Move to Jagran APP

गंदे नाले से हो रही है पानी की सीधी सप्लाई

साफ पानी सांधर वासियों के लिये सपना एक दशक से नाले का पानी किया जाता है सप्लाई

By JagranEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 07:28 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 10:43 PM (IST)
गंदे नाले से हो रही है पानी की सीधी सप्लाई
गंदे नाले से हो रही है पानी की सीधी सप्लाई

संवाद सहयोगी, बसोहली: स्वच्छ पानी पीना प्रत्येक भारतवासी का मौलिक अधिकार है, मगर उप मंडल की पंचायत सांधर के ग्रामीण मौलिक अधिकार से आज भी वंचित हैं। आलम यह है कि गांव में लगे हैंडपंप पर आज के युग में भी ग्रामीणों को पानी के लिये जोर आजमाइश करते देखा जा सकता है।

loksabha election banner

दरअसल, नाले से गुजर रहे पानी को मोटर के जरिये गांव में सप्लाई किया जाता है, उसी पानी को ग्रामीण पीने को मजबूर हैं। हालांकि, फिल्टरेशन प्लांट लगा हुआ है, लेकिन वह सिर्फ कागजो में ही है। इसका प्रयोग आज तक नहीं किया गया है। इस नाले में ग्रेफ की लेबर न सिर्फ स्नान करते हुए दिखाई देती है, बल्कि ट्रक टिप्पर पानी को गंदा करते हुए एक ओर से दूसरी तरफ जाते हुए भी देखा जा सकता है। उसी गंदे पानी को गांव के निवासी पीने को मजबूर हैं। कोट्स--

गांव में प्राकृतिक पानी के संसाधनों की भी कमी है। आज के युग में भी हैंडपंप से पानी ढोकर लाया जाता है और उसका प्रयोग किया जाता है, मजबूरन पीएचई विभाग द्वारा सप्लाई किए जाने वाला पानी पीने पड़ता है।

- गोविद सिह, स्थानीय निवासी। कोट्स---

विभाग ने लाखों रुपये खर्च कर चीरल नाले में डग बैल बनाया, मगर वह फेल रहा। नतीजा ग्रामीणों को प्रदूषित पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है। विभाग को चाहिये कि पानी फिल्टर कर सप्लाई करे।

-कल्याण सिंह, सरपंच, सांधर। कोट्स---

सांधर में पानी की सप्लाई सबसे बदतर हो रही है। आलम यह है कि अगर एक बार मोटर जल जाये तो महीनों ठीक नहीं होती। बरसात में कई माह पानी की सप्लाई ही नहीं की जाती है, तब ग्रामीणों को और परेशान होना पड़ता है।

- योगेंद्र सिंह, स्थानीय निवासी। कोट्स---

गांव में शुरू से ही पानी की किल्लत रही है। गांव में दो सौ से ज्यादा घर हैं, लेकिन साफ पानी आज भी ग्रामीणों के लिए सपना बनकर रह गया है। विभाग को स्वच्छ पानी सप्लाई करने के लिये कार्रवाई करनी चाहिए।

-मुंशी राम, स्थानीय निवासी। कोट्स---बाक्स

उनके बसोहली में ज्वाइन करने से पूर्व से ही ऐसा पानी सप्लाई किया जाता है। फिल्टरेशन प्लांट को ठीक करवाने के लिये उच्चाधिकारियों को लिखा गया है, ताकि पानी फिल्टर होकर घरों में जाए। फिल्टरेशन प्लांट के चालू होने से समस्या का समाधान होगा।

- हरीश शर्मा, एईई, पीएचई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.