Move to Jagran APP

आग की भेंट चढ़ी 500 कनाल गेहूं की फसल

संवाद सहयोगी, चड़वाल : उपमंडल हीरानगर की तहसील मढ़ीन के गाव बल्लन बाला में 500 कनाल भूमि में

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 07:27 PM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 07:27 PM (IST)
आग की भेंट चढ़ी 500 कनाल गेहूं की फसल
आग की भेंट चढ़ी 500 कनाल गेहूं की फसल

संवाद सहयोगी, चड़वाल : उपमंडल हीरानगर की तहसील मढ़ीन के गाव बल्लन बाला में 500 कनाल भूमि में गेहूं की पकी फसल आग की भेंट चढ़ गई। इससे किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। आग लगने का प्रमुख कारण बिजली का शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है।

loksabha election banner

बुधवार दोपहर को बल्लन बाला गाव के दक्षिणी भाग से शुरू हुई आग देखते ही देखते इतनी तेज गति से उत्तर दिशा की ओर बढ़ने लगी कि दो घंटे में 500 कनाल भूमि पर पकी गेंहू की फसल को तबाह कर दिया। आग की सूचना मिलते ही पूरे क्षेत्र में अफरा-तफरी मच गई है। आग पर काबू पाने के लिए सैकड़ों को लोग घटनास्थल पर पहुंच गए और फायर ब्रिगेड को सूचित किया, लेकिन फायर ब्रिगेड के मौके पर पहुंचने से पहले काफी नुकसान हो चुका था। किसानों ने टैक्टर के माध्यम से आसपास पानी के स्त्रोत से पानी लाकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो पाए। किसान राम पाल, नंबरदार बलकार सिंह ने कहा कि खेतों में गुजर रही अव्यवस्थित बिजली के तार अक्सर आग लगने का कारण बनते हैं। इस बार भी आशंका है कि बिजली के तार के कारण ही आग लगी है। मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारी

खेतों में आग लगने की सूचना मिलते ही एसडीएम सुरेश कुमार, एसडीपीओ रघुवीर सिंह, तहसीलदार जितेंद्र सिंह, एसएचओ राजबाग भी मौके पर पहुंच गए और स्थिति का जायजा लिया। तहसीलदार जितेंद्र सिह ने बताया कि अभी तक 500 कनाल भूमि पर आग लगने के कारण हुआ नुकसान का आकलन किया जा रहा है। लोगों ने एसडीएम को अपनी व्यथा सुनाते हुए कहा कि उन्हें पहले भी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बिजली के तार का स्थायी समाधान कराने की भी माग की, ताकि बार-बार लगने वाली आग से फसलों को बचाया जा सके। बिजली विभाग के खिलाफ मामला दर्ज

बल्लन गाव में आग से नुकसान का जायजा लेने पहुंचे एसडीएम हीरानगर सुरेश कुमार ने पुलिस को बिजली विभाग के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगर बिजली विभाग की गलती पाई जाती है तो किसानों को मुआवजा भी बिजली विभाग को ही देना होगा। एसडीएम ने कहा कि अगर किसानों ने पहले ही बिजली विभाग से लाइनों को दुरुस्त करने की माग की थी तो विभाग को इस अमल करना चाहिए था। वहीं उन्होंने किसानों को प्रशासन की ओर हरसंभव सहायता करने का भी आश्वासन दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.