Move to Jagran APP

मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, मां के जयकारों से माहौल हुआ भक्तिमय

कठुआ नवरात्र के पहले दिन जिले के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। इससे पहले मंदिरों एवं घरों में सुबह माता शैलपुत्री की धार्मिक विधि के साथ पूजा हुई जिसमें पवित्र बावलियों से जल का कलश भर कर शुभ मुहुर्त दिन के 12 बजे के बाद स्थापना की गई और साख बीजी गई। वहीं देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का दश जागरण संवाददाता कठुआ नवरात्र के पहले दिन जिले के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं क

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Apr 2019 12:45 AM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2019 06:45 AM (IST)
मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, मां के जयकारों से माहौल हुआ भक्तिमय
मंदिरों में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, मां के जयकारों से माहौल हुआ भक्तिमय

जागरण संवाददाता, कठुआ: नवरात्र के पहले दिन जिले के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। इससे पहले मंदिरों एवं घरों में सुबह माता शैलपुत्री की धार्मिक विधि के साथ पूजा हुई, जिसमें पवित्र बावलियों से जल का कलश भर कर शुभ मुहुर्त दिन के 12 बजे के बाद स्थापना की गई और साख बीजी गई। वहीं, देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का दर्शन के लिए पहले नवरात्र पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया।

loksabha election banner

पहले दिन जिले के चार प्रमुख मंदिरों में करीब 15 हजार श्रद्धालुओं ने माथा टेकर का मां का आशीर्वाद पाया। शहर के मुख्य बाजार स्थित माता आशापूर्णी मंदिर में श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी रही, जिसमें श्रद्धालु दर्शन के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।

मंदिर के पुजारी पंडित गायत्री शर्मा ने बताया कि नवरात्र के उपलक्ष्य में इस बार श्री देवी भगवत दुर्गा कथा का भी आयोजन किया गया, जिसका समापन गत वीरवार को हवन यज्ञ के साथ संपन्न हुआ। उसके बाद शनिवार से नवरात्र के उपलक्ष्य में प्रतिदिन सुबह शाम विशेष आरती होगी और अटूट लंगर भी चलेगा। मंदिर में पुलिस की ओर से भक्तों की सुविधा के लिए महिला पुलिस की भी तैनाती की गई है।

इसके अलावा माता काली जसरोटा मंदिर में पहले नवरात्र पर 4500 के करीब श्रद्धालुओं ने शीश झुकाया। सुकराला में भी इतनी ही हाजिरी रही, जबकि नगरी के माता बाला सुंदरी में भी 3 हजार के करीब श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे। बिलावर के माता बाला सुंदरी मंदिर में भी दो हजार के करीब भक्त हाजिरी लगाने पहुंचे। इससे जिले के चारों ओर मां के जयकारों की गूंज से माहौल मां भक्तिमय बनने लगा है। बाक्स---

मंदिरों में श्रद्धालुओं का आंकड़ा

माता काली जसरोटा--4500

सुकराला देवी बिलावर-4500

माता बाला सुंदरी बिलावर- 1850

माता बाला सुंदरी नगरी- 2900 बाक्स---

फोटो सहित-12

गोपाल आश्रम में अखंड ज्योति प्रज्जवलित

जागरण संवाददाता, कठुआ: इस बार भी जिले में श्री राम नवमी उत्सव की तैयारियों के चलते शनिवार नवरात्र के शुभ मुहूर्त पर अखंड ज्योति प्रज्जवलित कर दी गई है। वार्ड 6 स्थित गोपाल आश्रम में ज्योति प्रज्ज्वलन के दौरान कमेटी के कैप्टन ज्ञान सिंह पठानिया, जाट राम शर्मा, रमेश भारती सहित स्थानीय निवासी उपस्थित रहे। जय श्री राम की जयघोष के साथ आयोजित कार्यक्रम के दौरान पठानिया ने बताया कि इस आश्रम में विगत 35 साल से प्रत्येक नवरात्र के पहले दिन श्री राम नवमी की तैयारियों के उपलक्ष्य में ज्योति प्रज्जवलित की जाती है, जिसे राम नवमी के दिन शहर में निकलने वाली शोभा यात्रा में शामिल किया जाता है।

उन्होंने बताया कि शहर में सुबह राम नाम की प्रभात फेरियां निकाली जाएगी, ताकि 13 अप्रैल को शहर में श्रीराम लल्ला के जन्मोत्सव पर भव्य शोभा यात्रा में ज्यादा से ज्यादा राम भक्त शामिल होकर हिदू धर्म के प्रति अपनी आपार आस्था का परिचय दे सके।

बाक्स---

मां के चरणों में श्रद्धालुओं ने लगाई हाजिरी

संवाद सूत्र बनी:पहले नवरात्र पर विभिन्न मंदिरों में सैकड़ों श्रद्धालुओं ने देवी मां के चरणों में हाजिरी लगाई। नवरात्र की तैयारियों के लिए पिछले एक सप्ताह से जोड़े माता, दौलें माता और दूसरे स्थानीय मंदिरों में कमेटी के सदस्य जुटे हुए थे। शनिवार सुबह से ही मंदिरों में श्रद्धालुओं का दर्शन के लिए पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। जोड़े माता मंदिर के प्रबंधकोंके अनुसार पहले दिन नवरात्र 200 के करीब श्रद्धालु पहुंचे। जिन्होंने मा के दरबार में हाजिरी लगाई। वहीं बीते तीन चार दिन निकली तेज धूप के कारण जोड़े माता को जाने वाले रास्ते में बर्फ पूरी तरह से पिघल चुकी है और रास्ता साफ है। दौले माता मंदिर में हालांकि पहले दिन ज्यादा श्रद्धालु दर्शन के लिए नहीं पहुंचे। प्रशासन की तरफ से इन दोनों स्थानों पर सुरक्षा के अलावा बिजली पानी की सुविधा सुनिश्चित बनाने के लिए स्थायी रूप से कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। नवरात्र की इन दिनों में पनियालग और बाड़ी में भी रामलीला का आयोजन किया जाता है। यहा बीते कुछ दिनों से रामलीला के सदस्य तैयारियों में जुटे हुए थे और शनिवार दिन के समय ही इन दोनों स्थानों पर रामलीला के सदस्य स्टेज बिजली आदि बंदोबस्त करते नजर आए। बाक्स---

साख पूजन के साथ नवरात्र की पूजा शुरू

संवाद सहयोगी, बसोहली: नवरात्र के उपलक्ष्य में हिन्दू समुदाय के हर घर में साख को स्थापित किया गया और दुर्गा मां की विशेष पूजा अचर्ना शुरू की गई। प्रथम नवरात्र के उपलक्ष्य में लोगों ने मां के मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना की। हालांकि पहले दिन मंदिरों में ज्यादा भीड़ देखने को नहीं मिली मगर इस के बावजूद लंगर कमेटियों द्वारा भक्तों की सुविधा के लिये मां के मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये समाज सेवी संस्थाओं द्वारा लंगरों का आयोजन कई जगहों पर किया गया है यहां पर आने जाने वाले श्रद्धालुओं को खाने पीने की सुविधा प्रदान की जा रही है। जोड़ेयां माता जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये माश्का के मक्खन सिंह समाज सेवी द्वारा कोट गांव में लंगर लगाया गया है यहां पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये खाने पीने के पूरे प्रबंध किये गये हैं। कोट में रुकने वाले वाहनों का भी पूरा ख्याल संस्था द्वारा किया जा रहा है। वहीं जोडेयां माता जाने वाले श्रद्धालुओं के लिये बांजल लंगर कमेटी ने लंगर लगाया है। मंदिर परिसर में मां के पुजारी परिवार द्वारा लंगर लगाया गया है। इस बार लोग मंदिर के रास्ते में बर्फ का भी लुत्फ उठा रहे हैं। देर शाम को बारिश के कारण यात्रियों को थोड़ी परेशानी हुई मगर उन के हौसले डटे रहे। बाक्स---

बिलकेश्वर व देवीय मंदिरों में भक्तों ने लगाई हाजिरी

संवाद सहयोगी, बिलावर: चैत्र नवरात्र के पहले दिन बिलावर उपजिला के मंदिरों ने भक्तों ने पूजा अर्चना की । शनिवार को बिलावर स्थित भगवान शिव के बिलकेश्वर मंदिर के अलावा देवीय मंदिरों में भक्तों ने हाजिरी लगाई। यहा पूजा अचर्ना के साथ मा का अशीर्वाद प्राप्त किया। सूखे को हरा करने वाली मा सुकराला के दरबार में पहले नवरात्र पर 4500 के करीब मा के भक्त पहुंचे और माता के दरबार में हाजिरी लगा कर मा का अशीर्वाद लिया तो पहाड़ों पर बसी मा बाला सुंदरी के भवन में दो हजार श्रद्धालुओं ने मा के दर्शन किये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.