जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू नगर निगम डोगरा हाल कैटल पांड और रूपनगर एनिमल केयर सेंटर में रखे गए मवेशियों को जिंदगी देने के लिए अब बेकार सब्जियों का सदुपयोग करेगा। यह सब्जियां शहर की विभिन्न मंडियों से उठाई जाएंगी। इसके लिए निगम ने अपने एक वाहन को लगा दिया है। जो फिलहाल जानीपुर, न्यू प्लाट, रूपनगर, महेशपुरा चौक सब्जी मंडियों से ताजा बेकार सब्जियां एकत्र कर रहा है। जल्द ही नरवाल व परेड सब्जी मंडी से भी ऐसी सब्जियां एकत्र करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

निगम इन सब्जियों से ऐसे मवेशियों को जिंदगी देने जा रहा है जो दुर्घटनाओं में चोटिल होने के बाद एनिमल केयर सेंटर में पहुंचा दिए जाते हैं। यह सब्जियां भूसे और अन्य चारे की तुलना में उनके जख्म भरने और स्वस्थ होने में ज्यादा सहायक साबित होती हैं। विभिन्न हादसों में चोटिल होने या फिर मुहल्लों में बीमारी की हालत में मिलने पर ऐसे मवेशियों को जम्मू नगर निगम उठाकर एनिमल केयर सेंटर, रूपनगर में में ले आता है। जहां उनका डाक्टरों की टीम द्वारा इलाज करने के साथ पर्याप्त रख-रखाव किया जाता है। इस दौरान घायल मवेशियों को दवाइयों के अलावा टीके भी दिए जाते हैं। ऐसे में मवेशियों को बचाने के लिए उनके खान-पान का भी ध्यान रखा जाता है। ऐसे में हरी-भरी सब्जियां बीमार व घायल मवेशी को नया जीवन बख्शती हैं। वहीं डोगरा हाल स्थित कैटल पांड में रखे गए मवेशियों को भी यह सब्जियां दी जाएंगी।

निगम ने सब्जी मंडी के दुकानदारों से बैठक कर निर्णय लिया कि वे सब्जियों को कूड़ेदान अथवा यहां-वहां नहीं फेंकेगे। रोजाना निगम की गाड़ी इस कचरे को उठाने के लिए आएगी। फिलहाल रूपनगर, महेशपुरा, केनाल रोड से निगम की गाड़ी सब्जियों वाले इस कचरे को उठा रही है। निगम अब नरवाल व परेड सब्जी मंडी के दुकानदारों से बैठक कर वहां से भी ताजी बेकार सब्जियों को एकत्र करने जा रहा है।

करीब 80 मवेशी खाएंगे मंडी की सब्जियां

डोगरा हाल कैटल पांड में रोजाना 50 से 60 मवेशी होते हैं। वहीं एनिमल केयर सेंटर रूपनगर में रोजाना 20 से 25 मवेशी रहते हैं। इन दोनों जगहों पर गाड़ी के माध्यम से ताजी बेकार सब्जियों को पहुंचाया जा रहा है। ताजा हरी पत्तियों वाली यह सब्जियां दुकानदारों ने फेंक दी होती हैं लेकिन यह मवेशियों के लिए ठीक होती हैं।

मवेशियों के लिए एकत्रित की जा रही बेकार फेंकी सब्जी

हमने बेकार फेंकी जानी वाली सब्जियों को मवेशियों के लिए एकत्र करना शुरू किया है। रूपनगर स्थित एनिमल केयर सेंटर में दर्जन भर मवेशी रहते ही हैं। यह सब्जियों इनके लिए अच्छी खुराक साबित होती हैं। लिहाजा अपनी गाडिय़ां भेज कर सब्जियां एकत्र कर रहे हैं। जल्द ही नरवाल व परेड सब्जी मंडी के दुकानदारों से भी बैठक कर प्रक्रिया शुरू करवा देंगे। - डॉ. जफर इकबाल, म्यूनिसिपल वेटनरी ऑफिसर, जम्मू

 

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप