Move to Jagran APP

Illegal Mining in Kathua: प्रतिबंध के बाद भी रावी को छलनी करने में जुटे खनन माफिया

Illegal Mining in Kathua रावी दरिया में प्रतिबंध के बावजूद जारी अवैध खनन के खिलाफ पिछले कई सालों से आवाज बुलंद कर रहे रावी रीवर एक्शन कमेटी के प्रधान महेंद्र शर्मा ने कहा कि यहां सब कुछ मिलीभगत से हो रहा है।

By Edited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 08:08 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 08:16 AM (IST)
Illegal Mining in Kathua: प्रतिबंध के बाद भी रावी को छलनी करने में जुटे खनन माफिया
अगर रावी दरिया में कहीं खनन हो रहा होगा तो वो पंजाब वाले क्षेत्र में होगा।

जागरण संवाददाता, कठुआ : जिले में हालांकि अभी भी कई दरियाओं व नालों में खनन पर प्रतिबंध है, लेकिन रावी दरिया में पूरी तरह से विगत दो साल से खनन पर प्रतिबंध है। इसके बावजूद यहां धड़ल्ले से अवैध खनन बदस्तूर जारी है। अभी कई स्थानों पर भारी अवैध खनन हो रहा है, जहां पर जेसीबी से बड़े-बड़े गड्ढे निकाल कर काफी गहराई में खनन होने से रावी दरिया के स्वरूप को बिगाड़ा जा रहा है।

loksabha election banner

विगत कई सालों से रावी दरिया पहले ही भारी अवैध खनन से बड़े-बड़े गड्ढों के कारण अपना स्वरूप खो चुका है। इसके बाद सरकार ने अब विगत दो सालों से रावी में पूरी तरह से खनन पर प्रतिबंध लगाया हुआ है, लेकिन इसके बावजूद रात के समय ज्यादातर अवैध खनन का सिलसिला जारी रहा। बीच-बीच में कई बार दिन के समय भी अवैध खनन करते अभी भी बड़ी-बड़ी मशीनें देखी जाती हैं।

कुछ ऐसा ही अवैध खनन का दृश्य वीरवार को भी रावी के बेडियां पत्तन के पास और किड़ियां गंडयाल में देखा गया। इसमें खनन करने वाली बड़ी-बड़ी मशीनें पहले से ही बड़े-बड़े किए गड्ढों के पास और खनन करने में लगी हैं। सबसे हैरानी इस बात की है कि जब रावी में अवैध खनन पर प्रतिबंध है तो वहां कुछ स्टोन क्रशर अभी भी चल रहे हैं, तो खनन करने के लिए कहां से सामग्री ला रहे हैं, ये बड़ा सवाल है। विभाग के अधिकारी रावी में कहीं भी खनन नहीं होने का दावा करते हैं।

रावी दरिया के उस पार पंजाब के स्टोन क्रशर्स भी चल रहे हैं, जो रावी दरिया से ही खनन करते हैं, लेकिन उनके पास भी कई बार पकड़े जाने पर अपने पंजाब वाले क्षेत्र में ही खनन करने का जवाब होता है। रावी दरिया का कुछ क्षेत्र का एक किनारा पंजाब से जुड़ा है तो एक कुछ का कठुआ जिला से, लेकिन कठुआ जिला में पड़ते किड़ियां गंडयाल के पास लगे स्टोन क्रशर्स जिले की हद में पड़ती रावी के किनारे लगे हैं। ऐसे में प्रतिबंध के बावजूद रावी में अवैध खनन जारी है। बता दें कि रावी दरिया में भारी अवैध खनन के कारण ही सरकार ने पूर्ण प्रतिबंध लगाया हुआ है।

शिकायत पर मिलती है धमकी : रावी दरिया में प्रतिबंध के बावजूद जारी अवैध खनन के खिलाफ पिछले कई सालों से आवाज बुलंद कर रहे रावी रीवर एक्शन कमेटी के प्रधान महेंद्र शर्मा ने कहा कि यहां सब कुछ मिलीभगत से हो रहा है। उन्होंने कई बार अवैध खनन के खिलाफ जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किए और लिखित में भी प्रशासन को उन क्रशरों के नाम दिए, जो अवैध रूप से इस धंधे में शामिल हैं, लेकिन इसके बावजूद उन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।रात के समय तो युद्ध जैसे हालात रावी दरिया में होते हैं। उन्होंने अवैध खनन की लाइव फोटो प्रशासनिक अधिकारियों तक पहुंचाई। इससे साफ है कि खनन विभाग की इसमें मिलीभगत है। अब तो आलम ये है कि आवाज उठाने वालों को धमकियां दी जाने लगी हैं, लेकिन वो धमकियों से डरने वाले नहीं है। अवैध खनन के खिलाफ उनकी मुहिम जारी रहेगी खनन अधिकारी बोध राज का कहना है कि उनके रावी वाले क्षेत्र में अवैध खनन पूरी तरह से बंद हैं। यहां पर कहीं भी अवैध खनन नहीं होता है। अगर रावी दरिया में कहीं खनन हो रहा होगा तो वो पंजाब वाले क्षेत्र में होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.