Move to Jagran APP

नए साल पर सोशल मी​डिया से अच्छी कमाई करने का मिलेगा मौका, चित्रांश जैन बताते हैं टिप्स

सोशल मीडिया पोस्टिंग अब एक वैध काम है। बड़ी प्रतिस्पर्धा और मुद्रीकरण के साथ रचनात्मक लोगों के लिए एक नया बाजार भी उभरा है। इसलिए इंस्टाग्राम ऐसे लोगों को वीडियो शार्ट्स और रील्स के माध्यम से अच्छी रकम कमाने का मौका देता है।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Thu, 01 Dec 2022 06:45 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 06:45 PM (IST)
नए साल पर सोशल मी​डिया से अच्छी कमाई करने का मिलेगा मौका, चित्रांश जैन बताते हैं टिप्स
किसी ना किसी तरह से ब्रांडों के साथ सहयोग करना ही पैसे कमाने का तरीका है।

जम्मू, जागरण संवाददाता : सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम आजकल खूब लोकप्रिय हो गया है। इस पर वीडियो और तस्वीरें खूब अपलोड किए जाते हैं। जम्मू कश्मीर इनफ्लुएंसर की कमी नहीं है। यहां तक जम्मू कश्मीर पर्यटन विभाग भी एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल की तस्वीरें और वीडियो इस्टाग्राम पर अपलोड करता है। ऐसे में इन्फ्लुएंसर के पास इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म का मोनिटाइजेशन करने का बेहतर मौका है। इसके लिए नए साल में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कुछ रोचक टिप्स आपको जानना चाहिए।

loksabha election banner

दरअसल, सोशल मीडिया पोस्टिंग अब एक वैध काम है। बड़ी प्रतिस्पर्धा और मुद्रीकरण के साथ रचनात्मक लोगों के लिए एक नया बाजार भी उभरा है। इसलिए इंस्टाग्राम ऐसे लोगों को वीडियो शार्ट्स और रील्स के माध्यम से अच्छी रकम कमाने का मौका देता है। आर्टिस्ट मैनेजर चित्रांश जैन ने कुछ नवीनतम तकनीकों का उपयोग कर 2023 में इंस्टाग्राम को मुद्रीकृत करने के लिए मुख्य पांच दिलचस्प सलाह देते हैं। उन्होंने कहा कि किसी ना किसी तरह से ब्रांडों के साथ सहयोग करना ही इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने का तरीका है। कोई ब्रांड आपको नमूने भेज सकता है ताकि आप उन्हें रिव्यू कर सकें। इससे उनके उत्पाद की बिक्री बढ़ाने में मदद करेगी।

उन्होंने कहा कि विज्ञापनदाता अक्सर फालोअर्स को उनके पृष्ठ, ऐप या वेबसाइट पर निर्देशित करने को कहता है। लाइवस्ट्रीम बैज क्रिएटर्स और दर्शकों के लिए रीयल-टाइम में एक-दूसरे से सीधे बात करने का बेहतरीन मौका देते हैं। इंफ्यूलेंसर्स और विक्रेता इंस्टाग्राम रील्स विज्ञापनों का लाभ उठाएं। अगर आपके रील्स को अच्छी पहुंच मिलती है, तो इंस्टाग्राम कुछ बोनस पुरस्कार भी देता है। यदि आप रीलों की काफी मात्रा अपलोड करते हैं, तो आप एक निश्चित समय में ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

आप इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन से भी पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन नाम की एक सर्विस इस साल की शुरुआत में लांच की गई थी। इससे सदस्य नई सामग्री तक तेजी से पहुंच प्राप्त करते हैं जो केवल उनके लिए उपलब्ध है। साथ ही एक निर्धारित मासिक शुल्क के लिए कई अतिरिक्त पुरस्कार और लाभ भी मिलते हैं। इसके अतिरिक्त, वे अपने पसंदीदा ब्लॉगर के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं और उन्हें ऐसा करने के लिए मान्यता प्राप्त होने का अवसर दिया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.