Move to Jagran APP

क्रिसमस के स्वागत में सजे चर्च, बाजारों में रौनक

भगवान यीशु मसीह के जन्मदिन को लेकर बाजार में भी क्रिसमस को लेकर खासा उत्साह है।

By Edited By: Published: Mon, 24 Dec 2018 02:43 AM (IST)Updated: Mon, 24 Dec 2018 03:05 PM (IST)
क्रिसमस के स्वागत में सजे चर्च, बाजारों में रौनक
क्रिसमस के स्वागत में सजे चर्च, बाजारों में रौनक

जागरण संवाददाता, जम्मू : भगवान यीशु मसीह के जन्मदिन को लेकर इस समय शहर में तैयारी तेज है। क्रिश्चियन समुदाय की ओर से इस त्योहार को लेकर अभी से समारोह आयोजित करने का सिलसिला शुरू हो गया है। यह अगले दो दिन तक जारी रहेगा। बाजार में भी क्रिसमस को लेकर खासा उत्साह है।

loksabha election banner

शहर के कई बाजारों में सांता क्लाज ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए टहल रहे हैं। दुकानों में क्रिसमस के लिए सजावटी सामान, क्रिसमस ट्री, आकर्षक उपहार, सांता क्लॉज की ड्रेस, मुखौटे, स्टार, ¨वड चैम, झालर, फेयरी, मदर मैरी और यीशु की प्रतिमा जैसे कई गिफ्ट सज चुके हैं। इनकी खरीदारी भी जोरों पर है। घरों को सजाने के साथ क्रिसमस के मौके पर उपहार देने के लिए लोग दुकानों पर खरीदारी करने पहुंच रहे हैं।

सोमवार को चूंकि अधिकतर स्कूलों में बच्चे क्रिसमस-डे मनाने वाले हैं, लिहाजा अभिभावक रविवार को अपने बच्चों के लिए क्रिसमस संबंधी खरीदारी करते दिखे। बाजार में बच्चों के साइज की सांता क्लॉज की ड्रेस की मांग रही जिसमें कोट, लोवर और सांता की कैप शामिल है। लाल और सफेद रंग की सांता की यह ड्रेस 200 रुपये से एक हजार रुपये तक उपलब्ध रही। इसके अलावा बच्चों ने क्रिसमस के लिए खास तरह का सांता बैल भी खरीदा। शहर में यूं तो लगभग हर बाजार में कई दुकानें क्रिसमस के लिए सजी हैं लेकिन पुराने शहर के मोती बाजार, पक्का डंगा व रेजीडेंसी रोड पर जगह-जगह दुकानें सजी हैं, जहां सांता क्लॉज घूम-घूम कर ग्राहकों को आकर्षित कर रहे हैं।

डिजाइनर कैंडल, क्रिसमस-ट्री व डां¨सग सांता लुभा रहे क्रिसमस पर कैंडल की खूब बिक्री होती है। इसके चलते बाजार में अलग-अलग डिजाइन में आकर्षक कैंडल आई हैं। इनमें इलेक्ट्रिक कैंडल भी लोगों द्वारा खूब पसंद की जा रही है। क्रिसमस पर क्रिसमस ट्री का विशेष महत्व होता है। लिहाजा दुकानों में छोटे आकार से लेकर कई फुट तक के क्रिसमस ट्री मौजूद हैं। इन्हें कलरफुल लाइटों से आकर्षक तरह से सजाया गया है। उधर इस बार सांता के डां¨सग और म्यूजिकल स्टेच्यू आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। बाजार में आने वाले हर खरीदार को ये डां¨सग व म्यूजिकल सांता अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

केक के लिए शुरू हुई बु¨कग केक के बिना क्रिसमस अधूरी है, लिहाजा इस त्योहार में मिठास भरने के लिए लोगों ने अभी से अपनी मनपंसद केक के लिए बु¨कग करवाना शुरू कर दी है। डिमांड को पूरा करने के लिए इन दिनों शहर की प्रमुख बेकरी में दिन-रात केक तैयार किये जा रहे हैं। इन बेकरी में फ्रूटकेक, प्लंब केक, कप केक, अखरोट केक, कुकीज तैयार किए जा रहे हैं। फ्रूटकेक चीनी, देसी घी, मक्खन और सूखे मेवे से बनाया जा रहा है। प्लंब केक बटर, देसी घी, चेरी, सूखे मेवे और चेरी मिलाकर बनाया जा रहा है। कप केक छोटे से कप में चीनी, देसी घी, मैदा, अंडा और सूजी मिलाकर बन रहा है। कुकीज चीनी, घी, मैदा, अंडा, सूजी और गरी मिलाकर तैयार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.