूर्व विकास किया है।

जिसके चलते देश को एक मजबूत और विकास करने वाली सरकार मिली है।

वहीं पंचायत स्तर पर भी गणतंत्र दिवस समारोह मनाए जाने के लेकर उत्साह रहा।

जंगलोट गांव की तीनों पंचायतों का स्थानीय हाई स्कूल में गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित हुआ। जिसमें पूर्व विधायक चरणजीत सिंह ने तिरंगा फहराया। इस मौके पर जंगलोट वेस्ट के सरपंच हरबंस सिंह, साउथ के बलवीर सिंह एवं ईस्ट की भोली देवी मौजूद रही। चरणजीत सिंह ने सभी पंचायत के निवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर गाव वासियों को कहा कि भारत के संविधान के चलते पिछले कुछ माह पहले लोगों के द्वारा चुनी गई पंचायतों का भी गठन हुआ है जो अब निचले स्तर पर पंचायतों में विकास कराने में अहम साबित होंगी । उन्होंने लोगों को पंचायत के विकास में सहयोग करने की अपील की वहीं स्कूलों में भी गणतंत्र दिवस समारोह पर तिरंगा फहराने की रस्म अदा की गई। हटली हायर सेकेंडरी स्कूल में भी बीडीओ एनके शर्मा ने तिरंगा फहराया।इस मौके पर स्कूल स्टाफ भी स्कूल के बच्चों ने आयोजित मार्च पास्ट की सलामी ली। च्चों ने रंगारंग कार्यक्र प्रस्तुत किए। खरोट आर एस गोल्डन हाई स्कूल समाज कल्याण विभाग के निदेशक डॉक्टर भारत भूषण ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर रोजगार विभाग के सहायक निदेशक दुनी चंद भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान बच्चों ने देशभक्ति पर आधारित कई प्रस्तुतिया दी।

गुरु तेग बहादुर कॉलेज ऑफ एजूकेशन में भी गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.