Move to Jagran APP

वार्ड नंबर 13 है या समस्याओं का घर

कैप्शन: 1. वार्ड 13 के रिहायशी क्षेत्र से निकलता गंदा नाला। 2. वार्ड में स्थित मिट्टी के क

By JagranEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 06:48 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 06:48 PM (IST)
वार्ड नंबर 13 है या समस्याओं का घर
वार्ड नंबर 13 है या समस्याओं का घर

कैप्शन:

loksabha election banner

1. वार्ड 13 के रिहायशी क्षेत्र से निकलता गंदा नाला।

2. वार्ड में स्थित मिट्टी के कच्चे मकान।

3. बिजली की खस्ताहाल तार।

4. वार्ड में लोगों को पेयजल उपलब्ध कराने वाला एक मात्र हैंडपंप।

5. गुरदीप चंद।

6. राम रखा।

7. प्रकाश चंद।

8. जोगिंदर पाल।

9. बोध राज।

10. दया राम।

संवाद सहयोगी, हीरानगर : म्यूनिसिपल कमेटी के अंतर्गत वार्ड नंबर 13 में व्याप्त समस्याओं के चलते यहा रहने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कस्बे का सबसे बड़ा पहाड़ है जिसमें 400 के करीब परिवार बसते हैं और अधिकतर लोग खेती, मेहनत मजदूरी कर गुजर बसर करते हैं। यहा पिया जी के गूगल से पानी की सप्लाई नहीं होती मुख्य चौक पर लगे बिग हैंडपंप से लोग पानी पीते हैं जो काफी दूर से लाना पड़ता है। वहीं बिजली तो आती है मगर लाइन के कुछ खंभे टूटे हुए हैं और बिजली के तार भी पुराने हैं। गर्मी के दिनों में जब आधी तूफान आते हैं तो बिजली की समस्या बनी रहती है। वार्ड में 25 के करीब गरीब परिवार कुल्लों, कच्चे मकानों में रहते हैं और बारिश पड़ने पर परेशानी होती है। वार्ड के बीचोबीच एक बड़ा नाला बहता है जिसमें कूड़ा कचरा जमा हो जाता है। गर्मी के दिनों में इसमें मक्खी, मच्छर पनपता है। स्कूल के पास नाले पर पुली नहीं और एक गली भी टूटी हुई है। इसलिए लोगों को आने जाने में मुश्किल आती है। सरकार ने गरीब परिवारों की लड़कियों की शादी पर 40000 तक आर्थिक सहायता देने के लिए स्टेज मैरिज असिस्टेंस स्कीम लागू कर रखी है। वार्ड की लड़कियों के सूची में नाम नहीं। इस कारण उन्हें स्कीम का लाभ नहीं मिला। समस्याओं के समाधान के लिए लोग प्रशासनिक अधिकारियों से कई बार गुहार लगा चुके हैं फिर भी समस्याएं जस की तस बनी हुई हैं। अब म्यूनिसिपल कमेटी के चुनाव के बाद लोगों को उम्मीद है कि चुने गए प्रतिनिधि उनकी समस्याओं का समाधान करवाएंगे। ये हैं मुख्य समस्याएं।

.पानी की सप्लाई नहीं होती।

.स्कूल के पास नाले पर पुली तथा गली टूटी हुई।

.बिजली का खंभा टूटा हुआ और पुरानी तार।

.बीपीएल परिवारों के कच्चे मकान।

. स्टेट मैरिज असिस्टेंट स्कीम के तहत बनाई गई सूची में गरीब परिवारों की लड़कियों के नाम नहीं।

जागरण सुझाव।

.पानी की सप्लाई बहाल की जाए।

.स्कूल के पास नाले पर पूरी बनाई जाए और पुराने नाले को साफ करवाया जाए।

.पुरानी तारों को बदल कर नए खंभे लगाए जाएं।

.बीपीएल सर्वे दोबारा करवाया जाए।

-----

बाढ़ के बीचो बीच बहने वाले नाले में कूड़े कचरे के ढेर लगे रहते हैं जिससे बदबू फैलती है। म्यूनिसिपल कमेटी को जल्द ही नाली को साफ करवाना चाहिए तथा डस्टबीन लगाने चाहिए।

- गुरदीप चंद, स्थानीय निवासी। बिजली के पुराने तार और टूटे खंभों की वजह से तूफान चलने पर फाल्ट हो जाता है जिससे बिजली गुल हो जाती है। विभाग को पुराने तार बदलकर नए खंभे लगाने चाहिए।

-राम रखा, स्थानीय निवासी।

वार्ड में पीएचई लोगों को मुख्य चौक पर लगे डीप हैंडपंप से पानी भरकर ले जाना पड़ता है। घरों में पानी की काफी जरूरत होती है पंप का पानी कुदरती तौर पर निकल रहा है। इसे पाइपों से जोड़कर मुहलों में पहुंचाना चाहिए।

-प्रकाश चंद, स्थानीय निवासी। मिडिल स्कूल के पास नाले पर पुली नहीं और गली की नाली भी टूटी हुई है। लोगों को आने जाने में परेशानी होती है। पुली के साथ साथ गली नाली का भी निर्माण होना चाहिए।

-जोगिंदर पाल, स्थानीय निवासी। वार्ड में 25 के करीब गरीब परिवार सरकंडे के कुल्लों, कच्चे मकानों में रहते हैं बारिश पड़ने पर उन्हें कई तरह की परेशानी होती है प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उनके पक्के मकान बनने चाहिए। -बोधराज, स्थानीय निवासी। वार्ड में स्टेट मैरिज असिस्टेंस स्कीम के तहत बनाई गई सूची में गरीब परिवारों की लड़कियों के नाम नहीं दोबारा सर्वे करवाकर नाम शामिल करने चाहिए। -दयाराम, स्थानीय निवासी। वार्ड में अनेक समस्याएं हैं जिनका समाधान करवाने की जरूरत है म्यूनिसिपल कमेटी के चुनाव में लोगों ने मुझे चुन कर जिम्मेदारी सौंपी है। सभी के सहयोग से वार्ड के विकास के साथ-साथ समस्याओं का समाधान करवाऊंगा।

-सुरेंद्र कुमार, म्यूनिसिपल कमेटी के सदस्य।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.