Move to Jagran APP

कारगिल में विमान सेवा के लिए बस दो दिन का इंतजार शेष, 29 दिसंबर से शुरू होगी कारगिल कूरियर सेवा

भारतीय वायुसेना के सहयोग से जिले के लोगों के लिए शुरू की जा रही कूरियर सेवा के तहत वायुसेना के एएन-32 विमान के लिए आनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की गई है। विमान सोमवार व बुधवार को उड़ेंगे। ये विमान कारगिल से लेह श्रीनगर जम्मू व वहां से वापस उड़ेंगे।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 01:30 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 01:30 PM (IST)
कारगिल में विमान सेवा के लिए बस दो दिन का इंतजार शेष, 29 दिसंबर से शुरू होगी कारगिल कूरियर सेवा
हवाई सेवा के बेहतर संचालन के लिए जम्मू, श्रीनगर और करगिल में नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। बर्फ से सड़कें बंद होने से दिक्कतों का सामना कर रहे केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के कारगिल जिले के लोगों को वायुसेना की मदद से मंजिल तक पहुंंचने के लिए अब बस दो दिन इंतजार करना होगा। जिले में 29 दिसंबर से कारगिल कूरियर सेवा शुरू हो जाएंगी। बर्फबारी से उपजे हालात में राजमार्ग बंद होने के बाद वायुसेना के विमानों से जिले के लोगों को उनकी मंजिल तक पहुंचाया जाएगा।

loksabha election banner

भारतीय वायुसेना के सहयोग से जिले के लोगों के लिए शुरू की जा रही कूरियर सेवा के तहत वायुसेना के एएन-32 विमान के लिए आनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की गई है। सेवा के तहत विमान सोमवार व बुधवार को उड़ेंगे। ये विमान कारगिल से लेह, श्रीनगर, जम्मू व वहां से वापस उड़ेंगे। गत दिनों लद्दाख में हुई नागरिक उड्डयन विभाग की उच्च स्तरीय बैठक में कोरियर सेवा शुरू करने की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया था। इस बार आनलाइन बुकिंग व्यवस्था से कोरियर सेवा के लिए बुकिंग, चेक-इन, बोर्डिंग पास जारी करना, पास रद्द करना, रिफंड आदि के लिए बेहतर व्यवस्था बनाई गई है। हवाई सेवा के बेहतर संचालन के लिए जम्मू, श्रीनगर और करगिल में नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।

तेजी से बदल रहे लद्दाख में इस समय बेहतर डिजीटल संपर्क के साथ हवाई संपर्क को बेहतर बनाने की मुहिम जारी है। ऐसे में गत दिनों क्षेत्र में 18 दूरदराज इलाकlें में हेलीकाप्टर सेवा के ट्रायल सफल रहने से दूरदराज के लोगों में भारी उत्साह है। हेलीकाप्टर की ट्रायल लैंडिंग लद्दाख के दूरदराज सकुमपाटा, श्योक, नेरक, लिंगशेड, लारगयाब योकमा, शाचुकखुल, चुशुल व करगयाक जैसे इलाकों में हुई है।

ऐसे हालात में कारगिल में भी उम्मीद है कि आने वाले समय है क्षेत्र के लोगों के लिए स्थाई हवाई सेवा उपलब्ध होगी। पिछले कई सालों से सर्दियों के पांच महीने में वायुसेना की मदद से कारगिल के लोगों को लेह, श्रीनगर व जम्मू पहुंचाने के लिए वायुसेना की मदद ली जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.