Move to Jagran APP

जाकिर मूसा ने दी थी स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली को दहलाने की जिम्मेदारी

पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले सुरक्षाबलों के काफिले को उड़ाने की साजिश को नाकाम बनाते हुए जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को गिरफ्तार कर लिया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 10:16 AM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 03:21 PM (IST)
जाकिर मूसा ने दी थी स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली को दहलाने की जिम्मेदारी
जाकिर मूसा ने दी थी स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली को दहलाने की जिम्मेदारी

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू जोन के इंस्पेक्टर जरनल ऑफ पुलिस (आइजीपी) एसडी सिंह ने कहा कि रविवार को जम्मू पुलिस के हत्थे चढ़ा कश्मीरी आतंकी स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली को दहलाने की साजिश को अंजाम देने जा रहा था। पुलिस को अब उसके साथियों की तलाश है। उसे कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठन अंसार-गजबा-उल- हिंद ने धमाका करने की जिम्मेदारी सौंपी थी। इस आतंकी संगठन को जाकिर मूसा ने स्थापित किया है।

loksabha election banner

इस गुट को अलकायदा का कश्मीर में सक्रिय गुट कहा जाता है। कश्मीर से आठ ग्रेनेड लेकर दिल्ली जाते समय पुलिस ने आतंकी को जम्मू के गांधीनगर में बस से दबोचा था। उसके पास से 60,540 रुपये भी बरामद हुए। आतंकी इरफान हुसैन वानी अवंतीपुरा, कश्मीर का रहने वाला है। आतंकी से पूछताछ कर उसके कश्मीर और दिल्ली में सक्रिय साथियों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

इस मामले में कुछ और लोगों को गिरफ्तार किया जा सकता है। आतंकी के विरुद्ध गांधी नगर पुलिस थाने में घातक हथियार, विस्फोटक रखने समेत अन्य आपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

आइबी की सूचना पर कार्रवाई :

जम्मू के गांधी नगर इलाके में बस से आतंकी के पकड़े जाने में केंद्रीय खुफिया एजेंसी इंटेलीजेंस ब्यूरो (आइबी) की अहम भूमिका रही। आइबी ही आतंकी की फोन लोकेशन और उसकी गतिविधियों की जानकारी जम्मू पुलिस को दे रहा था।

बीए की पढ़ाई छोड़ उठाया हथियार :

आइजीपी ने बताया कि पकड़े गए आतंकी इरफान हुसैन वानी बीए की पढ़ाई छोड़कर आतंक की राह पर चल पड़ा था। प्राथमिक जांच में पता चला कि वह कॉलेज के दिनों में कंट्टरवादी सोच से प्रभावित था। एक वर्ष पूर्व वह आतंकी संगठन में शामिल हुआ। पहले वह ओवर ग्राउंड वर्कर के तौर पर काम कर रहा था। अब आतंकी संगठन ने पहली बड़ी वारदात को अंजाम देने की जिम्मेदारी उसे सौंपी थी, लेकिन वह पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

जाकिर मूसा के करीबी राहिल के संपर्क में था :

कश्मीर से हथियारों की खेप लेकर निकाला आतंकी इरफान लगातार आतंकी संगठन अंसार-गजबा-उल-हिंद के आतंकी राहिल के संपर्क में था। उसे राहिल से ही फोन पर निर्देश मिल रहे थे कि कहां और किससे मिलना है। राहिल इस आतंकी संगठन में जाकिर मूसा के बाद दूसरा स्थान रखता है।

इरफान ने माना, सीट के नीचे छिपा रखे थे ग्रेनेड :

आतंकी इरफान ने मीडिया के समक्ष कुबूला कि जब वह बस में बैठा था तो पुलिस ने पकड़ लिया था। जिस बैग में ग्रेनेड थे, उसको अपनी सीट के नीचे छिपा रखा था। पुलिस ने बैग को जब्त कर लिया। इरफान को सोमवार पुलिस कंट्रोल रूम में पूछताछ के लिए लाया गया था। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने स्वयं इरफान से पूछताछ की। जल्द ही उसे ज्वाइंट इंटेरोगेशन सेंटर भेजा जाएगा।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने आतंकी से की घंटों पूछताछ

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की एक टीम सोमवार को जम्मू पहुंची और उसने गांधीनगर इलाके से पकड़े गए आतंकी इरफान वानी से राज्य पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के कार्यालय में घंटों पूछताछ की। आतंकी से पूछताछ के दौरान कई महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगे हैं। इस बीच, आतंकी को सोमवार दोपहर को त्रिकुटा नगर तहसीलदार फारूक खान की कोर्ट में पेश किया गया।

अदालत ने आरोपित को पांच दिन की रिमांड पर पुलिस को सौंप दिया।पुलिस सूत्रों के अनुसार, आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए- मोहम्मद और हिज्बुल मुजाहिदीन ने संयुक्त रूप से जम्मू और दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोहों के दौरान एक के बाद एक सीरियल धमाकों की साजिश रची थी। उनकी कोशिश थी कि किसी तरह इन शहरों को दहला कर सांप्रदायिक माहौल को बिगाड़ा जा सके। इसी साजिश को अंजाम देने जा रहे आतंकी इरफान को पुलिस ने रविवार को पकड़ लिया था।

सुरक्षाबलों का काफिला उड़ाने की साजिश नाकाम

जानकारी हो कि पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस से पहले दक्षिण कश्मीर में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सुरक्षाबलों के काफिले को उड़ाने की साजिश को नाकाम बनाते हुए जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को सोमवार गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से पांच किलो आरडीएक्स से तैयार आइईडी समेत भारी मात्रा में ग्रेनेड व अन्य साजो सामान बरामद हुआ गया है।

इस बीच, सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर के बांडीपोर में लश्कर के तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर घेराबंदी एवं तलाशी अभियान (कासो) चलाया, जो देर शाम तक जारी रहा। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि अनंतनाग पुलिस ने एक सूचना के आधार पर बिजबिहाड़ा के पास आतंकी ठिकाने पर छापा मारकर एक आतंकी को पकड़ा।

आतंकी की पहचान बारगाम, त्राल के रहने वाले मुजम्मिल अहमद डार पुत्र फैयाज अहमद डार के रूप में हुई है। उसके ठिकाने से पांच किलो आरडीएक्स से बनी एक शक्तिशाली आइईडी, दो किलो सफेद विस्फोटक, भारी मात्रा में चाइनीज ग्रेनेड और डेटोनेटरों के अलावा छह हथगोले, मोबाइल फोन, 12 वोल्ट की बैटरी, सेफ्टी फ्यूज वायर, कार्डेक्स वायर, दो किलो काला विस्फोटक और सर्कट वायर भी बरामद की है।

प्रवक्ता ने बताया कि मुजम्मिल डार जैश के स्थानीय माड्यूल का एक प्रमुख सदस्य है। वह बिजबिहाड़ा के पास राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजरने वाले सैन्य काफिले को निशाना बनाने के लिए स्वतंत्रता दिवस से कुछ दिन पहले आइईडी लगाने की फिराक में था। इसके अलावा वह अनंतनाग और कुलगाम में भी आइईडी लगाने की साजिश पर काम कर रहा था, लेकिन उसके पकड़े जाने से आतंकी संगठन के मंसूबे नाकाम हो गए हैं। फिलहाल, उससे पूछताछ जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.