Move to Jagran APP

पहले बताए एक भी काम तो हुए नहीं और क्या समस्याएं बताएं..

संवाद सहयोगी बनी/बिलावर जिले के दूरदराज पहाड़ी क्षेत्र में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुन

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2020 12:50 AM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2020 12:50 AM (IST)
पहले बताए एक भी काम तो हुए नहीं और क्या समस्याएं बताएं..
पहले बताए एक भी काम तो हुए नहीं और क्या समस्याएं बताएं..

संवाद सहयोगी, बनी/बिलावर: जिले के दूरदराज पहाड़ी क्षेत्र में जनता दरबार लगाकर लोगों की समस्याएं सुनने के लिए स्वयं डीसी ओम प्रकाश भगत व एसएसपी डॉक्टर शैलेंद्र मिश्रा पहुंचे और मौके पर ही कई समस्याओं का निदान किया। हालांकि, दरबार में पहुंचे अधिकांश सरपंचो ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि तीन माह के दौरान आज तीसरी बैठक हो रही है, लेकिन अभी तक बताए गए काम ही नहीं हुए। ऐसी हालत में अब और क्या समस्याएं बताएं।

loksabha election banner

बनी स्थित वन विभाग के गेस्ट हाउस में आयोजित दरबार में सरपंच ठाकुर दास ने कहा कि उन्होंने तीन बार बैठक में काम बताए, लेकिन अभी तक काम नहीं हुआ। पीएमएवाई के तहत बनाए जा रहे घर को लकड़ी दिए जाने की माग बीते तीन-चार माह से की जा रही है, लेकिन अभी तक किसी को भी लकड़ी नहीं मिल पाया। उप जिला अस्पताल में खाली पड़े पदों को भरने की भी माग कई महीनों से हो रही है, लेकिन अभी तक कोई भी डॉक्टर की तैनाती नहीं की गई। बीडीसी चेयरमैन नीलम कुमारी ने अपना रोष व्यक्त करते हुए कहा कि डुग्गन ब्लॉक की छह पंचायतों को बनी के साथ लगाने की माग की गई थी, फिर भी मल्हार के साथ जोड़ दिया गया। सरपंच सुशील कुमार ने कहा कि जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं, उनके राशन कार्ड बनाए जाने की माग की। सरपंच अमीर चंद ने भी सड़क का मसला उठाया, सरपंच रोशन लाल ने सेवा नदी पर बनाए गए पुल की खस्ता हालत से अवगत कराया, सरपंच महेंद्र सिंह ने भी अपनी पंचायत की समस्याएं अधिकारियों के समक्ष रखी।

सभी पंच सरपंचों की बात सुनने के बाद डीसी भगत ने कहा कि बीते 3 महीने में जो काम बैठक में बताए गए थे, उन सभी को अधिकारियों के समक्ष लाया गया है, कुछ काम हो रही है और जो काम नहीं हुए हैं उसे जल्द करवाने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि जो भी काम अधर में लटकी हुई है, उसे जल्द से जल्द पूरा किया जाए। इस अवसर पर एसएसपी शैलेंद्र मिश्रा, एसडीएम बनी जोगिंदर सिंह और बनी के विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।

उधर, बिलावर में पीडब्ल्यू रेस्ट हाउस में जनता दरबार लगाकर एडीसी संदेश कुमार शर्मा ने लोगों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान एपीएल व बीपीएल परिवारों को राशन देने में हो रही धांधली का मुद्दा उठा। बीडीसी चेयरमैन अशोक कुमार सपोलिया ने कहा कि एक परिवार में अगर 8 सदस्य हैं तो 5 को ही राशन दिया जा रहा है, तीन सदस्यों का राशन सीओपीडी विभाग नहीं वितरित कर रहा है, जिसकी जांच होनी चाहिए। राशन वितरण में हो रही धाधली काफी गंभीरता का विषय है। इस बात का पता लोगों को चलना चाहिए कि गरीबों के हक का राशन कौन लोग डकार रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि यह एक पंचायत का ही मुद्दा नहीं है, बल्कि प्रत्येक पंचायत में बीपीएल और एपीएल राशन वितरण में धाधली हो रही है चाहे वह माडली ब्लॉक हो या फिर बग्गन ब्लॉक। राशन डिपो पर हो रही धाधली की जाच जल्द से जल्द करवाई जाए, नहीं तो लोगों को सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। चेयरमैन सपोलिया ने जल शक्ति विभाग की कार्यप्रणाली पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा कि पिछले महीने डीसी के दरबार में उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों पर क्या अमल हुआ, इसकी रिपोर्ट विभागीय अधिकारी दे।

इसके अलावा बिलावर उपजिले की बदहाल सड़कों का भी मुद्दा छाया रहा। गोपाल कृष्ण ने कहा कि उप जिला अस्पताल से लेकर पनाड़ पुल तक सड़क के अधूरे छोड़े गए निर्माण कार्य को पूरा करने और बिलावर-सुकराला देवी मार्ग के दो किलोमीटर हिस्से को ब्लैक टॉप करने की माग की। शिविर में जिला विकास काउंसिल के लिए बनाई गई हलके में चार पंचायतों को जबरन महानपुर के साथ जोड़ने पर लोगों ने विरोध दर्ज करवाया। एडीसी संदेश कुमार शर्मा ने संबंधित विभागों को निर्देश देते हुए कहा कि लोगों और पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा उठाए गए मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के निर्देश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.