Move to Jagran APP

जिले में स्वच्छता ही सेवा की जगी अलख, सफाई अभियान चलाया गया

जागरण संवाददाता, कठुआ : महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री के आह्वान पर स्वच

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 01:47 AM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 01:47 AM (IST)
जिले में स्वच्छता ही सेवा की जगी अलख, सफाई अभियान चलाया गया
जिले में स्वच्छता ही सेवा की जगी अलख, सफाई अभियान चलाया गया

जागरण संवाददाता, कठुआ : महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री के आह्वान पर स्वच्छता ही सेवा की फिर अलख जगी है। शनिवार को पूरे जिले में जिला प्रशासन के अधिकारियों से लेकर विद्यार्थियों एवं समाजसेवी संगठनों ने इस अभियान में पूरी सक्रियता से भाग लेने का संकल्प लिया और आम लोगों में भी जागरूकता लाने के लिए खुद साफ-सफाई करके अपने हाथ आगे बढ़ाए हैं।

loksabha election banner

जिला प्रशासन के सभी अधिकारियों ने डीसी रोहित खजूरिया की अध्यक्षता में स्वच्छता ही सेवा अभियान को सफल बनाने के लिए शपथ ली। डीसी ने सभी अधिकारियों को स्वच्छता अभियान के तहत शहर व ग्रामीण क्षेत्र में साफ-सफाई के निर्देश जारी करते हुए इसे सफल बनाने के लिए काम करने को कहा। उन्होंने शिक्षा, ग्रामीण विकास विभाग, नगर पालिका, समाज कल्याण विभाग के अलावा बैंकों के कर्मियों को संयुक्त रूप से स्वच्छता अभियान चलाने को कहा। उन्होंने महिलाओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और सिविल सोसाइटी के सदस्यों को इसमें सक्रिय भूमिका निभाकर एक मिसाल कायम करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में स्वच्छता और साफ सफाई जरूरी है। यह अभियान ब्लॉक, गांव और जिले में जमीनी स्तर पर सफल साबित होगा, जिसमें खुले में शौच से मुक्त क्षेत्र भी इस अभियान की कड़ी गिना जाएगा। इसके लिए लोगों को अपनी सोच बदलनी होगी। उन्होंने संचार एवं क्षमता विकास इकाई के हितधारकों और स्वच्छता कार्यकर्ता, प्रमुख नागरिकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं स्वयंसेवी संस्थाओं को इस अभियान में क्षमता निर्माण के लिए आगे आने का आह्वान किया। डीसी ने इस दौरान जिले के मुख्य रूप से पर्यटक स्थल लखनपुर में ज्यादा ध्यान देने को कहा।

चक रिज्जू मिडिल स्कूल में भी स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्कूल के विद्यार्थियों ने स्टाफ सहित स्कूल से हाईवे तक साफ-सफाई की और मार्ग से कचरा उठाकर डस्टबिन में रखा। इस दौरान स्कूल की मुख्य अध्यापिका सुषमा अवतार ने भी विद्यार्थियों सहित साफ-सफाई की। उन्होंने बच्चों को स्वच्छता ही सेवा अभियान के बारे में जानकारी दी और कहा कि यह अभियान 2 अक्टूबर तक गांधी जयंती के उपलक्ष्य में चलेगा।

जम्मू संस्कृति स्कूल में भी स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत बच्चों ने स्वच्छता का संकल्प लिया। स्कूल की प्रधानाचार्य शुचिता गुप्ता ने बच्चों को बताया कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान 2 अक्टूबर तक महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में चलेगा। इस दौरान उनका स्कूल भी परिसर के अलावा आसपास के क्षेत्र में सफाई अभियान चलाकर लोगों को जागरूक करेगा। उन्होंने बच्चों को घर में भी स्वच्छता बनाए रखने को कहा। उन्होंने स्वच्छता अपनाने पर सेहत के लिए होने वाले फायदे भी बताए। बच्चों ने महात्मा गांधी की जीवनी पर स्किट भी पेश किए।

-----------

सीईओ ने विद्यार्थियों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ

शहर के ग‌र्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में भी स्वच्छता ही सेवा के तहत छात्राओं ने स्कूल परिसर व मुख्य द्वार पर साफ-सफाई की। इस अभियान की शुरुआत करने के लिए जिले के सीईओ बिशन सिंह विशेष रूप से स्कूल पहुंचे और उन्होंने खुद झाड़ू लगाने के साथ छात्राओं को साफ-सफाई करने के साथ-साथ स्वच्छता का पाठ भी पढ़ाया। स्कूल की प्रधानाचार्य मखनी देवी की देखरेख में आयोजित साफ-सफाई अभियान के दौरान छात्राओं को वातावरण को साफ रखने के साथ-साथ घर और व्यक्तिगत सफाई के लिए ध्यान देने को कहा। सफाई अभियान में एनसीसी कैडेटों ने मीनाक्षी पठानिया की निगरानी में भाग लिया। ------------

सुलभ इंटरनेशनल के कर्मचारियों ने लखनपुर में चलाया स्वच्छता अभियान

सुलभ इंटरनेशनल के कर्मचारियों ने जहां राज्य के प्रवेशद्वार लखनपुर में स्वच्छता ही सेवा के तहत लखनपुर में सफाई अभियान चलाया, वहीं शहर के पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत साफ-सफाई की और मैदान में झाडू लगाकर आम लोगों को भी इसके प्रति जागरूक किया। आबकारी विभाग के डीसी ने अपने अधिकारियों एवं कर्मियों सहित झाड़ू लगाकर अभियान में भाग लिया, जिसमें थाना प्रभारी सुशील शर्मा भी शामिल थे।

--------------------

घर व कार्यालय को स्वच्छ बनाने की ली शपथ

हीरानगर स्थित उपजिला अस्पताल में स्वास्थ्य कर्मियों ने भी स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत 15 दिन में अस्पताल परिसर और अपने घर व कार्यालय को स्वच्छ बनाने की शपथ ली। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. विजय बाली के नेतृत्व में स्वास्थ्य कर्मियों ने स्वच्छता की शपथ लेते हुए अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया। बाली ने कहा कि स्वच्छता में ही स्वस्थता है। ऐसे में स्वास्थ विभाग का इसमें और भी ज्यादा दायित्व बन जाता है। इसलिए स्वच्छता को अपना कर आम लोगों में प्रेरणा ला सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.