श्रीनगर, जेएनएन। कश्मीर में बढ़ती ठंड और धुंध ने छात्रों की दिक्कतें भी बढ़ा दी हैं। सुबह तड़के उठ स्कूल जाने में इन बच्चों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आज सोमवार को भी मौसम को देखते हुए डिवीजनल कमिश्नर श्रीनगर ने सभी प्राइमरी स्कूलाें में छुट्टी करने के निर्देश देख रखे थे। स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट की सचिव सरीता चौहान ने इन दिक्कतों को देखते हुए 10 दिसंबर से नर्सरी से 12 कक्षा तक के छात्रों को छुट्टियां दे दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि विभाग जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी करेगा।

दरअसल कश्मीर घाटी के हालात के कारण बच्चों की पढ़ाई काफी प्रभावित हुई है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दिसंबर का पहला सप्ताह भी बीत गया है और सरकारी स्कूलों में अभी तक नया सत्र शुरू नहीं हो पाया है। सरकारी स्कूलों की छोटी कक्षाओं के दूसरे चरण की परीक्षाएं समय पर शुरू नहीं हो पाई। परीक्षाएं देरी से हुई इसलिए उनका परिणाम भी देरी से आया। जिसकी वजह से ऐसा हुआ। हालांकि घाटी के निजी स्कूलों में नया सत्र शुरू हो चुका है। स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा तैयार किए गए शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, दूसरे चरण की परीक्षा अक्टूबर के पहले सप्ताह में आयोजित की जानी थी जबकि उनका परिणाम अक्टूबर के अखिरी सप्ताह तक घोषित होना था। यानी स्कूलों में नया शैक्षणिक सत्र नवंबर के पहले सप्ताह में शुरू हो जाना चाहिए था परंतु ऐसा नहीं हुआ।

अब पिछले दो सप्ताह के दौरान कश्मीर में शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। सर्द हवाओं और धुंध के कारण आम जनजीवन प्रभावित हो गया है। आज सोमवार को भी ठंड व धुंध को देखते हुए डिवीजरल कमिश्नर श्रीनगर बसीर अहमद खान ने सभी प्राइमरी स्कूलों को बंद रखने के आदेश दे रखे थे।अभिभावकों का कहना है कि अब तो पानी भी बर्फ बनने लगा है। न्यूनतम तापमान -3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। ऐसे में सुबह तड़के बच्चों का स्कूल के लिए उठना और धुंध में स्कूल के लिए निकलना बड़ा मुश्किल हो गया है। इन परिस्थितियों को देखते हुए शिक्षा विभाग ने घाटी के सभी स्कूलों में नर्सरी से लेकर 12 कक्षा तक के बच्चों को 10 दिसंबर से छुट्टियां देने का निर्णय लिया है। हालांकि इस संबंध में अभी तक आदेश जारी नहीं किया गया है परंतु विभाग की सचिव सरीता चौहान ने कहा कि जल्द ही आदेश जारी कर दिया जाएगा।

चौहान ने बताया कि परीक्षाएं देरी से होने से नया सत्र भी देरी से शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि छोटी कक्षाओं के परीक्षा परिणाम 12 दिसंबर तक घोषित कर दिए जाएंगे।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस