जम्मू, जागरण संवाददाता। मां वैष्णो देवी का दरबार इन दिनों दिल्ली के गाजीपुर के फूलों से महक रहा है। वैष्णो देवी का भवन में डेलिया, आर्किड, गेंदा सहित कई प्रजातियों के फूलों से सजाया गया है। भवन की सजावट में लगे यह फूल श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहे हैं। भवन को सजाने के लिए शारदीय नवरात्र शुरू होने से पूर्व गाजीपुर से मंगवाया गया थ। फ्लावर मार्किट के चेयरमैन विजय ने कहा कि माता वैष्णो देवी मंदिर ही नहीं, बल्कि देश के अन्य मंदिर जैसे कांगड़ा देवी, ज्वाला देवी में भी गाजीपुर के फूल महक रहे हैं।

उन्होंने बताया कि माता वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार से भवन तक व मुख्य भवन की सजावट के लिए दो शिफ्ट में फूल भेजे गए हैं। इसमें 18 हजार गुच्छे गुलाब, 22 हजार गुच्छे जरबरा के फूल, सात हजार गुच्छे आर्किड, छह हजार गुच्छे एन्थोरियम के फूल, दस हजार गुच्छे लिली के फूल शामिल हैं।

दिल्ली से 350 से 400 लोग फूलों से सजावट के लिए भेजे गए थे। फूल मंडी के प्रतिनिधि ने बताया कि भवन पर फूल पहुंचाने की परंपरा पिछले 25 साल से है। 2011 में फूलों की तीन मार्किट मेहरौली, फतेहपुरी व बाबा खड़क  मार्ग को गाजीपुर मंडी में मिला दिया गया था।

जब मार्किट बाबा खड़क मार्ग पर थी, तब भी माता वैष्णो देवी मंदिर व अन्य मंदिरों की सजावट के लिए फूल भेजे जाते थे। कई श्रद्धालु माता वैष्णो देवी धाम में इन फूलों की सजावट को ही देखने आते हैं। 

मां वैष्णों की दिव्य आरती में अनुराधा पौडवाल और सोनू निगम भेंट गाएंगे

शरदीय पवित्र नवरात्र में पहली बार देश के प्रसिद्ध गायक सुबह होने वाली माता वैष्णो देवी की दिव्य आरती में मां की भेंट गाकर भक्तिमय माहौल बना रहे हैं। सोमवार को अंतिम नवरात्र पर प्रसिद्ध गायिका अनुराधा पोड़वाल और गायक सोनू निगम दिव्य आरती में भेंटे गाकर मां वैष्णो देवी की आराधना करेंगे। भवन में पिछले एक सप्ताह से गायिका कविता पोड़वाल, नरूला, वडाली, गुरदास मान आदि कई गायक प्रस्तुति दे चुके हैं। बीते शनिवार को भाजपा सांसद व प्रसिद्ध सूफी गायक हंसराज हंस ने प्राचीन गुफा के बाहर दिव्य आरती में भेंटे गाकर श्रद्धालुओं को भावविभोर किया। एमएच श्रद्धा चैनल लाइव प्रसारण दे रहा है ताकि घरों में बैठे मां वैष्णो देवी के श्रद्धालु भजनों का आनंद ले सकें।

वर्तमान में मां के दर्शन को आ रहे श्रद्धालु भवन पर प्राचीन गुफा के स्वर्गद्वार के दीदार कर रहे हैं। शारदीय नवरात्र पर देशभर हजारों श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। रविवार को शारदीय नवरात्र में पहले आठ दिन सवा तीन लाख श्रद्धालु मां के दर्शन कर चुके हैं।

Posted By: Preeti jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप