Move to Jagran APP

विश्व हिंदू परिषद ने शारदा पीठ के लिए बिना वीजा के दर्शन की मांग की Jammu News

विश्व हिंदू परिषद ने घाटी में तोड़े गए मंदिरों के पुनरुद्धार सहित गुलाम कश्मीर में स्थित माता शारदा पीठ मंदिर के दर्शन के लिए बिना वीजा की व्यवस्था करने की मांग की है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 11:05 AM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 11:05 AM (IST)
विश्व हिंदू परिषद ने शारदा पीठ के लिए बिना वीजा के दर्शन की मांग की Jammu News
विश्व हिंदू परिषद ने शारदा पीठ के लिए बिना वीजा के दर्शन की मांग की Jammu News

जम्मू, जागरण संवाददाता। विश्व हिंदू परिषद ने घाटी में तोड़े गए मंदिरों के पुनरुद्धार सहित गुलाम कश्मीर में स्थित माता शारदा पीठ मंदिर के दर्शन के लिए बिना वीजा की व्यवस्था करने की मांग की है। परिषद के राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि कश्मीरी पंडितों के पलायन के बाद घाटी में तोड़े गए 350 मंदिरों से कब्जा छुड़वाया जाए। मरम्मत कराई जाए और इन्हें संरक्षित कर पूजा-अर्चना का क्रम फिर से शुरू कराया जाए। 

loksabha election banner

डॉ. जैन ने गुलाम कश्मीर में स्थित माता शारदा पीठ मंदिर के दर्शन के लिए तुरंत कॉरिडोर बनाने की मांग की। कहा कि ऐसी व्यवस्था हो कि बिना वीजा के लोग माता के मंदिर के दर्शन कर सकें। अमरनाथ यात्रा को और सुगम बनाया जाए। इसके लिए एक और मार्ग कारगिल से भी मार्ग खोला जा सकता है। मानसरोवर की यात्रा का मार्ग भी लेह से निकल सकता है और यह कम दूरी का मार्ग होगा। अब जम्मू व लेह को भी इंसाफ दिलाने का समय आ गया है। सबसे पहले परिसीमन जल्द कराया जाए।

हुर्रियत से वार्ता पसंद नहीं

डॉ. जैन ने कहा कि हुर्रियत कश्मीर के लोगों का प्रतिनिधित्व नहीं करती। इस तंजीम के लोगों को किसी भी किस्म की वार्ता में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। संवाददाता सम्मेलन में सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि हुर्रियत को वार्ता में शामिल करने का मतलब उसमें फिर से जान फूंकना है। एक समय था जब केंद्र सरकार हुर्रियत को वार्ता के लिए निमंत्रण देती थी मगर हुर्रियत इसे सिरे से नकार देता था। मगर भाजपा सरकार ने जिस कदम कश्मीर में सख्ती बढ़ाई तो हुर्रियत अपने आप खतरे में आ गई।

अनुच्छेद 370 को हटना ही है

डॉ. जैन ने कहा कि अनुच्छेद 370 व 35 ए को हटना ही है क्योंकि यह अनुच्छेद विकास में बाधक हैं और इनको जल्दी से जल्दी खत्म किया जाना चाहिए। यह दोनों अनुच्छेद देश को जोड़ते नहीं, बल्कि तोड़ते हैं। इसे हटाना ही सबके हित में रहेगा। कहा कि केंद्र सरकार के एजेंडे में भी है। इसलिए भाजपा सरकार अपना वादा पूरा करे और अनुच्छेद 370 व 35 ए को राज्य से हटाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.