Move to Jagran APP

Jammu Kashmir weather update: इस सप्ताह साफ रहेगा मौसम, जम्मू-श्रीनगर हाइवे पूरी तरह खुला

पुंछ से कश्मीर को जोड़ने वाला मुगल रोड अभी भी बंद है। लेह और श्रीनगर को जोड़ने वाला राजमार्ग भी जोजिमा में हुई बर्फबारी के कारण बंद है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 01:44 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 06:19 PM (IST)
Jammu Kashmir weather update: इस सप्ताह साफ रहेगा मौसम, जम्मू-श्रीनगर हाइवे पूरी तरह खुला
Jammu Kashmir weather update: इस सप्ताह साफ रहेगा मौसम, जम्मू-श्रीनगर हाइवे पूरी तरह खुला

जम्मू, जागरण संवाददाता। तीन दिनों से खराब मौसम के बाद आज शुक्रवार सुबह से ही धूप खिली हुई है। हालांकि कश्मीर संभाग में आंशिक बादल छाये हुए हैं लेकिन बारिश के आसार नहीं हैं। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर के अनुसार इस सप्ताह मौसम साफ रहेगा। पिछले दिनों हुई बर्फबारी और बारिश के बाद रामबन में हुए भूसखलन के चलते जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुए भूस्खलन के बाद मलवे को हटाने का काम शुरू कर दिया था। शाम को काम पूरा होते ही राजमार्ग को वाहनों के लिए खोल दिया गया। हालांकि इससे पहले हाइवे को आंशिक तौर पर खोल केवल फंसे वाहनों को ही निकाला जा रहा था।

loksabha election banner

ट्रैफिक कंट्रोल रूम से मिली जानकारी अनुसार सड़क पर पड़ा मलवा हटा लिया गया है। अब दोनों आेर से वाहनों को भेजा जा रहा है। दोपहर तक यह रास्ता एक तरफा खोला गया था। उस दौरान केवल उन्हीं वाहनों को गुजरने की इजाजत दी जा रही थी जो पिछले तीन दिनों से यहां फंसे हुए थे। इसके अलावा पुंछ से कश्मीर को जोड़ने वाला मुगल रोड अभी भी बंद है। लेह और श्रीनगर को जोड़ने वाला राजमार्ग भी जोजिमा में हुई बर्फबारी के कारण बंद है। दोनों सड़कों पर बर्फ हटाने का कार्य जारी है।

मौसम साफ होने के बावजूद अभी भी ठंड का प्रकोप जारी है। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 5.4, न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू का अधिकतम तापमान 20.7, न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस रहा। लेह का अधिकतम तापमान 3.2 जबिक न्यूनतम तापमान -6.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

सनद रहे कि बर्फबारी और भूस्खलन के बाद बंद हुए जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के कारण जम्मू से श्रीनगर जाने वाले सैकड़ों की संख्या में यात्री जम्मू में फंसे हुए हैं। वहीं, कश्मीर में बहुत से लोग खराब मौसम के चलते जम्मू आने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बुधवार को दोनों तरफ से छोटी गाड़ियों को छोड़ा गया था, लेकिन दोपहर बाद रास्ता बंद हो जाने से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया। इसके चलते जिन लोगों का वीरवार को कश्मीर जाने की योजना थी या जिन्हें कश्मीर से जम्मू आना था, वह बस स्टैंड तक तो आए, लेकिन दिन भर गाडिय़ां नहीं छोड़ी गईं। परवेज रसूल ने बताया कि वह जिस किराये के मकान में रहते थे, उसे छोड़ कर कुकरनाग जाने का निर्णय ले चुके थे कि रास्ता बंद हो गया है। इतने पैसे भी नहीं हैं कि ज्यादा दिनों तक होटल में ठहरा जा सके।

बैटरी कार सेवा बहाल: तेज बारिश होने के कारण बुधवार रात से बंद बैटरी कार मार्ग वीरवार को मौसम में सुधार के बाद श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। कटड़ा से सांझी छत के लिए चलने वाली हेलीकॉप्टर सेवा और भवन व भैरो घाटी के बीच चलने वाली पैसेंजर केबल कार सेवा भी सुचारु रही। दोपहर में 2:30 बजे तक आठ हजार श्रद्धालु पंजीकरण करवाकर भवन की रवाना हो चुके थे। मौसम के पल-पल बदलते मिजाज को देखते हुए भवन मार्ग पर आपदा प्रबंधन दल के श्रइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी तैनात हैं और वैष्णो देवी यात्र पर निगाह रखे हुए हैं, ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.