जागरण संवाददाता, कठुआ : जिले में स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना रोधी वैक्सीनेशन की पहली डोज लगाने का 100 फीसद लक्ष्य पूरा कर लिया है। इस सफलता के बाद दूसरी डोज का लक्ष्य भी पूरा करने के लिए अभियान तेज कर दिया है। 10 फीसद लक्ष्य पूरा करने पर जिला विकास परिषद एवं कठुआ प्रशासन ने वीरवार को जिला मुख्यालय पर समारोह का आयोजन किया। इसमें सीएमओ डा. अशोक चौधरी, डिप्टी सीएमओ डा. नीरज नागपाल, जिला टीकाकरण अधिकारी डा.वासना शर्मा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। उम्मीद जताई कि जल्द ही दूसरी डोज लगाने का भी 100 फीसद लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। हालांकि विभाग दूसरी डोज का लक्ष्य भी करीब 50 फीसद पूरा कर चुका है। उम्मीद की जा सकती है कि इसी माह में स्वास्थ विभाग दूसरी डोज का 100 फीसद लक्ष्य पूरा करने में सफल हो सकता है।

डीसी आफिस के कांफ्रेंस हाल में आयोजित समारोह में जिला विकास परिषद के चेयरमैन महान सिंह ने कहा कि हमें स्वास्थ्य विभाग की जिले की टीम पर गर्व है, जिन्होंने कोरोना प्रकोप के चरम पर रहने के दौरान भी बेहतर सेवा दी। कोरोना रोधी वैक्सीन की पहली डोज का 100 फीसद लक्ष्य पूरा करके पूरे प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश में सक्रियता दिखाने का काम किया है। अभी देश में यह लक्ष्य 97 से 98 फीसद के बीच है, लेकिन हमारा कठुआ जिला 100 फीसद पूरा कर लिया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ के नेतृत्व में काम कर रही पूरी टीम बधाई की पात्र है। साथ ही इस सफलता के बीचे जागरूकता लाने वाली डीसी राहुल यादव के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम भी प्रशंसा की पात्र है। पंच, सरपंच, बीडीसी चेयरमैन आदि ने भी इसके लिए सराहनीय काम किया है। उन्होंने कहा कि अब तो 2 से 18 साल की उम्र के बच्चों के लिए भी कोरोना रोधी वैक्सीन लगाने का सरकार ने कार्यक्रम घोषित कर दिया है। उसके लिए भी स्वास्थ्य विभाग की टीम को तैयारी में जुट जाना है।

डीसी राहुल यादव ने जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम को लक्ष्य पूरा करने के लिए सराहना की और प्रशंसा पत्र सौंपे। डीसी ने स्वास्थ्य विभाग की जिला स्तर की टीम के अलावा पांचों मेडिकल ब्लाक के बीएमओ, उनके साथ सभी 88 वैक्सीनेशन सेंटर की टीम के सदस्यों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। दूरदराज क्षेत्रों में घर-घर पहुंच कर अभियान को बनाया सफल

जिला विकास परिषद के वाइस चेयरमैन रघुनंदन सिंह बबलू ने कहा कि मोदी सरकार की अपील के बाद सभी ने सक्रियता से काम करके उन क्षेत्रों में पहुंच कर घर-घर टीकाकरण अभियान चलाया, जहां संभव नहीं था। इसी उम्मीद के साथ अब दूसरी डोज का लक्ष्य भी जल्द पूरा करने में सफल होंगे। जिले में 4.67 लाख लोगों को लगी पहली डोज

कठुआ जिले में 18 साल की उम्र के ऊपर के लोगों की संख्या 4,67531 है, लेकिन जिला स्वास्थ्य विभाग ने 4,67923 को टीका लगाने का रिकार्ड बनाया। इसके अलावा अब 18 साल से ऊपर उम्र के 202741 लोगों को विभाग दूसरी डोज भी अब तक लगा चुका है, जिसका फीसद 43 तक पहुंच चुका है।

Edited By: Jagran