जम्मू, जागरण संवाददाता: शहर के वार्ड नंबर 32 के विशाल नगर में सोमवार रात को लोगों ने उस समय हंगामा कर दिया जब तेज बारिश के बाद लोगों के घरों में पानी घुसा। बड़ी संख्या में लोग एकत्र होकर स्थानीय कॉरपोरेटर सतपाल करलुपिया के घर पहुंच गए और उन्हें गेट से बाहर बुलाकर खरी-खोटी सुनाने लगे। भड़के लोगों को देख कॉरपोरेटर के बेटे भी सामने आए और उन्हें बदतमीजी न करने के लिए कहने लगे। गुस्साए लोगों के साथ काफी देर तक कहा सुनी होती रही। बाद में कॉरपोरेटर ने लोगों को समझा बुझाकर लौटाया।

सोमवार रात करीब 11.30 बजे लोगों ने कॉरपोरेटर के घर का घेराव करते हुए उनका गेट खटकाया। कॉरपोरेटर जब बाहर आए तो उन्होंने लोगों को सुनना शुरू किया। लोगों के शोर-शराबे को सुनकर परिवार के अन्य सदस्य भी बाहर आ गए। कुछ युवा जोर-जोर से बोलने लग पड़े और कॉरपोरेटर पर आरोप लगाने लगे। काॅरपोरेटर ने उन्हें समझाया कि नाले की सफाई तो करवाई लेकिन बारिश ज्यादा होने की सूरत मे वह क्या कर सकते हैं। इस पर युवा और भड़के तथा कहा-सुनी करने लगे। खैर लोगों को समझाते हुए कॉरपोरेटर ने भरोसा दिलाया कि सुबह अधिकारियों को मौके पर बुलाया जाएगा। बाद में बारिश भी थम गई और लोग शांत हो गए।

मंगलवार सुबह मेयर चंद्र मोहन गुप्ता, नगर निगम आयुक्त अवनी लवासा संबंधित अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंची और लोगों की समस्याओं को सुना। नाले की सफाई का काम भी शुरू करवाया गया।

कॉरपोरेटर सतपाल करलुपिया ने कहा कि तेज बारिश के चलते विशाल नगर के कुछ घरों में जलभराव हो गया। इस कारण लोगों में रोष था। वह आए और गुस्सा करने लगे। लोगों को बाद में शांत कर दिया गया। अधिकारियों को सूचित कर दिया गया। आज मंगलवार सुबह ही मेयर, निगम आयुक्त ने मौका देखा है। वहीं मेयर ने कई और मुहल्लों का भी दौरा किया और लोगों की समस्याओं को सुना।

कई निचले क्षेत्रों में हुआ जलभराव

सोमवार रात को हुए जलभराव के चलते निचले क्षेत्रों में रहने वाले कई मुहल्लों में जलभराव हुआ। लोगों के घरों में पानी घुस गया। गांधीनगर मैन स्टाप, ग्रीन बेल्ट पार्क चौक, पनामा चौक, भगवती नगर, लाजपत नगर, कबीर कालोनी, तोमल, तालाब तिल्लो, विशाल नगर, आरआरएल मार्ग पर करीब दो से तीन फुट पानी जमा हुआ। हालांकि बारिश थमने के बाद कुछ इलाकों में पानी बह गया लेकिन आरआरएल मार्ग पर मंगलवार को भी करीब दो फुट पानी का जलभराव रहा। विशाल नगर, भगवती नगर में कुछ घरों में लोगों के घरों में जलभराव के कारण नुकसान हुआ तो लोग सुबह से ही घरों में सफाई में जुट गए। गीले हुए सामान को धूप में रखकर सुखाते रहे।

अम्बेडकर नगर वासियों को मिली राहत

त्रिकुटा नगर एक्सटेंशन 2ए व अम्बेडकर नगर में हर साल होने वाले जलभराव से सोमवार की बारिश में राहत मिली। कॉरपोरेटर अजय गुप्ता के प्रयासों से यहां नाली को चौड़ा करने के साथ पुली को ताेड़ कर बनाया जा रहा है। हालांकि अभी काम अंतिम चरण में है लेकिन नाली बन जाने और पुली को खुला कर देने तथा पानी के बहाव को बदलने से काफी राहत मिली। मुहल्ले में जलभराव नहीं हुआ। इसके लिए स्थानीय लोगों ने कॉरपोरेटर का आभार जताया।  

Edited By: Rahul Sharma