Move to Jagran APP

20 दिनों में मरे 6 दुधारू पशु, किसान परेशान

सांधर में रहस्यमय बीमारी का प्रकोप जारी संवाद सहयोगी, बसोहली : तहसील की पंचायत सांधर में दुधार

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 09:03 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 09:03 PM (IST)
20 दिनों में मरे 6 दुधारू पशु, किसान परेशान
20 दिनों में मरे 6 दुधारू पशु, किसान परेशान

सांधर में रहस्यमय बीमारी का प्रकोप जारी

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, बसोहली :

तहसील की पंचायत सांधर में दुधारू पशुओं पर रहस्यमय बीमारी का प्रकोप चल रहा है। इस बीमारी की चपेट में आकर अभी तक 6 पशु मर चुके हैं। पशुओं के मरने से किसानों का हजारों रुपये का नुकसान हो रहा है।

गांव के निवासी मिशरू राम की गाय सबसे पहले चपेट में आई। इसके बाद बिट्टू राम, सुभाष चंद और अब सोभु राम की गाय इसकी चपेट में आई और मर गई। सोभु राम ने बताया कि गाय की टांग में सुजन आई और इसके बाद धीरे-धीरे सांस लेने में परेशानी आई। इसके बाद उन्होंने गांव के पशु सब सेंटर में जाकर प्रीतम सिंह को बुलाया और उसने चैक किया मगर एक घंटे के समय के भीतर ही उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इस समय दुधारू पशु खरीदने में मुश्किल आती है पंजाब में जाकर पशु को खरीदों वहां के सरपंच से हस्ताक्षर कराओ और फिर अटल सेतु पर पंजाब और राज्य की पुलिस को चैक करवाओ उसके बाद गाय घर पहुंचती है। इसकी कीमत 20 हजार से ऊपर ही होती है। 20 दिनों में छह के करीब दुधारू गाय के मरने से किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है वहीं गरीब किसानों की तो कमर ही टूट गई है।

इस संबंध में सांधर सब सेंटर के प्रीतम सिंह का कहना है कि बीमारी का कोई पता नहीं चल रहा है। गाय की टांग में सुजन होती है और वह मर जाती है।

इस संबंध में पशु अस्पताल बसोहली का दौरा किया तो पता चला कि तहसील में पशु चिकित्सक का पद एक साल से रिक्त पड़ा हुआ है और कई सब सेंटर भी चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों द्वारा ही चलाए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.