Move to Jagran APP

10.3 लाख घरों में अगले साल दिसंबर तक पहुंचेगा पानी

मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम ने निर्देश दिए हैं कि जल जीवन मिशन को तेजी के साथ लागू किया जाना चाहिए। जल जीवन मिशन जम्मू कश्मीर की एपेक्स कमेटी की पहली बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि हर घर तक पीने का पानी उपलब्ध करवाने के प्रबंध किए जाने चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 08:22 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 08:22 AM (IST)
10.3 लाख घरों में अगले साल दिसंबर तक पहुंचेगा पानी
10.3 लाख घरों में अगले साल दिसंबर तक पहुंचेगा पानी

राज्य ब्यूरो, जम्मू : मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम ने निर्देश दिए हैं कि जल जीवन मिशन को तेजी के साथ लागू किया जाना चाहिए। जल जीवन मिशन जम्मू कश्मीर की एपेक्स कमेटी की पहली बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि हर घर तक पीने का पानी उपलब्ध करवाने के प्रबंध किए जाने चाहिए। जल शक्ति विभाग के आयुक्त सचिव ने कहा कि तीन चरणों में 10.3 लाख घरों को 10644 करोड़ रुपये की अनुमानित राशि से अगले साल दिसंबर तक कवर किया जाएगा। हर घर नल से जल अभियान को ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा। पहले चरण में 2.3 लाख घरों को रियासी, श्रीनगर और गांदरबल में मार्च 2021 तक पानी के कनेक्शन दिए जाएंगे। दूसरे चरण में सात जिलों बांडीपोरा, डोडा, कुलगाम, पुंछ, सांबा, ऊधमपुर और पुलवामा में 3.8 लाख घरों को कवर किया जाएगा। तीसरे चरण में दस जिलों अनंतनाग, बड़गाम, बारामुला, जम्मू, कठुआ, किश्तवाड़, रामबन, राजौरी, कुपवाड़ा, शोपिया में दिसंबर 2022 तक 4.1 लाख घरों को पानी दिया जाएगा। कमेटी ने जल जीवन मिशन की वार्षिक योजना पर विचार विमर्श किया। यह बताया गया कि साल 2020-21 के दौरान 680 करोड़ रूपये की योजना बनाई गई है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.