Move to Jagran APP

मनु तोमर बनी महिला दंगल की विजेता

बेटियों को आत्मरक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा ऊधमपुर में अब होगा दंगल के नाम से महिला दंगल आयोजित किया गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 25 Jan 2018 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jan 2018 04:07 PM (IST)
मनु तोमर बनी महिला दंगल की विजेता
मनु तोमर बनी महिला दंगल की विजेता

ऊधमपुर, [जागरण संवाददाता]। बेटियों को आत्मरक्षा के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा ऊधमपुर में अब होगा दंगल के नाम से महिला दंगल आयोजित किया गया। वन एवं पर्यावरण मंत्री चौधरी लाल ने बुधवार को सुभाष स्टेडियम ऊधमपुर में दंगल का उद्घाटन किया। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत जिला प्रशासन द्वारा आयोजित यह दंगल जिला प्रशासन व जम्मू-कश्मीर इंडियन स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित किया गया।

loksabha election banner

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की नोडल अधिकारी रचना शर्मा की देखरेख में आयोजित इस दंगल में  मेजबान ऊधमपुर जिला के अलावा दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से 42 महिला पहलवानों ने हिस्सा लिया, जिसमें राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की पहलवान भी थीं। दंगल में हुए मुकाबलों में फाइनल मुकाबला उत्तर प्रदेश की मनु तोमर और पंजाब की जश्नप्रीत कौर के बीच हुआ। कांटे के इस मुकाबले में अंत में उत्तर प्रदेश की मनु तोमर विजेता बनी और उप विजेता का किताब जश्नप्रीत को मिला। मुख्य मेहमान ने विजेता पहलवान को गुर्ज व पुरस्कार भेंट किया।इससे पहले मुख्य मेहमान ने अपने संबोधन में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत आयोजित इस विशेष महिला कुश्ती को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ केंद्र सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। बेटियों की अहमियत समाज को बताने के लिए इसके तहत राज्यभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के प्रति समाज की सोच बदलना है। उन्होंने माता-पिता को बेटियों को शिक्षित करने के प्रति अपनी भूमिका को समझते हुए उनकी शिक्षा के साथ सभी सुविधाएं बिना किसी भेदभाव के उपलब्ध करवा कर उनका समुचित विकास सुनिश्चित करने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा लड़कियों के सशक्तीकरण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन बेटियों और महिलाओं को खुद की ताकत आंकने के साथ आत्मरक्षा के लिए प्रेरित करते हैं।

मंत्री ने खेलकूद की राष्ट्रीय चरित्र निर्माण में भूमिका बताते हुए इसे प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि खेल आपसी प्रेम और भाईचारे को मजबूत बनाते हैं। उन्होंने कहा कि खेल युवाओं को नशे सहित अन्य सामाजिक बुराइयों से दूर रखते हैं। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीण इलाकों में खिलाडि़यों को आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार राज्य में पारंपरिक खेलों पर विशेष ध्यान दे रही है और इसके लिए राज्य में खेल के बुनियादी ढांचे को विकसित करने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने दंगल के आयोजन के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन राज्य के पहलवानों के लिए मददगार साबित होंगे, क्योंकि इससे खिलाडि़यों को अपनी प्रतिभा दिखाने के अवसर मिलेंगे। अन्य राज्यों से आई पहलवानों के साथ प्रतिभागिता से राज्य की महिला पहलवानों को एक्सपोजर मिलेगा। उन्होंने जिला प्रशासन के प्रयास की सराहना करते हुए सभी सरकारी योजनाओं का भरपूर प्रचार कर उनका लाभ लोगों तक पहुंचाने को कहा। इससे पूर्व जिला विकास आयुक्त र¨वद्र कुमार ने स्वागत अभिभाषण के साथ मुख्य मेहमान व अन्य मेहमानों का स्वागत किया। साथ ही उन्होंने दंगल पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बेटियों को अपनी आत्मरक्षा के लिए प्रोत्साहित करने व उनको सक्षम बनाना समय की जरूरत है। अंत में मंत्री ने विजेता पहलवानों को पुरस्कार भेंट कर सम्मानित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.