जागरण संवाददाता, कठुआ : गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों के चलते बुधवार को जिला स्तरीय मुख्य समारोह की स्पोटर्स स्टेडियम में फुल ड्रेस रिहर्सल हुई। फुल ड्रेस रिहर्सल में प्रतिभागियों विशेषकर स्कूली बच्चों ने भारी उत्साह व जोश दिखाया। डीसी रोहित खजूरिया ने फुल ड्रेस रिहर्सल में तिरंगा फहराया और मार्च पास्ट से सलामी ली।

मार्च पास्ट में 49 टुकड़ियों ने भाग लिया, जिसमें सीआरपीएफ, जिला पुलिस, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल, एनसीसी कैडेट्स व विभिन्न निजी व सरकारी स्कूलों छात्रों एवं नन्हें बच्चों की टुकड़ियां शामिल रहीं।

डीसी ने बताया कि गणतंत्र दिवस भारतीय संविधान के अस्तित्व में आने के संदर्भ में मनाया जाता है। इसके आयोजन का मकसद भारतीय संविधान का सम्मान करना है। यह महत्वपूर्ण दिवस आजादी की लड़ाई में स्वतंत्रता सैनानियों के अमूल्य योगदान और सर्वोच्च बलिदान के बाद मिला है। भारतीय समाज में दस्तावेजों को महत्वपूर्ण माना गया है, उन्हें समझना, सीखना चाहिए। भारतीय संविधान में हर नागरिक को मौलिक अधिकार दिए गए है जो भारत को अन्य देशों से अलग पहचान दिलाते हैं।

उन्होंने कहा कि समारोह समितियों को अब यह सुनिश्चित करना है कि जिस तरह से फुल ड्रेस रिहर्सल में जोश और उत्साह दिखाया गया है, उससे भी दोगुना उत्साह शुक्रवार को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह में होना चाहिए, ताकि गणतंत्र दिवस समारोह में गरिमा और देश भक्ति का जज्बा बना रहे।

फुल ड्रेस रिहर्सल में बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

इस मौके पर एडीसी रश्पाल सिंह, एसएसपी सुलेमान चौधरी, एएसपी संजय परिहार, पुलिस ट्रेनिंग स्कूल के प्रधानाचार्य एसएसपी रंजीत सिंह कनवर सहित विभिन्न स्कूलों के अध्यापक मौजूद रहे।

------------------------

बिलावर में बच्चों ने दिखाया दमखम

बिलावर : हायर सेकेंडरी स्कूल बिलावर में हुई गणत्रत दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल में बच्चों ने दिखाया दमखम। यहा एडीसी बिलावर जोगिंद्र सिंह राय ने मार्च पास्ट की सलामी ली। फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने रंगारंग सास्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

इस मौके पर तहसीलदार बिलावर विश्वजीत सिंह, एसडीपीओ बिलावर शिवेंद्र सिंह जम्बाल, एसएचओ बिलावर अमित सागडा, डिप्टी सीइओ बिलावर प्रेम सिंह, पि्रंसीपल हायर सेकेंडरी बिलावर यशपाल गुप्ता विषेश रूप से उपस्थित रहे।

------------------------

पलासी में प्राचार्य राजेश पाधा ने ली मार्च पास्ट की सलामी

बसोहली : हायर सेकेंडरी स्कूल पलासी में गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को फुल ड्रेस रिहर्सल की गई। इस अवसर पर पंचायत के आठ स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। रिहर्सल परेड की सलामी हायर सेकेंडरी पलासी के प्राचार्य राजेश पाधा ने ली। दोपहर को ग्यारह बजे के करीब पंचायत पलासी में स्थित विभिन्न स्कूलों के छात्र इकट्ठा हुए और रंग बिरंगी पोशाकों में अपनी स्कूल की यूनिफार्म में आये छात्र इंद्र धनुष रंग की तरह लग रहे थे। प्राचार्य ने तिरंगे को फहराया और इस के बाद आये आठ स्कूलों के छात्रों ने मार्च पास्ट के माध्य से तिरंगे को सलामी दी। इस के बाद छात्रों ने शारीरिक कौशल दिखाए एवं सांस्कृतिक, देश भक्ति के गाने गाये। दोपहर करीब दो बजे कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर प्रवक्ता शिक्षक बिंदु जसरोटिया रहे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप