जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने का क्रम जारी है। वीरवार को कोरोना के छह और पॉजिटिव मरीज मिलने से कुल संक्रमितों की संख्या 62 पहुंच गई है, जिसमें में 46 अभी एक्टिव हैं। सभी कोरोना संक्रमित पहले से क्वारंटाइन हैं। इनमें दो केस जिले के दूरदराज पहाड़ी क्षेत्र बनी से हैं, जबकि दो हीरानगर व दो कठुआ में पहले से ही क्वारंटाइन थे। सभी संक्रमित मरीज विभिन्न राज्यों से आकर क्वारंटाइन हुए थे।

इस बीच शहर में अब लॉकडाउन में मिल रही ढील से बाजार और सड़कों पर दिख रही रौनक सामान्य दिनों की तरह हो गई है। बाजार में खरीदारी करने के लिए आने वालों की भीड़ और सड़कों पर वाहनों की अवैध पार्किंग के बीच जाम भी दिखना शुरू हो गया है। जैसे मानो कठुआ जिले में कोरोना महामारी जैसा कोई प्रकोप नहीं रहा हो। हर जगह भीड़ और कई स्थानों पर बिना मास्क के घूम रहे लोगों को देख कर लगता है कि प्रशासन भी अब और ज्यादा सख्ती नहीं करने के मूड में है। इसके चलते शेड्यूल के अलावा भी कई दुकानें चोरी छिपी खुलनी शुरू हो गई है।

ऐसा लगता है कि शहर में कोरोना संकट को लेकर सरकार व प्रशासन द्वारा बचाव के लिए जारी पाबंदियां रिकार्ड में ही रह गई है। चौक चौराहों पर लॉकडाउन को सफल बनाने और बिना कारण सड़कों पर घूमने वालों को रोककर पूछने वाली पुलिस भी थोड़ी पीछे हट गई है। अब किसी भी चौक चौराहों पर पहले की तरह पुलिस जवान मुस्तैद नहीं दिख रहे हैं। जो अवरोधक लगाकर नाके लगाए गए थे, वहां भी अब धीरे-धीरे रास्ता खुल गया है। अब तो रात को भी चौक चौराहों पर तैनात पुलिस नहीं दिख रही है, जबकि सात बजे के बाद अभी भी क‌र्फ्यू लागू हैं, लेकिन उसके बाद बड़ी संख्या में लोग परिवार सहित टहलने को निकलना शुरू हो गए हैं, हां इतना जरूर है कि शाम पांच बजे के बाद दुकानें बंद होने के समय को पुलिस पूरी तरह से लागू कराने में अभी काम कर रही है। शाम 5 बजे के बाद पुलिस शहर में हूटर बजा कर पुलिस दुकानें बंद करने के लिए चेता देती है। इसके बाद बाजार बंद हो जाता है। बाक्स----

पुलिसकर्मियों का हुआ एहतियातन कोरोना जांच

जासं, कठुआ: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी भी विभिन्न विभाग पूरी सतर्कता बरत रहे हैं। जिले में एक पुलिस कर्मी के संक्रमित पाए जाने के बाद एहतियातन कठुआ पुलिस स्टेशन में तैनात सभी पुलिस कर्मियों का वीरवार को जीएमसी कठुआ में मेडिकल कोरोना टेस्ट कराया गया। इस बीच जिला में क्वारंटाइन किए गए विभिन्न क्वारंटाइन सेंटरों में लोगों का भी जीएमसी कठुआ में ही कोविड-19 टेस्ट किया गया। बाक्स-----

बनी के दो गांव किए हॉटस्पॉट घोषित

संवाद सूत्र, बनी: बुधवार को उपमंडल बनी में दो लोगों के पॉजिटिव पाए जाने के बाद प्रशासन ने उनके दोनों गांव को हॉटस्पॉट घोषित कर दिया है। इनमें एक पंचायत फतेहपुर के गांव सिरी है, जबकि दूसरा पंचायत बरमोता के गांव दरवलोट है। कोरोना संक्रमित पाए गए दोनों लोग अन्य राज्यों से आए हुए थे और 9 मई को संतोष पैलेस कठुआ क्वारंटाइन सेंटर में थे, 11 मई को उनका टेस्ट हुआ था, जो कि निगेटिव आया था, उसके बाद 24 मई को ही उनका दोबारा टेस्ट हुआ और पहले टेस्ट के आधार पर 25 मई को उन्हें घर भेजा गया था , लेकिन 27 तारीख को उनके दूसरे टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। एसडीएम जोगिद्र सिंह ने एक निर्देश जारी कर इन दोनों गांव को हॉटस्पॉट घोषित कर गांव के बाहर सुरक्षा घेरा बना दिया। गांव के अंदर और बाहर किसी भी व्यक्ति को आने जाने की अनुमति नहीं है। इसके लिए कर्मचारियों को नियुक्त कर दिया है। उन्होंने हाई स्कूल सिती और हाईस्कूल बरमूता में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए। हाई स्कूल सिती में कृषि विभाग के अधिकारी सुरेश कुमार और हाईस्कूल बरमोता में शिक्षा विभाग में नियुक्त लेक्चरर देस राज शर्मा को नोडल ऑफिसर के तौर पर नियुक्त कर दिया। उनके साथ पटवारी, स्वस्थ विभाग के कर्मचारी व ग्राम सेवक को भी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बीएमओ को एक निर्देश जारी करके 3 दिन के अंदर पूरे गांव के लोगों का चेकअप करने के लिए कहा है। थाना प्रभारी बनी को दोनों गांव में सुरक्षा के कड़े प्रबंध करने के निर्देश जारी किए हैं । जोगिदर सिंह जसरोटिया इसके लिए बनी के लोगों को भी अपना सहयोग देने के लिए कहा है। दोनों पॉजिटिव व्यक्तियों को देखते हुए बनी में लोग काफी हद तक डरे हुए है। मास्क पहनना और शारीरिक दूरी आदि का पूरा ख्याल रख रहे हैं।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस