Move to Jagran APP

कठुआ के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियां भरा रहा मोदी सरकार का पहला साल

केंद्र में मोदी सरकार 2.0 का आज एक साल सफलतापूर्वक पूरा हो गया। विकास के मामले में कठुआ के लिए एक साल ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 05:34 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 06:19 AM (IST)
कठुआ के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियां भरा रहा मोदी सरकार का पहला साल
कठुआ के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियां भरा रहा मोदी सरकार का पहला साल

जागरण संवाददाता, कठुआ : केंद्र में मोदी सरकार 2.0 का आज एक साल सफलतापूर्वक पूरा हो गया। विकास के मामले में कठुआ के लिए एक साल ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा। इसमें उनके साथ प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री की हैसियत से डॉ. जितेंद्र सिंह दूसरी बार यहां से सांसद के रूप में जीते। उन्होंने यहां अभूतपूर्व विकास कराया है। जिला कठुआ में मोदी सरकार 2.0 की सबसे बड़ी ऐतिहासिक उपलब्धि रही सात दशक पुरानी टोल एवं सेल्स टैक्स वसूलने की प्रथा को हटाना। अब कठुआ वासियों को पंजाब जाने के लिए कोई सरकारी रुकावट लखनपुर में नहीं रही है। इससे इंटर स्टेट कनेक्टिविटी को व्यवहारिक रूप से बढ़ावा मिला।

loksabha election banner

हीरानगर के सीमावर्ती गांवों के लोगों को पाकिस्तान की गोलाबारी से बचाने के लिए उनके घरों में बंकर बना दिए। पंडोरी और बसंतर में 92 करोड़ की लागत से दो महत्वपूर्ण पुल तैयार कराए गए। कई के निर्माण कार्य अभी चल रहे हैं।

इसके अलावा जीएमसी कठुआ में डॉक्टरों के पहले बैच की ट्रेनिग शुरू हुई। एसोसिएट अस्पताल को 500 बिस्तर की सौगात मिली। जिला मुख्यालय में उत्तर भारत का पहली सीड प्रोसेसिग यूनिट का निर्माण करवाया गया। सबसे अहम 40 साल से अधर में लटकी शाहपुर कंडी परियोजना को मंजूरी देकर जिला कठुआ सहित सांबा के किसानों को कंडी क्षेत्र में सिचाई के लिए बड़ी सौगात दी। साथ ही उज्ज बहुउद्देश्यीय परियोजना को सही दिशा में ले जाते हुए उसकी डीपीआर नये सिरे से बनाकर 9167 करोड़ की केंद्र से मंजूर कराई गई। इसका पूरा लाभ कठुआ जिले के किसानों को मिलेगा। इसके साथ ही बेरोजगारों के लिए रोजगार के अवसर जुटाने का सुनहरी मौका मिला।

इसी साल में कठुआ में 44 करोड़ की लागत से बायोटेक पार्क का निर्माण भी जोरशोर से शुरू किया गया, जो अंतिम चरण में है। बिरला समूह से करार कर शहर में अब तक का सबसे बढि़यां पार्क का तोहफा दिया।

प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजनाओं के तहत सबसे ज्यादा फंड कठुआ जिले को मोदी सरकार से मंजूर कराए गए। कुल मिलाकर जिला कठुआ में मोदी सरकार का पहला साल ही उपलब्धियों से भरा है। अभी सरकार को चार साल का और मौका जिला के विकास के लिए मिलेगा। इसी के चलते जिला में भाजपा मोदी सरकार का सफलतापूर्वक एवं उपलब्धियों से भरा होने का जश्न मना रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.