Move to Jagran APP

कृषि भूमि पर खनन, डीसी से की शिकायत

गांव फोरलेन मोड़ा चंग पेले ढोरसी की कृषि भूमि पर बड़े पैमाने पर हो रही अवैध खनन की शिकायत करने के लिए शनिवार को किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल डीसी ओपी भगत से मिला। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे पंचायत फारेलेन वेस्ट बी के

By JagranEdited By: Published: Sun, 31 May 2020 12:13 AM (IST)Updated: Sun, 31 May 2020 12:13 AM (IST)
कृषि भूमि पर खनन, डीसी से की शिकायत
कृषि भूमि पर खनन, डीसी से की शिकायत

जागरण संवाददाता, कठुआ: गांव फोरलेन मोड़ा चंग पेले ढोरसी की कृषि भूमि पर बड़े पैमाने पर हो रही अवैध खनन की शिकायत करने के लिए शनिवार को किसानों का एक प्रतिनिधिमंडल डीसी ओपी भगत से मिला। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे पंचायत फारेलेन वेस्ट बी के सरपंच राजिदर ठाकुर ने डीसी को बताया कि उनके क्षेत्र में कुछ लोग पिछले कई दिनों से सिचित, उपजाऊ कृषि भूमि में अवैध खनन कर रहे हैं। उज्ज बांध के पास ढोरसी में बड़े पैमाने पर अवैध खनन करके खेती योग्य मिट्टी को खोद दिया है, जिसे ईंट भट्ठों को बेचकर उनकी जमीन पर सिचाई के लिए पानी की आपूíत बाधित कर दी है।

loksabha election banner

इस अवैध गतिविधि ने उनके सौ साल से अधिक पुराने सिचाई चैनल (कूल) को खतरे में डाल दिया है, जो कृषि भूमि के एक बड़े हिस्से की सिचाई करता है। डीसी ने किसानों की समस्या को गौर से सुना और तहसीलदार कठुआ को मौके का दौरा करने का निर्देश दिया। मामले का संज्ञान लेते हुए नायब तहसीलदार के साथ तहसीलदार कठुआ ने घटनास्थल का दौरा किया। हालांकि, तहसीलदार को देखते ही खनन करने वाले अपनी जेसीबी वहीं छोड़ कर अपने साथ लाए टिप्पर के साथ भाग गए। तहसीलदार कठुआ ने एसएचओ पुलिस स्टेशन कठुआ को वहां खनन करने के लिए पड़ी सभी मशीनरी को साइट पर जब्त करने के निर्देश दिए। प्रतिनिधिमंडल में शामिल जमीन के मालिक गरीब किसानों ने खनने करने वालों पर कार्रवाई की मांग की और संबंधित अधिकारियों से अपील की और उनकी पुराने सिचाई चैनल (कूल) को हुए नुकसान की जल्द से जल्द मरम्मत करें अन्यथा वे अपनी जमीन पर अपनी धान की फसल नहीं उगा पाएंगे, नहीं तो तीस परिवारों के लिए फसल नहीं उगने से समस्या बन सकती है।

प्रतिनिधमंडल में कृष्ण सिंह, सेवा राम, संतोख सिंह, थुडू राम, विक्रम सिंह, शमशेर सिंह, करण सिंह आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.