जागरण संवाददाता, कठुआ: जिले में वीरवार शाम तेज हवा के साथ हुई हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया। गर्मी से बेहाल लोगों को काफी राहत मिली है। उधर, लखनपुर में भारी बारिश के साथ दस मिनट तक ओलावृष्टि भी हुई। कई जगहों पर तेज हवा में टीननुमा शेड गिरे।

दरअसल, जिले का तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन वीरवार शाम अचानक मौसम में आए बदलाव से सुहावना हो गया और लोग घरों से बाहर निकल आंगन, छत्तों, गलियों एवं मैदानों में आकर चल रही ठंडी हवाओं का मजा लेकर दिन भर की तपिश को दूर किया। बारिश से पहले 33 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चले तेज हवा से कई स्थानों पर बिजली के पोल गिर पड़े और बिजली आपूर्ति ठप हो गई। जिससे लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ा।

तेज हवा चलने से शहर के वार्ड 14 में नहर के किनारे सावनचक मार्ग को जोड़ने वाले मार्ग पर बिजली का पोल तारों सहित गिरने से बड़ा हादसा टल गया, बीच मार्ग में गिरी बिजली की तारों के कारण बड़ा हादसा हो सकता था। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी बिजली के पोल गिरने से आपूर्ति प्रभावित हो गई। लखनपुर क्षेत्र के करडोह में बिजली का ट्रांसफार्मर खराब होने के साथ उक्त क्षेत्र में 10 के करीब बिजली के पोल भी गिर गए हैं, जिससे करडोह क्षेत्र में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। लखनपुर-बसोहली रोड पर दरिया के किनारे लगे बड़े ग्रिड का बिजली का खंभा टूटने से बिजली आपूर्ति कई क्षेत्रों में प्रभावित हो गई। मौसम पुर्वानुमान के विपरीत वीरवार दोपहर बाद अचानक आए बदलाव से गर्मी से बेहाल हो रहे लोगों को काफी राहत मिली है। दिन में तापमान 39 डिग्री के करीब था, जो बारिश के बाद काफी निचे आ गया। इससे पहले दिन में सड़क मार्गो पर अंगारे बरसाने वाली गर्मी से लोग हायतौबा कर रहे थे। लू के थपेड़ों से बचने के लिए जरूरी कार्य के लिए जाने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। बढ़ती गर्मी के कारण दिन में सामान्य जनजीवन प्रभावित होकर रह गया है। दिन में सड़कों पर लोग निकलने से बचने लगे हैं।

बसोहली में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई है। बारिश से खेतों में काम करने वाले किसानों को भी काफी राहत मिली और वे अब धान की फसल के लिए मौसम को अनुकूल होने की उम्मीद में लग गए हैं। हालांकि, तेज हवाओं के साथ बागवानों विशेषकर देसी आमों को नुकसान हुआ है। कोट्स---

तेज हवाओं से जिले के कई स्थानों पर बिजली के पोल गिरें है। अभी वार्ड 14, लखनपुर और नडोली में करीब एक दर्जन के करीब पोल गिरने की सूचना है, जिससे बिजली आपूर्ति उक्त क्षेत्रों में प्रभावित है। जल्द ही बिजली आपूर्ति बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा तेज हवाओं के साथ एहतियातन बंद की गई शाम पांच बजे से आपूर्ति को 8 बजे तक आहिस्ता आहिस्ता बहाल कर दिया गया।

-मोहम्मद शफी, कार्यकारी अभियंता, बिजली विभाग, कठुआ।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप