Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर फायरिग, फिर भी ग्रामीणों के हौंसले बुलंद

जागरण संवाददाता कठुआ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान संघर्ष विराम का उल्लंघन करने से बाज नह

By JagranEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 08:20 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 12:45 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर फायरिग, फिर भी ग्रामीणों के हौंसले बुलंद
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर फायरिग, फिर भी ग्रामीणों के हौंसले बुलंद

जागरण संवाददाता, कठुआ: अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान संघर्ष विराम का उल्लंघन करने से बाज नहीं आ रहा है। भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र हीरानगर में बीते दो दिनों से पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों को अंजाम दे रहा है। हालांकि, पाकिस्तान की इस हरकत का भारतीय सुरक्षा बल मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं, लेकिन पूरी तरह से बेशर्मी की हद में उतर आए पाकिस्तान अब सीमा से सटे रिहायशी क्षेत्रों में भी गोले बरसाना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

बीते दो दिनों से हीरानगर क्षेत्र में पाकिस्तान की ओर से की जा रही गोलीबारी के बाद माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है, उसके बाद भी वहां रहने वाले ग्रामीणों के हौंसले बुलंद हैं। सीमा सुरक्षा बल भी उन्हें सुरक्षा का पूरा भरोसा दे रही है। फोटो--

जब उनके सुरक्षा बल के जवान सीमा पर सीना तान मुंह तोड़ जवाब देने में सक्षम है तो क्या हम लोग उनके पीछे दिवार बन कर अपने घरों में भी नहीं रह सकते। प्रशासन से मांग है कि सीमा पर बनाए गए बंकरों का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाए, ताकि उसका इस्तेमाल कर सके।

-सुभाष सिंह बोबिया, ग्रामीण कोट्स

सीमा सुरक्षा बल के होते हुए उन्हें अपने सीमांत गांवों में ऐसे हालात में भी रहने का डर नहीं है। वे बल के जवानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। उनके जवान पूरी मुस्तैदी और तैयारी से पाकिस्तान को सबक सिखाने में लगे हैं। सरकार ने गांवों में बंकर बना दिए हैं, कुछ बंकरों का थोड़ा बहुत निर्माण रह गया है, जिसे जल्द पूरा हो जाने का भरोसा है इसलिए लोग सीमा पर डटे हैं और डटे रहेंगे।

-कर्ण कुमार, सरपंच कोट्स---

सीमांत क्षेत्र के निवासियों ने हमेशा ऐसे हालात में बहादुरी का परिचय दिया है, ऐसे हालात वे दो दशक से देख रहे हैं और उसका मुकाबला भी कर रहे हैं। हर बार पाकिस्तान ने सीमांत गांववासियों को अपनी नापाक हरकत से डराने का प्रयास किया, ताकि इस क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल व्याप्त हो, इसके बावजूद लोग सीमा पर डटे रहे हैं और अभी भी डटे रहेंगे। सीमा से सटे क्षेत्रों में उनकी रोजी रोटी फसल लगी है। जिसे वो अगले कुछ दिनों के बाद काटेंगे न कि घर बाहर छोड़ कर जहां से भाग जाएंगें।

-देव राज मास्टर, सीमा जन कल्याण समिति।

बाक्स---

एसएसपी ने सीमांत क्षेत्रों का दौरा कर लिया जायजा

फोटो सहित-24

संवाद सहयोगी, हीरानगर: विगत दो दिन से रुक रुक कर पाकिस्तान द्वारा हीरानगर सीमा पर की जा रही गोलाबारी के बीच बने माहौल और अधूरे पड़े बंकरों का जायजा लेने के लिए एसएसपी श्रीधर पाटिल व एसडीएम ने दौरा किया। इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि अगर फायरिग शुरू हो जाती है तो हालात खराब होने पर आधे अधूरे बने बंकरों का इस्तेमाल करना संभव नहीं है, इसलिए बंकरों का जल्द काम पूरा किया जाए ताकि वो सुरक्षित हों। एसएसपी ने जायजा लेने के बाद ग्रामीणों के बंकर अभी इस्तेमाल नहीं होने की बात पर सहमति जताई और कहा कि अभी आधे अधूरे बंकर इस्तेमाल नहीं हो सकते हैं। इस मामले को डीसी के समक्ष रखा जाएगा, ताकि अगली कार्रवाई हो सके। उन्होंने ग्रामीणों को सुरक्षा का भरोसा दिलाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.