जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू संभाग के डिग्री कालेजों में वैक्सीनेशन का अभियान शुरू हो गया है। इसे कालेज खोलने की तैयारी की तौर पर देखा जा रहा है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विद्यार्थियों की वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए थे। जम्मू संभाग में 73 डिग्री कालेज है। फिलहाल जम्मू कश्मीर में अगले आदेश तक सारे शिक्षण संस्थान बंद रखे गए है।

कोरोना से लगातार हालात हो रहे सामान्य को देखते हुए पहले उच्च शिक्षण संस्थानों को खोला जाना है। इसलिए कालेजों में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत कर दी गई है। साइंस कालेज में आज मंगलवार को पहले दिन अंडर ग्रेजुएट के दूसरे सेमेस्टर के दो सौ विद्यार्थियों की वैक्सीनेशन की गई।

साइंस कालेज के प्रिंसिपल प्रो. रविंद्र टिक्कू जो जम्मू संभाग के नोडल अधिकारी भी हैं, ने बताया कि हमने आनलाइन कक्षाएं के विद्यार्थियों का संपर्क करके वैक्सीनेशन के लिए बुलाया था। इसके लिए हमने पूरे प्रबंध किए थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विद्यार्थियों का वैक्सीनेशन किया है। जब कालेज खुलेंगे तो पहले से ही वैक्सीनेशन हुई होगी। चरणबद्ध तरीके से हर कालेज में वैक्सीनेशन का अभियान चलेगा।

बताते चले कि पिछले साल मार्च से जम्मू कश्मीर में शिक्षण संस्थान बंद हैं। अब कोरोना से हालात सामान्य हो रहे हैं। पंजाब समेत कई राज्यों में शिक्षण संस्थान खुल गए हैं। जम्मू कश्मीर में भी अगले कुछ दिनों में शिक्षण संस्थान खुल जाएंगे। इसलिए पहले से तैयारी शुरू हो गई है। शुरुआती दौर में उच्च शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों की वैक्सीनेशन की जा रही है क्योंकि कालेजों में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी 18 साल से अधिक की आयु के है।

स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की आयु 18 साल से कम है। इसलिए स्कूलों को उच्च शिक्षण संस्थानों के बाद ही खोला जाएगा। जम्मू संभाग के डिग्री कालेजों में विद्यार्थियों की संख्या डेढ़ लाख के करीब है। सरकार की कोशिश है कि पंद्रह अगस्त तक इस अभियान को पूरा किया जाए। 

Edited By: Rahul Sharma