Move to Jagran APP

सीमा पर भारी गोलाबारी, बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट शहीद, दो जवान घायल

जागरण न्यूज नेटवर्क, कठुआ/हीरानगर/राजौरी : नए साल की शुरुआत से ही राजौरी व पुंछ जिले म

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 07:46 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 07:46 AM (IST)
सीमा पर भारी गोलाबारी, बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट शहीद, दो जवान घायल
सीमा पर भारी गोलाबारी, बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट शहीद, दो जवान घायल

जागरण न्यूज नेटवर्क, कठुआ/हीरानगर/राजौरी : नए साल की शुरुआत से ही राजौरी व पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर गोलाबारी कर रहे पाकिस्तान ने मंगलवार को कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में भी अंतरराष्ट्रीय सीमा (आइबी) पर संघर्ष विराम का उल्लंघन शुरू कर दिया। पाकिस्तानी रेंजर्स की ओर से हीरानगर में दागे गए स्नाइपर फायर से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक अधिकारी शहीद हो गए। शहीद की पहचान बीएसएफ की 19वीं बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट विनय प्रसाद निवासी गांव नथुआ, पुलिस स्टेशन मारवा, जिला छपरा, बिहार के रूप में हुई है, जो मौजूदा समय में कोलकत्ता के हावड़ा में रह रहे थे। उधर, एलओसी पर भी पाकिस्तान सुबह से देर शाम तक गोलाबारी करता रहा। पाक सेना ने राजौरी जिले के सुंदरबनी, दादल, मल्ला व कलाल सेक्टर के अलावा पुंछ जिले के कृष्णा घाटी सेक्टर, बालाकोट व मेंढर मे भी जमकर गोले दागे, जिसमें दो जवान घायल हो गए। भारत ने भी पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। बताया जा रहा है कि जवाबी कार्रवाई में सुंदरबनी सेक्टर के सामने सीमा पार तीन चौकियां तबाह होने के साथ तीन पाकिस्तानी सैनिक भी मारे गए। इस घटना से सीमा पर जबरदस्त तनाव बना हुआ है।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय सीमा :

सुबह करीब 11 बजे हीरानगर सेक्टर के पानसर क्षेत्र की अग्रिम मन्यारी चौकी के पास तैनात बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट को पाकिस्तान ने स्नाइपर फायर से निशाना बनाया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। बीएसएफ के अन्य जवानों ने उन्हें तत्काल हीरानगर सब जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद उनकी गंभीर हालत को देखते हुए जम्मू रेफर कर दिया, लेकिन वहां पहुंचते ही उन्होंने दम तोड़ दिया। इसके बाद बीएसएफ जवानों ने भी पाकिस्तानी गोलीबारी का कड़ा जवाब दिया। इससे कुछ समय बाद पाक ने गोलीबारी बंद कर दी। करीब छह माह बाद हीरानगर सीमा पर अचानक हुई गोलाबारी से सीमावर्ती गावों में दहशत फैल गई। खेतों में काम कर रहे लोग गोलीबारी की आवाज सुनकर घरों की तरफ दौड़े। इसके बाद शाम तक सीमा पर गोलीबारी तो नहीं हुई, लेकिन माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है।

नियंत्रण रेखा :

पाक सेना ने सुबह राजौरी के सुंदरबनी और कलाल सेक्टरों में सैन्य चौकियों को निशाना बनाने के साथ रिहायशी क्षेत्रों में भी मोर्टार दागने शुरू कर दिए। भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की। इसके बावजूद पाक सेना रुक-रुक कर गोलाबारी जारी रखी। शाम करीब साढ़े छह बजे पाकिस्तान ने सुंदरबनी सेक्टर के दादल व मल्ला क्षेत्र में गोलाबारी और तेज कर दी। इसमें सीमा सुरक्षा बल का जवान व सेना का लांस नायक घायल हो गए। दोनों को पास के सैन्य अस्पताल लाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद दोनों को सेना के अन्य अस्पताल में भेज दिया गया। इसके बाद पाक सेना ने मेंढर व बालाकोट सेक्टर में भी भारी गोलाबारी शुरू की दी। देर शाम तक दोनों तरफ से भारी गोलाबारी जारी रही। 15 दिन में चार शहीद, छह घायल :

पाकिस्तान सीमा पर तनाब बढ़ाने पर आमादा है। मौजूदा साल के पहले 15 दिनों में ही पाकिस्तान की ओर से की गई भारी गोलाबारी व बैट के हमले में अब तक सेना के एक मेजर, बीएसएफ के असिस्टेंट कमांडेंट, एक राइफलमैन व सेना के साथ काम करने वाले एक पोर्टर सहित चार शहीद हो चुके हैं, जबकि छह जवान अब तक घायल हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.