Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : युवाओं को कुशल बनाएगा प्रशासन, स्वरोजगार के लिए मिलेगी आर्थिक मदद

युवाओं में भी इस दौरान उत्साह को देखने को मिला। अखनूर के परगवाल से आए युवक रोहित का कहना था कि उन्हें पहले सरकारी योजनाओं व मौकों पर जानकारी नहीं मिलती थी लेकिन अब यहां आकर उन्हें पता चला है कि वे कैसे रोजगार हासिल कर सकते हैं।

By Edited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 07:57 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 07:57 AM (IST)
Jammu Kashmir : युवाओं को कुशल बनाएगा प्रशासन, स्वरोजगार के लिए मिलेगी आर्थिक मदद
प्रशासन युवाओं को रोजगार हासिल करने के लिए तैयार करेगा।

जागरण संवाददाता, जम्मू : बीएसएफ के मुख्यालय पलौड़ा में सीमांत क्षेत्र के युवाओं के लिए मेले का आयोजन किया गया जिसमें उन्हें रोजगार, स्वरोजगार हासिल करने के लिए जागरूक किया गया। इस मेले का आयोजन जिला प्रशासन की ओर से किया गया। जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता मुख्य अतिथि थे।

prime article banner

मेले में काफी संख्या में युवा शामिल हुए जिन्हें मुख्य सचिव ने संबोधित किया। उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगर वे पढ़ना चाहते हैं तो पढ़ें और अगर आप कोई काम करना चाहते हैं तो उसके लिए खुद को तैयार करें। उन्होंने कहा कि प्रशासन उनकी पढ़ाई में भी मदद करेगा और उनको रोजगार दिलवाने में भी उनकी हर संभव सहायता करेगा। मुख्य सचिव ने अपने संबोधन में कहा कि अब कोई भी युवा आर्थिक कमजोरी के चलते जम्मू कश्मीर में पीछे नहीं रहेगा।

अगर कोई गरीब परिवार से युवा सिविल सर्विसेस की तैयारी करना चाहता है तो सरकार उसे को¨चग भी दिलवाएगी। वहीं, अगर कोई युवा खुद का काम करना चाहता है तो उसे कुशल भी बनाया जाएगा। इसके लिए सरकार कौशल विकास की कई योजनाएं चला रही है। अगर किसी का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा तो वह कोई काम सीखे, जिसमें सरकार उसकी मदद करेगी। इस मौके पर युवाओं को प्रशासन की ओर विभिन्न योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई जिनका लाभ उठाकर युवा रोजगार हासिल कर सकते हैं।

वहीं मेले में मौजूद डिप्टी कमिश्नर जम्मू अंशुल गर्ग ने बताया कि यह मेला विशेष तौर पर सीमांत क्षेत्र के युवाओं के लिए लगाया गया था। हमारे नौ केंद्र विभिन्न सीमांत क्षेत्रों में चल रहे हैं, जहां युवाओं को जागरूक किया जा रहा है। इस मेले का आयोजन मिशन यूथ और आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया गया है। इस मौके पर बीएसएफ के मैदान में एथलेटिक्स मीट का आयोजन भी किया गया, जिसमें लड़कों व लड़कियों ने अपना दमखम दिखाया।

मेले में शामिल होने पहुंचे युवाओं में भी इस दौरान उत्साह को देखने को मिला। अखनूर के परगवाल से आए युवक रोहित का कहना था कि उन्हें पहले सरकारी योजनाओं व मौकों पर जानकारी नहीं मिलती थी लेकिन अब यहां आकर उन्हें पता चला है कि वे कैसे रोजगार हासिल कर सकते हैं। यहां उन्हें कई योजनाओं का पता चला है जिनका लाभ लेने बहुत आसान है। रोजगार के लिए युवाओं को बनाएंगे सक्षम जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग ने आने वाले दिनों में जिले के अन्य ग्रामीण इलाकों में भी ऐसे कार्यक्रम करने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रशासन युवाओं को रोजगार हासिल करने के लिए तैयार करेगा।

जो युवा पुलिस, सेना व अर्धसैनिक बल में जाना चाहते हैं, उन्हें शैक्षिक के साथ शारीरिक तौर पर तैयार किया जाएगा। इसके लिए विशेष को¨चग होगी। जो युवा खुद का रोजगार स्थापित करना चाहते हैं, उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ बैंक से ऋण दिलाने में पूरा सहयोग किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK